scriptSensation after four Kurjas were found dead near the pond | तालाब के पास चार कुरजां मृत मिलने से सनसनी | Patrika News

तालाब के पास चार कुरजां मृत मिलने से सनसनी

locationजैसलमेरPublished: Jan 22, 2024 08:12:33 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

रामदेवरा क्षेत्र के मावा गांव के तालाब के पास 4 कुरजां मृत हालत में मिलने से क्षेत्र में सनसनी फैल गई। सूचना पर वन विभाग के कार्मिक मौके पर पहुंचे और मामले की जांच शुरू की।

तालाब के पास चार कुरजां मृत मिलने से सनसनी
तालाब के पास चार कुरजां मृत मिलने से सनसनी

रामदेवरा क्षेत्र के मावा गांव के तालाब के पास 4 कुरजां मृत हालत में मिलने से क्षेत्र में सनसनी फैल गई। सूचना पर वन विभाग के कार्मिक मौके पर पहुंचे और मामले की जांच शुरू की। गौरतलब है कि सितंबर-अक्टूबर माह में प्रवासी कुरजां की आवक होती है और मार्च माह में पुन: प्रस्थान करती है। इस दौरान पश्चिमी राजस्थान में तालाबों व जलस्त्रोतों के आसपास अपना डेरा डालती है। इसी के अंतर्गत क्षेत्र के मावा गांव के तालाब के पास भी बड़ी संख्या में कुरजां ने अपना डेरा डाल रखा है। सोमवार को सुबह वन्यजीवप्रेमी राधेश्याम विश्नोई सहित अन्य प्रेमी क्षेत्र में बर्डवॉचिंग के लिए भ्रमण कर रहे थे। इस दौरान मावा गांव के तालाब के पास चार कुरजां मृत हालत में मिली। सूचना पर वन विभाग के जगदीश मेहङु सहित कार्मिक मौके पर पहुंचे। उन्होंने मृत कुरजां को अपने कब्जे में लिया और पोस्टमार्टम करवाकर अंतिम संस्कार किया। कुरजां के मौत के कारणों का खुलासा नहीं हुआ है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद मौत के कारणों की जांच हो सकेगी।

नहीं है सुरक्षा के प्रबंध

पूर्व में भी क्षेत्र में कई बार कुरजां की मौत हुई है, जिनके कारणों का खुलासा नहीं हुआ है। प्रवासी पक्षियों की सुरक्षा के प्रबंध नहीं किए जा रहे है। पूर्व में कुरजां की मौत के बाद पोस्टमार्टम कर नमूने लेकर एफएसएल जांच के लिए भोपाल भिजवाए गए थे, जिनकी रिपोर्ट अभी तक नहीं मिली है।

- राधेश्याम पेमाणी, वन्यजीवप्रेमीरिपोर्ट आने पर मिलेगी जानकारी

मावा गांव के पास मृत मिली कुरजां का पोस्टमार्टम करवाकर अंतिम संस्कार कर दिया गया है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद मौत के कारणों का खुलासा होगा।

- जगदीश मेहङु, कार्मिक वन विभाग, पोकरण

ट्रेंडिंग वीडियो