scriptElection 2024: इस सीट पर हर चुनाव में बढ़ जाता है मतदान प्रतिशत, क्या इस बार बनेगा नया रिकॉर्ड? | Election 2024: Voting percentage increases in every election on this seat, will a new record be made this time? | Patrika News
जांजगीर चंपा

Election 2024: इस सीट पर हर चुनाव में बढ़ जाता है मतदान प्रतिशत, क्या इस बार बनेगा नया रिकॉर्ड?

CG Election 2024: मतदान के प्रति यह रुचि इन आंकड़ों से भी साबित होता है कि लोकसभा के मुकाबले विधानसभा में ज्यादा लोग मतदान करने पहुंचते हैं।

जांजगीर चंपाApr 30, 2024 / 06:56 pm

Shrishti Singh

CG Lok Sabha Election 2024

Lok Sabha Election 2024: आशीष तिवारी @ समय के साथ मतदाता अब जागरूक हो रहे हैं। हर चुनाव में मतदान का प्रतिशत बढ़ रहा है। हालांकि लोकसभा के बजाय विधानसभा में ज्यादा मतदान होता है। वैसे इस बार शत-प्रतिशत मतदान के लिए जिला प्रशासन ने कई नए तरकीब अपनाए हैं। इससे अन्य चुनावों की तुलना में मतदान का प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है। जांजगीर-चांपा लोकसभा सीट पर 2009 में मात्र 48 प्रतिशत मतदान हुआ था, वहीं 2019 में यह बढ़ते हुए 65 प्रतिशत पर पहुंच गया था।

यह भी पढ़ें

अमित शाह के फेक वीडियो से मचा बवाल, केदार कश्यप व लखनलाल पहुंचे थाने…कांग्रेस पर लगाया गंभीर आरोप

चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाना प्रशासन के लिए भी चुनौती से कम नहीं है। लोकसभा चुनाव के मुकाबले विधानसभा चुनाव में मतदान का प्रतिशत अधिक होता है। हालांकि समय के साथ मतदाता जागरूक हो रहे हैं। अपने मताधिकार के महत्व को समझ रहे हैं। यही कारण है कि हर चुनाव में मतदान का प्रतिशत भी बढ़ रहा है। लोकसभा चुनाव में जहां 2004 में मतदान 52 प्रतिशत रहा है, वहीं 2019 में 65 प्रतिशत पहुंच गया। लोकसभा व विधानसभा चुनाव के मतदान प्रतिशत पर नजर डालें तो साफ होता है कि लोकसभा के मुकाबले विधानसभा में ज्यादा मतदान होता है।

Lok Sabha election's Voters list

इस बार लोकसभा चुनाव में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने पर जोर है। प्रशासन संस्थाओं की मदद लेकर मतदान बढ़ाने के लिए प्रयास कर रहा है। लोगों को शपथ दिलाने के साथ ही मेहंदी प्रतियोगिता, रंगोली, जागरूकता रथ आदि तरीके से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। हर चुनाव में मतदान का प्रतिशत चुनाव के हिसाब से अलग-अलग रहता आया है। बात करें लोकसभा और विधानसभा चुनाव में मतदान के प्रतिशत की तो लोकसभा के मुकाबले विधानसभा में मतदान को लेकर आम जनता में ज्यादा रुचि दिखाई देती है। 2023 के विधानसभा में चुनाव में जिले में 81 प्रतिशत मतदान हुआ। मतदान के प्रति यह रुचि इन आंकड़ों से भी साबित होता है कि लोकसभा के मुकाबले विधानसभा में ज्यादा लोग मतदान करने पहुंचते हैं।

यह भी पढ़ें

Internet Course: डिजिटल मार्केटिंग कोर्स की बढ़ी डिमांड, जानिए इसमें कैसे बनेगा आपका करियर

निकाय व पंचायत चुनाव में ज्यादा रुचि…

लोकसभा और विधानसभा में मतदान का जो प्रतिशत रहता है, उससे भी ज्यादा आश्चर्यजनक रूप से स्थानीय चुनाव को लेकर रहता है। इसमें चाहे नगर पालिका के चुनाव हो या फिर त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव। इनमें स्थानीय मुद्दे ज्यादा हावी रहते हैं और इससे ही आम जनता ज्यादा प्रभावित होती है। यही वजह है कि इनमें मतदान प्रतिशत बढ़ता है। आम जनता में मतदान के प्रति जागरुकता भी पिछले सालों में काफी आई है। इसके अलावा हर स्तर पर मतदाताओं को जागरुक करना, मतदान के लिए प्रेरित करना, मतदान के अधिकार के प्रति लोगों के बीच ज्यादा प्रचार-प्रसार करना, पार्टियों के नेता और कार्यकर्ताओं का आम मतदाता से मिलकर उन्हें बूथ तक लाने के प्रयास भी मतदान प्रतिशत बढ़ाने में कारगर हुए हैं। शिक्षित होने के कारण लोग मतदान के महत्व को भी समझते हैं।

Home / Janjgir Champa / Election 2024: इस सीट पर हर चुनाव में बढ़ जाता है मतदान प्रतिशत, क्या इस बार बनेगा नया रिकॉर्ड?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो