scriptसडक़ों पर उतरे धोरे,आंधियों ने थामी रफ्तार | Round of storms from four days in jaisalmer | Patrika News
जैसलमेर

सडक़ों पर उतरे धोरे,आंधियों ने थामी रफ्तार

सीमावर्ती जैसलमेर जिले में पिछले चार दिनों से अंधड़ का दौर चलने से तमाम ग्रामीण क्षेत्रों की सडक़ों पर रेत का अम्बार लग गया है। हालत यह है कि जिले में वाहनों की रफ्तार थम-सी गई है। सडक़ पर रेत जमा होने के कारण ही पिछले गुरुवार को बरमसर फांटा के पास एक वाहन हादसाग्रस्त हो गया तथा काठोड़ी से खींया लौट रही बारातियों की बस भी पलट गई थी।

जैसलमेरJul 13, 2019 / 11:44 am

Deepak Vyas

jaisalmer news

सडक़ों पर उतरे धोरे,आंधियों ने थामी रफ्तार

जैसलमेर. सीमावर्ती जैसलमेर जिले में पिछले चार दिनों से अंधड़ का दौर चलने से तमाम ग्रामीण क्षेत्रों की सडक़ों पर रेत का अम्बार लग गया है। हालत यह है कि जिले में वाहनों की रफ्तार थम-सी गई है। सडक़ पर रेत जमा होने के कारण ही पिछले गुरुवार को बरमसर फांटा के पास एक वाहन हादसाग्रस्त हो गया तथा काठोड़ी से खींया लौट रही बारातियों की बस भी पलट गई थी। आंधियों का प्रकोप जैसलमेर जिले के सीमावर्ती इलाकों के साथ सभी उपखंड क्षेत्रों में एक समान है। इसमें गत दिनों से कोई कमी नहीं आने से ग्रामीण क्षेत्रों की लगभग सभी सडक़ें यातायात के लिहाज से बाधित हो गई है। अंधड़ का ऐसा दौर गत कई सालों से नहीं चला है। ग्रामीण क्षेत्रों में आवाजाही करने में यात्री बसों और सिविल वाहनों को खास तौर पर दिक्कतें पेश आ रही हैं। कई इलाकों में किसानों की ओर से अपने खेतों की धोरों की बंधाई ऐसे की गई है कि वहां सडक़ों पर रेत उड़ कर नहीं जा पा रही और एक जगह पर सघन रूप से जमा हो गई है। जानकारी के मुताबिक कई ग्रामीण मार्गों पर तो इतनी ज्यादा रेत जमा हो गई है कि संबंधित गांवों तक वाहनों की आवाजाही फिलहाल रोकनी पड़ी है।
यातायात हो रहा बाधित
डाबला. जिले के बडोड़ा गांव से मूलाना के बीच अंधड़ के कारण सडक़ पर रेत जमा हो गई है। गत दिनों से लगातार आंधियों के चलने से कई ग्रामीण क्षेत्रों में आवागमन बाधित हो चुका है। बडोड़ा गांव से मूलाना, अभयनगर से बडोड़ा गांव, आशायच, बडोड़ा गांव से छोड़ गांव के बीच आवाजाही ठप हो गई है। कई वाहन रेत में धसने से चालकों को उन्हें निकालने में खासी मशक्कत करनी पड़ रही है। धूल भरे बवंडर के कारण मूंग, ज्वार, बाजरा, ग्वार तथा मूंगफली की फसलें खराब होने की आशंका उत्पन्न हो गई है।
फसलों को नुकसान
चांधन. क्षेत्र में तेज आंधी के कारण सडक़ मार्ग पर जगह-जगह रेत के टीले बन गए हैं। ग्रामीणों का सामान्य जीवन प्रभावित हो रहा है। कृषि नलकूपों पर हजारों बीघा में खरीफ की बोई फसलें नष्ट हो रही हैं। चांधन-धायसर और डेलासर को जोडऩे वाली डामरीकृत सडक़ों पर यातायात बंद हो गया है। आंधी के कारण बिजली आपूर्ति डगमगा गई है तथा क्षेत्र में रात्रि के समय अंधेरा छाया रहता है।
हाइवे पर रेत से हादसे की आशंका
लाठी. क्षेत्र में गत कुछ दिनों से चल रहे आंधी के दौर के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 11 पर रेत के टीले जमा हो गए है। जिससे हादसे की आशंका बनी हुई है। राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 11 पर धोलिया गांव के पास मुख्य सडक़ पर बड़ी मात्रा में रेत जमा हो गई है। ऐसे में किसी वाहन के रेत पर चढक़र पलट जाने से हादसे की आशंका बनी हुई है। राष्ट्रीय राजमार्ग सडक़ प्राधिकरण की ओर से सडक़ पर जमा रेत को हटाने के लिए अब तक कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।
नोख. गांव से ठाकरबा जाने वाले सडक़ मार्ग पर रेत जमा हो जाने के कारण राहगीरों व वाहन चालकों का आवागमन मुश्किल हो रहा है। गौरतलब है कि क्षेत्र में गत पांच दिनों से तेज आंधी का दौर चल रहा है। गांव से ठाकरबा जाने वाले मार्ग पर रेत के टीले जमा हो गए है। वाहनों के रेत में धंस जाने पर उन्हें निकालने के लिए खासी मशक्कत करनी पड़ रही है।
मुस्तैद है विभाग
अंधड़ के कारण जिले भर से मार्गों पर रेत जमा होने के समाचार मिल रहे हैं। इससे आमजन को परेशानियों से बचाने के लिए विभाग पूरी तरह से मुस्तैद है। जिले के सभी खंडीय कार्यालयों को जहां से भी शिकायत मिले, वहां यातायात को सुचारू करवाने के निर्देश दिए गए हैं। आंधियों का दौर रुकने के बाद जिले भर में अभियान चलाकर सडक़ों की सफाई करवाई जाएगी।
– बसंत कुमार आचार्य, अधीक्षण अभियंता, सार्वजनिक निर्माण विभाग, जैसलमेर

Home / Jaisalmer / सडक़ों पर उतरे धोरे,आंधियों ने थामी रफ्तार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो