scriptराजस्थान के इस जिले की लोकेशन के दीवाने हैं फिल्म निर्माता, जल्द होने वाली है 4 बड़ी फिल्मों की शूटिंग | Rajasthan this district location Film producers are crazy four big films shooting is going to happen soon | Patrika News
जैसलमेर

राजस्थान के इस जिले की लोकेशन के दीवाने हैं फिल्म निर्माता, जल्द होने वाली है 4 बड़ी फिल्मों की शूटिंग

Rajasthan News : राजस्थान के इस जिले की लोकेशन के फिल्म निर्माता दीवाने हैं। जल्द होने वाली है चार बड़ी फिल्मों की शूटिंग। जानें यह पर कौन सी बड़ी फिल्मों की हुई है शूटिंग।

जैसलमेरApr 08, 2024 / 02:14 pm

Sanjay Kumar Srivastava

jaisalmer.jpg

Jaisalmer File Photo

Rajasthan News : कभी साल में दर्जन-आधा दर्जन बॉलीवुड सहित क्षेत्रीय भाषाओं व विदेशी फिल्मों की शूटिंग का हिस्सा बनने वाले जैसलमेर की धरा पर बीते कई महीनों से लाइट…एक्शन…कैमरा के स्वर नहीं गूंज रहे हैं। जबकि साल 2024 में शुरुआती तीन महीनों में कई फिल्मों की शूटिंग प्रस्तावित थी लेकिन ये प्रोजेक्ट धरातल पर नहीं उतर सके हैं। दूसरी तरफ नागौर जिले के मरुस्थलीय भू-भाग पर हिंदी फिल्मों के बड़े कलाकार अजय देवगन को शूटिंग करते देखा जा रहा है। ऐसे में जैसलमेर के लोगों के जेहन में यह सवाल तेजी से उठने लगा है कि जैसलमेर में वैविध्यतापूर्ण लोकेशंस की भरमार होने के बावजूद फिल्म निर्माता-निर्देशक यहां पर पहले की भांति क्यों नहीं पहुंच रहे हैं? गौरतलब है कि 4-5 बड़ी फिल्मों की शूटिंग तो साल 2024 के शुरुआती तीन महीनों में जैसलमेर में होने की पूरी संभावनाएं बीते समय जताई गई थी।
इनमें बॉलीवुड की अनीस बज्मी के निर्देशन में बनने वाली बड़े बजट की फिल्म शामिल थी। जिसमें लीड एक्टर के शाहिद कपूर हैं। ऐसे ही दक्षिण भारत के नामी बैनर एनटीआर प्रोडक्शन की 2 और कनाडा की एक बड़ी फिल्म यहां जनवरी-फरवरी अथवा मार्च तक में फिल्माए जाने के आसार बने थे।

जेलर की शूटिंग हुई थी पिछले साल

साल 2023 में जैसलमेर में दक्षिण के मेगास्टार रजनीकांत और मोहनलाल की बहुचर्चित जेलर फिल्म की शूटिंग जैसलमेर में हुई थी। ऐसे ही यहां दक्षिण की मलाईकोटाई व अपूर्वा वेबसीरीज का फिल्मांकन भी किया गया था।
पिछले वर्षों के दौरान अक्षय कुमार की फिल्म बच्चन पांडे का दो महीने लम्बा शेड्यूल जैसलमेर में फिल्माया गया। और तो और अक्षय कुमार का निवास भी जैसलमेर की नाचना हवेली में बताया गया था।
रैप सिंगर बादशाह के म्यूजिक एलबम की शूटिंग भी यहां की गई।

कंगना राणावत की फिल्म तेजस के दृश्य यहां फिल्माए गए।

हॉलीवुड के सुपरस्टार जैकी चेन की वेनगार्ड फिल्म की शूटिंग जैसलमेर दुर्ग, गड़ीसर व यहां की एक होटल में फिल्माई गई थी।
दूसरी तरफ सैफ अली खान और अर्जुन कपूर के अभिनय वाली हास्य-हॉरर फिल्म भूत पुलिस के कई दृश्य जैसलमेर की विभिन्न लोकेशंस पर फिल्माए गए।

फिल्मी दुनिया से है पुराना नाता

जैसलमेर से फिल्म इंडस्ट्री का रिश्ता बहुत पुराना है। 1970 के दशक में सुनील दत्त की रेशमा और शेरा से यहां शूटिंग का दौर शुरू हुआ और अब तक दर्जनों फिल्में, वेब सीरीज, कॉमर्शियल एड, म्यूजिक एलबम्स की शूटिंग यहां की जा चुकी हैं। जैसलमेर शहर के कलात्मक दुर्ग, गड़ीसर सरोवर और हवेलियों के साथ सम, कुलधरा, बड़ाबाग, अमरसागर आदि प्रसिद्ध गांवों के साथ यहां के अन्य ग्रामीण क्षेत्रों में रेतीले भूभाग के साथ विशाल रण, पठारी लोकेशंस भी हैं। यही कारण है कि कई कलाकार व फिल्म निर्माता-निर्देशक यहां बार-बार आकर शूटिंग करते रहे हैं। जैसलमेर का भू-भाग हजारों साल प्राचीन है और यहां पर पीरियड फिल्में बनाने के लिए जरूरी सभी भौगोलिक खूबियां मिलती हैं।

यह भी पढ़ें – 25 अप्रेल के बाद होगा बड़ा बदलाव, खत्म होगी BSNL की कॉपर लैंडलाइन सेवा

उम्मीदें कायम

शूटिंग व्यवस्थापक तनसिंह पूनमनगर ने बताया है कि यह बात सही है कि साल 2024 के शुरुआती तीन महीनों में जैसलमेर में कई बड़ी फिल्मों की शूटिंग प्रस्तावित थी लेकिन किन्हीं कारणों से उनका फिल्मांकन यहां नहीं हुआ। उम्मीद करते हैं कि आगामी महीनों में बॉलीवुड की फिल्मों सहित विदेशी फिल्म के दृश्य यहां फिल्माए जाएंगे।

यह भी पढ़ें – Good News : ग्रामीण महिलाएं भी अब सड़कों पर सरपट दौड़ाएंगी चारपहिया वाहन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो