scriptRajasthan News: तेज गर्मी में दोपहर को पांच अग्निकुंड के पास बैठकर तप कर रहे हैं ये संत, कारण आपको करेगा हैरान | Rajasthan News: Saints meditating near fire pits in summer | Patrika News
जालोर

Rajasthan News: तेज गर्मी में दोपहर को पांच अग्निकुंड के पास बैठकर तप कर रहे हैं ये संत, कारण आपको करेगा हैरान

Rajasthan News: संत की ओर से प्रतिदिन दोपहर 12 से 2 बजे तक पंच धुणी तप किया जा रहा है।

जालोरJun 11, 2024 / 02:04 pm

Rakesh Mishra

Rajasthan News: आहोर क्षेत्र के सामुजा में स्थित कृषि फार्म हाउस पर पिछले कुछ दिनों से सनातन धर्म के प्रचार-प्रसार के लिए तेज गर्मी में पांच अग्नि कुंडों के समीप बैठकर संत नागराजपुरी महाराज की ओर से पंच धुणी तप किया जा रहा है। इधर, संत के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है। सामुजा के कृष्णपालसिंह ने बताया कि गांव में भोपालसिंह के कृषि फार्म हाउस पर पिछले कुछ दिनों से सनातन धर्म के प्रचार प्रसार व जीव मात्र के कल्याण की कामना को लेकर ओगड़नाथ महादेव जोधपुर के संत नागराजपुरी महाराज दिगंबर पंथ जूना अखाड़ा की ओर से प्रतिदिन दोपहर 12 से 2 बजे तक प्रचंड गर्मी में खुले आसमान के नीचे पांच अग्नि कुंडों के समीप बैठकर पंच धुणी तप किया जा रहा है।

16 जून को पंच धुणी तप की पूर्णाहुति

महाराज के पंच धुणी तप को देखने व दर्शनों के लिए प्रतिदिन श्रद्धालुओं का रैला लगा हुआ है। महाराज द्वारा प्रतिदिन दोपहर 12 से 2 बजे तक पंच धुणी तप किया जा रहा है। आगामी 15 जून की रात को भक्ति संध्या का आयोजन होगा। वहीं 16 जून को पंच धुणी तप की पूर्णाहुति होगी।

पंच धुणी तप महाराज का हठ योग

जानकारी के अनुसार पंच धुणी तप महाराज का हठ योग है। जो ग्रीष्म ऋतु में ज्येष्ठ व वैशाख माह में किया जाता है, जिसके तहत महाराज का चौथा व अंतिम पंच धुणी तप यहां सामुजा में हो रहा है। इससे पूर्व महाराज ने जिले के मुड़तरा सिल्ली, सिरोही जिले के केशुआ व जोधपुर के शेरगढ़ में यह तप किया था। सनातन धर्म के प्रचार प्रसार को लेकर महाराज द्वारा यह तप किया जा रहा है।

Hindi News/ Jalore / Rajasthan News: तेज गर्मी में दोपहर को पांच अग्निकुंड के पास बैठकर तप कर रहे हैं ये संत, कारण आपको करेगा हैरान

ट्रेंडिंग वीडियो