scriptमरम्मत के नाम पर उठ गया बजट और सड़कें खस्ताहाल | Budget and roads crumbled in the name of repair | Patrika News
जालोर

मरम्मत के नाम पर उठ गया बजट और सड़कें खस्ताहाल

www.patrika.com/rajasthan-news

जालोरJan 13, 2020 / 08:31 am

Jitesh kumar Rawal

मरम्मत के नाम पर उठ गया बजट और सड़कें खस्ताहाल

मरम्मत के नाम पर उठ गया बजट और सड़कें खस्ताहाल

जिला सीमा से सिवणा तक डेढ़ किमी मार्ग पर 26 गड्ढे, टूट-फूट से पूरी तरह अनभिज्ञ है विभागीय अधिकारी


जालोर. सड़कों की मरम्मत के नाम पर हर वर्ष बजट उठ रहा है, लेकिन सड़कों की दशा नहीं सुधर रही। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि डेढ़ किमी की एक सड़क पर २६ गड्ढे हैं। इसमें भी अधिकतर गड्ढे इतने बड़े है कि तेजी से आता वाहन हादसे का शिकार भी हो सकता है। यह स्थिति जिला सीमा से सिवणा गांव तक के मुख्य मार्ग पर ही है, लेकिन सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारी इससे अनभिज्ञता जता रहे हैं। अधिकारी बताते हैं कि इस पूरे मार्ग पर मरम्मत व नवीनीकरण का कार्य हो चुका है तथा कहीं भी टूट-फूट नहीं है, लेकिन हकीकत इसके विपरित ही है। इस सड़क की ओर बारिश के बाद पीडब्ल्यूडी ने मरम्मत का ठेका जारी किया, लेकिन पूरे कार्य में औपचारिकता ही बरती गई। इसके बावजूद विभाग ने ठेकेदार के इस कार्य को पूरा होना मान लिया।

पूरे 21 किमी का मार्ग क्षतिग्रस्त
सिरोही जिला सीमा से आकोली गांव तक करीब इक्कीस किमी का मार्ग इस कदर खस्ताहाल है मानों इस पर मरम्मत हुए अर्सा बीत गया हो, लेकिन अधिकारियों की माने तो इस पूरे मार्ग पर न केवल मरम्मत हो चुकी है वरन् कुछ हिस्से का नवीनीकरण भी हुआ है।

घटिया सामग्री के उपयोग का आरोप
सियाणा. सियाणा से सटे मार्ग खस्ताहाल होने से वाहन चालक काफी परेशान है। कुछ दिनों पहले विभाग ने मरम्मत करवाई थी, लेकिन पेचवर्क घटिया होने से वापस उखड़ गए। ग्रामीणों ने घटिया सामग्री का उपयोग करने का आरोप लगाया है। रायपुरिया के इन्द्रभारती ने बताया कि जालोर-सिरोही सीमा से सटे गांवों में गडढे हादसे को न्योता दे रहे हैं। ग्रामीणों ने सार्वजनिक निर्माण विभाग से कई बार सम्पर्क किया, लेकिन हालात में सुधार नहीं हो रहा। नुकीले पत्थरों से वाहनों को नुकसान होने का डर बना हुआ है।

कहीं जर्जर नहीं है…
जिला सीमा से आकोली तक सड़क पर हाल ही में मरम्मत व नवीनीकरण करवाया है। मार्ग कहीं भी जर्जर नहीं है। फिर भी दिखवाएंगे और टूटा होगा तो वापस ठीक करवा देंगे।
– अनिलकुमार माथुर, एइएन, पीडब्ल्यूडी, जालोर

Home / Jalore / मरम्मत के नाम पर उठ गया बजट और सड़कें खस्ताहाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो