scriptजम्मू में आज से सजेगा ऐतिहासिक दरबार, पुनर्गठन के बाद पहली बार हो रहा ऐसा | Jammu Kashmir Darbar Will Start In Jammu From 4 November | Patrika News
जम्मू

जम्मू में आज से सजेगा ऐतिहासिक दरबार, पुनर्गठन के बाद पहली बार हो रहा ऐसा

दरबार मूव की परंपरा के तहत श्रीनगर में 25 अक्टूबर को दरबार मूव से जुड़े कार्यालय बंद हो गए थे…

जम्मूNov 03, 2019 / 05:36 pm

Prateek

जम्मू में आज से सजेगा ऐतिहासिक दरबार, पुनर्गठन के बाद पहली बार हो रहा ऐसा

जम्मू में आज से सजेगा ऐतिहासिक दरबार, पुनर्गठन के बाद पहली बार हो रहा ऐसा

(जम्मू): जम्मू-कश्मीर के पुनर्गठन के बाद जम्मू-कश्मीर और लद्दाख दो अलग-अलग केंद्र शासित प्रदेश बन गए है। हाल फिलहाल दरबार मूव की प्रक्रिया को लेकर कोई फैसला नहीं लिया गया है। इसलिए सोमवार से जम्मू में दरबार सजेगा। पुनर्गठन के बाद ऐसा पहली बार होगा। अब अगले 6 महीने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के सभी सरकारी काम जम्मू के नागरिक सचिवालय से होंगे।

 

यह भी पढ़ें

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता खतरनाक, पंजाब में अभी भी किसान लगा रहे पराली में आग

 

दरबार मूव की परंपरा के तहत श्रीनगर में 25 अक्टूबर को दरबार मूव से जुड़े कार्यालय बंद हो गए थे। श्रीनगर से 3 हजार से अधिकर कर्मचारी शनिवार तक जम्मू पहुंच गए। कई कर्मचारियों का रविवार देर शाम तक जम्मू पहुंचने का सिलसिला जारी रहा। जम्मू के कर्मचारी पहले से ही यहां हैं।

 

यह भी पढ़ें

मिशन मून: क्या चांद पर बस्ती बनाकर रहता है यह अजीबोगरीब जीव? जानें सच

 

जम्मू में दरबार सजने से पहले जम्मू-कश्मीर के पहले उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू शनिवार को यहां पहुंच गए। मुर्मू को जम्मू स्थित नागरिक सचिवालय में सोमवार सुबह साढ़े नौ बजे गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा। दरबार शुरू होने से पहले सचिवालय तथा आसपास के इलाकों में सुरक्षा और भी कड़ी कर दी गई।


यह भी पढ़ें

कांग्रेस नेता पंकज शंकर बोले- पुत्र मोह में फंसी हैं सोनिया गांधी, प्रियंका को बनाएं पार्टी का अध्‍यक्ष

दरबार मूव को लेकर जम्मू में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि नागरिक सचिवालय, राजभवन और अन्य प्रतिष्ठानों की सुरक्षा बढ़ाई गई है। सरकारी कर्मचारी के निवास स्थान के आसपास भी सुरक्षा तगड़ी है। सीसीटीवी कैमरे भी चालू किए गए है। बॉर्डर तथा जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर भी सुरक्षा बढ़ाई गई है। इसके साथ ही दरबार खुलने के पहले दिन होने वाले विरोध प्रदर्शनों से निपटने की भी व्यवस्था की गई है।

Home / Jammu / जम्मू में आज से सजेगा ऐतिहासिक दरबार, पुनर्गठन के बाद पहली बार हो रहा ऐसा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो