script54 विद्यालयों में बनाए स्मार्ट क्लास रूम, 3500 विद्यार्थी होंगे लाभान्वित | Smart class rooms built in 54 schools, 3500 students will benefit | Patrika News
जैसलमेर

54 विद्यालयों में बनाए स्मार्ट क्लास रूम, 3500 विद्यार्थी होंगे लाभान्वित

जैसलमेर जिले के नाचना ब्लॉक के रेगिस्तानी धोरों के राजकीय विद्यालयों से डिजिटल क्रांति की शुरुआत होने जा रही है। अब इन विद्यालयों के बच्चे भी स्मार्ट क्लासरूम के माध्यम से स्मार्ट शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे। संपर्क फाउंडेशन के स्मार्ट स्कूल स्मार्ट ब्लॉक प्रोग्राम का उद्घाटन तहसीलदार देशलाराम परिहार, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी नेनाराम जाणी के आतिथ्य में सोमवार को डीआरडीए सभागार में किया गया।

जैसलमेरFeb 26, 2024 / 09:04 pm

Deepak Vyas

54 विद्यालयों में बनाए स्मार्ट क्लास रूम, 3500 विद्यार्थी होंगे लाभान्वित

54 विद्यालयों में बनाए स्मार्ट क्लास रूम, 3500 विद्यार्थी होंगे लाभान्वित

जैसलमेर जिले के नाचना ब्लॉक के रेगिस्तानी धोरों के राजकीय विद्यालयों से डिजिटल क्रांति की शुरुआत होने जा रही है। अब इन विद्यालयों के बच्चे भी स्मार्ट क्लासरूम के माध्यम से स्मार्ट शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे। संपर्क फाउंडेशन के स्मार्ट स्कूल स्मार्ट ब्लॉक प्रोग्राम का उद्घाटन तहसीलदार देशलाराम परिहार, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी नेनाराम जाणी के आतिथ्य में सोमवार को डीआरडीए सभागार में किया गया। स्मार्ट स्कूल – स्मार्ट ब्लॉक प्रोग्राम के अंतर्गत नाचना ब्लॉक के 54 राजकीय विद्यालयों में स्मार्ट क्लासरूम विकसित किए गए हैं। इसके तहत इन सभी विद्यालयों को स्मार्ट टीवी, सम्पर्क टीवी, नवाचारी आदि उपलब्ध करवाएं गए हैं। इस प्रोग्राम के माध्यम से ब्लॉक के 3500 से भी अधिक बच्चे लाभान्वित होंगे। इस प्रोग्राम में कक्षा 1 से 5 तक बच्चों के लिए गणित, अंग्रेजी एवं हिन्दी विषयों का पाठ्यक्रम वीडियो-ऑडियो के रूप में उपलब्ध करवाया गया है। शिक्षकों के लिए सम्पर्क स्मार्टशाला एप्लीकेशन, 54 विद्यालयों के लिए अंग्रेजी और गणित किट, 500 से अधिक लेसन प्लान, 1100 से अधिक लेसन विडीयोज, 450 से अधिक गतिविधि आधारित वीडियोज, 2000 से अधिक विषय आधारित वर्कशीट तथा 3000 से अधिक संपर्क दीदी के सवाल के फॉर्मैट में उपलब्ध करवाएं गए हैं।

पढ़ाने व समझने में मिलेगी मददसम्पर्क टीवी के माध्यम से शिक्षकों को अपने कोर्स को सरल एवं सही क्रम व सही ढंग से पढ़ाने तथा बच्चों के लर्निंग आउटकम्स को बेहतर करने में मदद मिलेगी। प्रोग्राम के अंतर्गत तहसीलदार देशलाराम परिहार, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी नैनाराम जाणी व अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी जितेंद्रसिंह की ओर से संपर्क टीवी का वितरण किया गया। इस अवसर पर ऑयल इंडिया के कार्यकारी निदेशक अवध मेधी, चीफ जनरल मैनेजर रंजन गोस्वामी, सम्पर्क फाउंडेशन से सीआरएमओ अनुराधा गुप्ता, राजस्थान स्टेट हेड योगेंद्र दाधीच, संपर्क फाउंडेशन जैसलमेर जिला समन्वयक रोहिताश्व खोवाल एवं जगदीश नागर के साथ 52 विद्यालयों के शिक्षक भी उपस्थित थे।

Hindi News/ Jaisalmer / 54 विद्यालयों में बनाए स्मार्ट क्लास रूम, 3500 विद्यार्थी होंगे लाभान्वित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो