scriptसीएम की विकास यात्रा में न पहुंचे व्यवधान इसलिए सड़कों से हटाए जा रहे उलझे हुए बिजली के तार | Vikas Yatra: Administration is removing disturbing wires from the road | Patrika News
जांजगीर चंपा

सीएम की विकास यात्रा में न पहुंचे व्यवधान इसलिए सड़कों से हटाए जा रहे उलझे हुए बिजली के तार

विकास यात्रा के पहले विद्युत व्यवस्था को चुस्त दुरूस्त किया जा रहा

जांजगीर चंपाMay 24, 2018 / 01:27 pm

Shiv Singh

vikas yatra raman singh

विकास यात्रा के पहले विद्युत व्यवस्था को चुस्त दुरूस्त किया जा रहा

जांजगीर-चांपा. मुख्यमंत्री की विकास यात्रा के पहले शहर में सीएसपीडीसीएल के द्वारा विद्युत व्यवस्था को चुस्त दुरूस्त किया जा रहा है।

इससे शहरवासियों की समस्या से कोई सरोकार नहीं है। दिन भर बिजली गुल कर मरम्मत किया जा रहा है। इसके चलते बुधवार को फिर शहर की बिजली गुल कर दी गई थी। खासकर विवेकानंद मार्ग में पेड़ कटाई का दौर चला, जिसके चलते बिजली गुल की गई थी। बुधवार को बनारी रोड में दो और विवेकानंद मार्ग में एक नया ट्रांसफार्मर लगाकर लोगों को राहत देने कवायद की जा रही है। इतना ही नहीं शहर के बीच विवेकानंद उद्यान में जरूरत के हिसाब से एक दर्जन नए विद्युत पोल लगाए जा रहे हैं।

बदलते दौर में लोगों को अब अधिक सुविधा की जरूरत पड़ रही है। भीषण गर्मी में लोग पहले कूलर से काम चला लेते थे, लेकिन अब लोगों को एसी की ठंडी हवा भाने लगी है। जिस घर में पहले एक एसी थी वहां अब दो एसी लग रहा है। वहीं गरीब वर्ग के घरों में पहले पंखे की हवा ही पर्याप्त थी।
अब कूलर का सहारा लेने लगे हैं। ऐसे बिजली की खपत होना स्वाभाविक है। जब बिजली की खपत बढ़ेगी तो विद्युत उपकरण जवाब देंगे। पहले कम वोस्टेज के ट्रांसफार्मर लगाए गए थे वो जलने लगे हैं। जिससे हमेशा फाल्ट हो रहा है। जिससे शहर की बिजली हमेशा गुल हो रही है। लोगों को राहत देने के उद्देश्य से विद्युत वितरण कंपनी ने शहर के भीतर सात बड़ा ट्रांसफार्मर लगाने का काम शुरू कर दी है।
माह भर के भीतर अलग अलग स्थानों में पांच बड़े ट्रांसफार्मर लगाए जा चुके हैं। बुधवार को बनारी व विवेकानंद मार्ग में ट्रांसफार्मर लगाने का काम चल रहा है। इस कारण बिजली गुल की गई। इसी तरह विवेकानंद मार्ग में एक दर्जन नए विद्युत पोल लगाया गया। इसके अलावा विद्युत पोल के आसपास के पेड़ पौधों की छटनी भी की गई।


विकास यात्रा की चल रही तैयारी
जिले में 28 मई को मुख्य मंत्री की विकास यात्रा निकलना है। जिसे लेकर सीएसपीडीसीएल ने अपनी तैयारी कर रही है। हाईस्कूल मैदान में एक अतिरिक्त ट्रांसफार्मर लगाया गया। इसके अलावा इसी रूट में पेड़ की डालियों को दिन भर काटा गया। इसके कारण दिन भर बिजली गुल की गई। इतना ही नहीं इसी मार्ग में मेंटेनेंस के चलते सुबह से लेकर शाम तक बिजली गुल की गई थी।


यह हो रही दिक्कतें
ट्रांसफार्मर बदलने में अमूमन तीन से चार घंटे लगते हैं। इस दौरान पूरे मोहल्ले की बिजली को गुल किया जाता है। भीषण गर्मी में चार घंटे बिजली गुल होने से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। हर रोज की तरह बुधवार को भी जब विवेकानंद मार्ग में ट्रांसफार्मर चेंज किया गया और नया विद्युत पोल लगाया गया।

इस दौरान चार घंटे बिजली गुल की गई। सुबह 11 बजे से गुल हुई बिजली 3 बजे वापस लौटी। इसके बाद भी दिन भर मरम्मत कार्य होने से दिन भर बिजली गुल होती रही। बिजली नहीं होने से शहर के लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा।

Home / Janjgir Champa / सीएम की विकास यात्रा में न पहुंचे व्यवधान इसलिए सड़कों से हटाए जा रहे उलझे हुए बिजली के तार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो