समर्थन मूल्य पर शुरू नहीं हुई मूंगफली की तुलाई

समर्थन मूल्य पर शुरू नहीं हुई मूंगफली की तुलाई
समर्थन मूल्य पर शुरू नहीं हुई मूंगफली की तुलाई

Dharmendra Ramawat | Publish: Oct, 26 2018 12:00:16 PM (IST) Jalore, Jalore, Rajasthan, India

खरीद केंद्र में नहीं खाली बारदान, चक्कर काट रहे किसान

बडग़ांव/रानीवाड़ा. रानीवाड़ा में समर्थन मूल्य पर मूंगफली का खरीद केन्द्र होने के बावजूद अभी तक तुलाई शुरू नहीं हुई है। किसान समर्थन मूल्य पर मूंगफली बेचने के लिए पंजीयन भी करवा चुके हैं, लेकिन बारदान के अभाव में खरीद नहीं हो रही।इससे किसान गुजरात जाने को मजबूर है।
किसानों ने बताया कि पंजीयन करवाने परतुलाई के लिए मोबाइल में एसएमएस आ गए हैं। मूंगफली लेकर खरीद केन्द्र पहुंचते हैं पर अधिकारी खाली बारदान नहीं होने का हवाला देकर किसानों से चक्कर लगवा रहे हैं।तुलाई नहीं होने से किसान मजबूरन गुजरात की मंडियों में जा रहे हैं।रबी की बुवाई का समय चल रहा है, जिससे किसानों को पैसों की सख्त जरूरत हैं, लेकिन कोई उपाय नहीं दिख रहा।समर्थन मूल्य पर खरीद शुरू नहीं होने के कारण पिछले दस से पन्द्रह दिन तक मूंगफली को किसानों ने घर पर रोके रखा, लेकिन अब निराश होकर पांथावाड़ा, गूंदरी, धानेरा, पालनपुर व डीसा की मंडी में बेचने जा रहे हैं। रूपावटी खुर्द के किसानों ने बताया कि खरीद केंद्र पर कार्मिकों ने खाली बारदान नहीं होने की बात कहते हुए मूंगफली तुलाईकरने से मना कर दिया।
प्रति क्विंटल 600 का नुकसान
किसानों को इससे भारी नुकसान हो रहा है।गुजरात की मंडी में मूंगफली प्रति क्ंिवटल 4300 से 4400 रुपए में बिक रही हैंै। वहीं समर्थन मूल्य 48 90 रुपए प्रति क्विंटल रखा हैं। किसान गुजरात की मंडियों में मूंगफली बेचने से 500 से 6 00 रुपए प्रति क्विंटल का नुकसान हो रहा है। साथ ही प्रति बोरी 50 रुपए का किराया भी अतिरिक्त खर्च आ रहा है।
किसानों ने एसडीएम को सौंपा ज्ञापन
समर्थन मुल्य पर खरीद केन्द्र पर मूंगफली की तुलाई शुरू करने की मांग को लेकर किसानों ने गुरुवारको रानीवाड़ा एसडीएम को ज्ञापन सौंपा। इसमें बताया कि पन्द्रह दिन पहले पंजीयन करवा चुके हैं, लेकिन अभी तक तुलाई शुरू नहीं हुई। इससे किसानों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। किसान संघ के संभाग अध्यक्ष सोमाराम चौधरी, जितेन्द्र पटेल, कांतिलाल पुरोहित, हरिसिंह समेत कई किसान मौजूद थे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned