scriptदो पंचायत समितियों में होगा मतदान, तैयारियां हुई पूर्ण | Two panchayat committees will vote today, preparations complete | Patrika News
जैसलमेर

दो पंचायत समितियों में होगा मतदान, तैयारियां हुई पूर्ण

– 34 पंचायत समिति सदस्यों व सात जिला परिषद सदस्यों के भाग्य होंगे मतपेटियों में कैद

जैसलमेरNov 27, 2020 / 06:41 pm

Deepak Vyas

दो पंचायत समितियों में आज होगा मतदान, तैयारियां हुई पूर्ण

दो पंचायत समितियों में आज होगा मतदान, तैयारियां हुई पूर्ण

पोकरण. पंचायतीराज चुनाव 2020 के अंतर्गत जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्यों के लिए हो रहे मतदान की कड़ी में दूसरे चरण के तहत पंचायत समिति सांकड़ा व भणियाणा क्षेत्र में शुक्रवार को मतदान होगा। जिसको लेकर प्रशासन व पुलिस ने सभी व्यवस्थाओं को चाक चौबंद कर दिया है। गौरतलब है कि दो माह पूर्व निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सभी ग्राम पंचायतों में सरपंचों व वार्डपंचों के चुनाव करवाए गए थे। गत दिनों जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव की प्रक्रिया शुरू हुई। जिसके अंतर्गत जिले में द्वितीय चरण में पंचायत समिति सांकड़ा व भणियाणा क्षेत्र में सदस्यों के लिए मतदान होगा। सभी मतदान केन्द्रों पर मतदान दल व पुलिसकर्मी पहुंच चुके है तथा मोर्चा संभाल दिया गया है। प्रत्याशियों की ओर से भी गुरुवार को प्रचार में पूरी ताकत झोंक दी गई है तथा नुक्कड़ सभाओं व डोर-टू-डोर जनसंपर्क के माध्यम से मत एवं समर्थन की अपील की गई। मतदाता शुक्रवार को अपने मताधिकार का उपयोग कर प्रत्याशियों के भाग्य को मतपेटियों में कैद करेंगे।
34 समिति सदस्य व सात जिला परिषद सदस्यों के लिए होगा मतदान
चुनाव प्रक्रिया के दूसरे चरण में पंचायत समिति सांकड़ा की 17 व भणियाणा की 17 वार्डों में शुक्रवार को होगा। दो पंचायत समितियों में कुल 34 समिति सदस्य चुने जाएंगे। इसी प्रकार दोनों पंचायत समितियों के कुल सात जिला परिषद सदस्यों के लिए भी साथ में ही मतदान होगा। सभी मतदान केन्द्रों पर मतदान दल पहुंच चुके है और व्यवस्थाओं को अंतिम रूप दे दिया गया है। शुक्रवार को होने वाले मतदान के लिए प्रशासन व पुलिस की ओर से सभी व्यवस्थाएं कड़ी कर दी गई है।
ये मतदान केन्द्र संवेदनशील व अतिसंवेदनशील की श्रेणी में
क्षेत्र में शुक्रवार को होने वाले मतदान को लेकर प्रशासन की ओर से संवेदनशील व अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों की सूची तैयार की गई है। अलग-अलग कारणों से उन्हें चिन्हित करते हुए पुलिस का अतिरिक्त जाब्ता तैनात किया गया है। पंचायत समिति सांकड़ा के निर्वाचन अधिकारी व उपखंड अधिकारी अजय अमरावत ने बताया कि समिति क्षेत्र में मोराणी, एकां, लाठी, खेतोलाई, ओढ़ाणिया, नेड़ान, सनावड़ा, रामदेवरा, लोहारकी को अतिसंवेदनशील तथा गोमट, लवां, डिडाणिया, केलावा, सादा, धोलिया, माड़वा, मोडरडी, जैमला व सांकड़ा को संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है। इसी प्रकार पंचायत समिति भणियाणा के निर्वाचन अधिकारी व उपखंड अधिकारी राजेश विश्रोई ने बताया कि क्षेत्र में भणियाणा, सरदारसिंह की ढाणी, रातडिय़ा, झाबरा, भैंसड़ा, बलाड़, भीखोड़ाई जूनी, भुर्जगढ़, दांतल, फलसूण्ड व पन्नासर को अतिसंवेदनशील तथा बागथल, राजमथाई, सुभाषनगर, धोलासर, खींवसर द्वितीय, फूसासर, जालोड़ा पोकरणा, गुंदाला, लूणाकल्लां, राजगढ़, ओला, खेलाणा व बांधेवा को संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है।
पुलिस का पर्याप्त जाब्ता रहेगा तैनात
पंचायत समिति सदस्यों व जिला परिषद सदस्यों के लिए शुक्रवार को होने वाले मतदान को लेकर पुलिस का पर्याप्त जाब्ता तैनात किया गया है। पुलिस उपाधीक्षक मोटाराम गोदारा ने बताया कि जिला पुलिस अधीक्षक डॉ.अजयसिंह के निर्देशानुसार प्रत्येक मतदान केन्द्र पर पुलिस जाब्ता लगाया गया है। साथ ही संवेदनशील व अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों पर अतिरिक्त जाब्ता तैनात किया गया है।
कोरोना को रोकना बड़ी चुनौती
गत दिनों सरपंच व वार्डपंच चुनाव के दौरान मतदाताओं में उत्साह नजर आया। इसी उत्साह के चलते मतदान केन्द्रोंं पर लम्बी लाइनें लगी। इन लाइनों के कारण कोरोना संक्रमण का ग्राफ भी बढ़ा। प्रदेशभर में कोरोना संक्रमितों की तादाद बढ़ी है। ऐसे में जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्यों के लिए होने वाले चुनाव के दौरान मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग के साथ कोरोना गाइडलाइन की पालना करवाना प्रशासन के लिए चुनौती भरा साबित हो रहा है।
एक लाख 48 हजार 705 मतदाता करेंगे मताधिकार का उपयोग
पंचायत समिति व जिला परिषद सदस्यों के लिए पोकरण विधानसभा क्षेत्र की पंचायत समिति सांकड़ा व भणियाणा में शुक्रवार को मतदान होगा। इस दौरान कुल एक लाख 48 हजार 705 मतदाता मतदान करेंगे। सांकड़ा समिति में ७२२०७ व भणियाणा में 76498 मतदाता है।

Home / Jaisalmer / दो पंचायत समितियों में होगा मतदान, तैयारियां हुई पूर्ण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो