scriptराजस्थान में ‘ऑपरेशन सर्द हवा’ शुरू, सीमा पर बढ़ाई चौकसी, जानें क्या है ये खास ऑपेऱशन | Special Operation start in Jaisalmer for Border Security in jaisalmer | Patrika News
जैसलमेर

राजस्थान में ‘ऑपरेशन सर्द हवा’ शुरू, सीमा पर बढ़ाई चौकसी, जानें क्या है ये खास ऑपेऱशन

राजस्थान में ‘ऑपरेशन सर्द हवा’ शुरू, सीमा पर बढ़ाई चौकसी, जानें क्या है ये खास ऑपेऱशन

जैसलमेरJan 17, 2019 / 10:44 pm

rohit sharma

bsf

bsf

जैसलमेर।

ठिठुरन पैदा करने वाले मौजूदा सर्दी के मौसम में सीमा पार से घुसपैठ और अन्य अवांछनीय गतिविधियों के खतरे के बीच सीमा सुरक्षा बल ने गुरुवार से‘ऑपरेशन सर्द हवा’ शुरू कर दिया है। यह इस महीने के आखिर तक चलेगा। अभियान में बल अपनी पूरी ताकत को सीमा क्षेत्र में जमा करेगा।
गौरतलब है कि ठंडे मौसम के साथ गणतंत्र दिवस के मौके पर किसी तरह की गड़बड़ी की रोकथाम के लिए ऑपरेशन सर्द हवा का संचालन किया जाता है। सीमा के उस पार से घुसपैठिया अथवा तस्करी करने में लिप्त तत्वों पर नकेल कसने के मुख्य उद्देश्य के अलावा इस ऑपरेशन के जरिए सीसुब अपनी तैयारियों को भी परखता है।
अभियान के दौरान बल के आला अधिकारी निरीक्षण करने भी सीमा क्षेत्र में पहुंचेंगे। मिली जानकारी के अनुसार गणतंत्र दिवस के अवसर पर विशेष सतर्कता बरतने के संबंध में केन्द्रीय गृह मंत्रालय से सीमा सुरक्षा बल को निर्देश मिले हैं।

मौसम लेता है परीक्षा

जैसलमेर जिले में पाकिस्तान से सटे सीमा क्षेत्र में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है। रात के समय यहां तापमान कई बार शून्य डिग्री के स्तर तक पहुंच जाता है। ऐसे ही कोहरा भी बल के जवानों की परीक्षा लेता है। ऐसे समय में ऑपरेशन सर्द हवा का संचालन हो रहा है। ऑपरेशन के तहत सीमा सुरक्षा बल के अधिकांश जवानों को अंतरराष्ट्रीय सीमा क्षेत्र में तैनात किया जाएगा। वे दिन-रात गश्त करेंगे। इसके अलावा बल के अधिकारी भी पेट्रोलिंग बढ़ाएंगे।
ऊंटों पर गश्त के अलावा वाहनों से सीमा क्षेत्र में पेट्रोलिंग की जाएगी। कोहरे की धुंध में भी साफ देखने की क्षमता रखने वाली दूरबीन तथा अन्य उपकरण बल के प्रहरियों की सहायता करेंगे। सीमा सुरक्षा बल अपने अत्याधुनिक हथियारों और तकनीकी साधनों को अभियान अवधि में आजमाएगा, वहीं तारबंदी में आवश्यक मरम्मत कार्य से लेकर अन्य कमियों को भी दुरुस्त किया जाता है।

Home / Jaisalmer / राजस्थान में ‘ऑपरेशन सर्द हवा’ शुरू, सीमा पर बढ़ाई चौकसी, जानें क्या है ये खास ऑपेऱशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो