scriptस्वर्णनगरी में स्वप्न नगरी सा बनेगा ‘पूनम’ | 'Poonam' will become like a dream city in Swarnanagari | Patrika News
जैसलमेर

स्वर्णनगरी में स्वप्न नगरी सा बनेगा ‘पूनम’

-बीएसएफ के हाथ में होगी कमान-दिल्ली की जगह जैसलमेर में हो रहा ऐतिहासिक समारोह-जैसलमेर में बीएसएफ के स्थापना दिवस का राष्ट्रस्तरीय आयोजन

जैसलमेरNov 12, 2021 / 12:34 pm

Deepak Vyas

स्वर्णनगरी में स्वप्न नगरी सा बनेगा 'पूनम'

स्वर्णनगरी में स्वप्न नगरी सा बनेगा ‘पूनम’


जैसलमेर. आम जन के घूमने व खेल कूद के लिए उपयोग में आने वाले स्वर्णनगरी के पूनम स्टेडियम की कमान अब सीमा सुरक्षा बल के हाथ में हैं। रंग-रोंगन के साथ मैदान को साफ व समतल बनाने की कवायद हो रही है। मैदान में मरम्मत कार्य चल रहा है, वहीं सुरक्षा के कड़े इंतजाम भी किए जा रहे हैं।
पूनम स्टेडियम के चारों और भीतर घुसने या बाहर निकलने के छोटे रास्तों को बंद करवाने की कवायद की जा रही है। विश्वसनीय सूत्रों की मानें तो यदि स्टेडियम में जन सभा का रूप होता है तो यहां 20 से 25 हजार लोगों के बैठने की भी व्यवस्था पर विचार किया जा रहा है। गौरतलब है कि सीमावर्ती जैसलमेर जिले में सीमाओं की सुरक्षा के प्रथम प्रहरी सीमा सुरक्षा बल की ओर से 57वां स्थापना दिवस जैसलमेर में मनाने का निर्णय किया गया हैै, जिसके लिए शहीद पूनमसिंह स्टेडियम का चयन किया गया है। जहां करीब तीन घंटे तक यह राष्ट्रीय कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के मुख्य अतिथियों के तौर पर शामिल होने की बात सामने आ रही है। सीसुब के विश्वसनीय सूत्रों की मानें तो प्रधानमंत्री के नहीं आने पर गृहमंत्री का आगमन लगभग तय माना जा रहा है। उनके साथ प्रदेश के राज्यपालए मुख्यमंत्री सहित अन्य जनप्रतिनिधिए बल के आला अधिकारी और तमाम वीवीआइपी आयोजन में शामिल होंगे।
10 दिन पहले सीसुब की रहेगी निगरानी
पूनम स्टेडियम को राष्ट्रीय स्तर के समारोह के तौर पर तैयार करने के लिए इसको स्वप्ननगरी की तरह रूप देने का दावा सीसुब के विश्वसनीय सूत्रों की ओर से किया जा रहा है। समारोह के आयोजन के 10 दिन पहले समूचा स्टेडियम सीसुब की निगरानी में होगा। इसके बाद यहां मुख्य कार्यक्रम में होने वाली परेड का अभ्यास होगा। सीसुब के महानिरीक्षक से लेकर महानिदेशक तक यहां व्यवस्थाओं को देख चुके हैं और आगामी इंतजामों को लेकर निर्देश भी जारी कर चुके हैं। इस ऐतिहासिक आयोजन में जिला प्रशासन व नगरपरिषद भी व्यवस्थाओं में भागीदारी कर रही है।
सीसुब की स्थापना दिवस परेड
जानकारी के अनुसार ऐतिहासिक सोनार दुर्ग की पृष्ठभूमि में अवस्थित पूनम स्टेडियम में सीमा सुरक्षा बल की राइजिंग डे यानी स्थापना दिवस परेड होगी। इसमें बल के जवान परेड मार्च करेंगे। सांस्कृतिक आयोजन होंगे। डॉग शो के साथ बल के प्रहरी साहसिक प्रस्तुतियां भी देंगे। इसमें बल में कार्यरत महिला प्रहरी भी अपने साहस और कौशल का प्रदर्शन करेंगी। यह कार्यक्रम एक दिसंबर को प्रात: कालीन सत्र में होंगे। इसकी तैयारियां आगामी दिनों में स्टेडियम में शुरू हो जाएगी। हर साल देश की राजधानी दिल्ली में बल की राइजिंग डे परेड में भागीदारी करने वाले कार्मिक जैसलमेर पहुंचकर तैयारियों को अंतिम रूप देंगे। गौरतलब है कि सीसुब की स्थापना अद्र्धसैनिक बल के रूप में 1965 में की गई थी। आजादी के अमृत वर्ष में आयोजन देश की पश्चिमी सीमा के अंतिम छोर पर बसे जैसलमेर का चयन किया गया है।
बदल जाएगा स्टेडियम का नजारा
-पूनम स्टेडियम को सीसुब के सुपुर्द कर दिया गया है।
-बल की निगरानी में आगामी दिनों में जरूरी बदलाव तथा सौंदर्यकरण के कार्य करवाए जाएंगे। -पैवेलियन की दीवारों के रंग-रोगन से लेकर अनावश्यक खुले स्थानों को बंद करवाने का कार्य अंतिम चरण में है।
-अतिथियों के वाहनों के सुविधापूर्वक आगमन के लिए सड़क सुधार तथा दूसरे जरूरी कार्य करवाने की कवायद की जा रही है।

Home / Jaisalmer / स्वर्णनगरी में स्वप्न नगरी सा बनेगा ‘पूनम’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो