scriptआचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत मिलते ही 100 मिनट में होगी कार्रवाई | Election : Action will be taken on violation of code of conduct | Patrika News
जांजगीर चंपा

आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत मिलते ही 100 मिनट में होगी कार्रवाई

CG News: स्वतंत्र और निष्पक्ष निर्वाचन सुनिश्चित करने में नागरिकों की भागीदारी और जवाबदेही बढ़ाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग विधानसभा निर्वाचन- 2023 में भी सी-विजिल मोबाइल एप लेकर आया है।

जांजगीर चंपाOct 20, 2023 / 06:08 pm

योगेश मिश्रा

आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत मिलते ही 100 मिनट में होगी कार्रवाई

आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत मिलते ही 100 मिनट में होगी कार्रवाई

जांजगीर चांपा। CG News: स्वतंत्र और निष्पक्ष निर्वाचन सुनिश्चित करने में नागरिकों की भागीदारी और जवाबदेही बढ़ाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग विधानसभा निर्वाचन- 2023 में भी सी-विजिल मोबाइल एप लेकर आया है। इस एप के जरिए कोई भी व्यक्ति आदर्श आचरण संहिता का उल्लंघन की गतिविधियों या घटनाओं की शिकायत चंद मिनटों में दर्ज करा सकता है। इसके लिए अब उसे निर्वाचन अधिकारी के दफ्तर में आने की जरूरत नहीं होगी। जिले में अब तक आदर्श आचार संहिता उल्लंघन की शिकायतें होने पर समय रहते कार्रवाई की जाएगी। सी-विजिल मोबाइल एप पर शिकायत प्राप्त होते हुए उड़ऩदस्ता (एफएसटी) तुरंत मौके पर पहुंच कर जरूरी कार्रवाई करेगा। इस एप के माध्यम से आने वाली हर शिकायत पर 100 मिनट के अंदर कार्रवाई की जाएगी।
यह भी पढ़ें: कट्टे से हत्या का प्रयास, दो आरोपियों को 4 साल की कैद

इसमें शिकायतकर्ता शराब, पैसे बांटने या आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत सी-विजिल ऐप पर कर सकते हैं। इसमें शिकायतकर्ता का नाम गोपनीय रखा जाएगा। 100 मिनट में शिकायत पर एक्शन होगा। ऐप पर फोटो अपलोड करना होगा। शिकायतकर्ता को यह भी लिखने की जरूरत नहीं होगी कि वह कहां है। यानी इस ऐप के जरिए मतदाता भी चुनाव में निगरानी कर सकते हैं। ऐप के माध्यम से मतदाता फोटो और वीडियो के साथ जहां गड़बड़ी हो रही हो उस स्थान की लोकेशन भी भेज सकते हैं और लिखकर पूरी जानकारी उपलब्ध करवा सकते हैं।
यह भी पढ़ें: CG Election 2023: जब सिनेमा में दिखा बस्तर के चुनाव का संघर्ष, दोनों ने दिखाया यहां का लोकतंत्र

जानकारी के अनुसार पिछले विधान सभा चुनाव से ही भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लांच किया गया सी-विजिल ऐप आचार संहिता लगने के बाद क्रियान्वित कर दिया गया है। सख्ती से कार्रवाई के कारण चुनाव के दौरान मतदाताओं को शराब व धन का लालच देने वाले अब बच नहीं पाएंगे। सी-विजिल ऐप के जरिए अब हर व्यक्ति इस चुनाव पर नजर रख सकेगा।
यह भी पढ़ें: दीपावली तक हर दिन चार से छह घंटे बिजली रहेगी गुल त्योहारी सीजन में व्यापारियों की बढ़ी परेशानी, आक्रोश

एंड्रॉयड मोबाइल बनेगा माध्यम

सी-विजिल ऐप प्ले स्टोर से एंड्रॉयड मोबाइल में डाउनलोड किया जा सकता है। चुनाव के दौरान यदि कोई व्यक्ति आचार संहिता का उल्लंघन करता नजर आता है तो इस ऐप के माध्यम से शिकायत की जा सकेगी। ऐप खोलते ही उसमें वीडियो व फोटो का ऑप्शन आता है। यदि आपको फोटो लेना है तो फोटो ऑप्शन को क्लिक करना होगा। इसके बाद फोटो खींच सकेंगे। फोटो क्लिक होते ही यह पूछा जाएगा कि शिकायत का प्रकार क्या है। यह बताने के लिए ऐप में ऑप्शन मिलेंगे। ऑप्शन सिलेक्ट करने के बाद आपकी शिकायत चुनाव आयोग को पहुंच जाएगी। इस शिकायत पर 100 मिनट में कार्रवाई होगी। इसी तरह वीडियो भी भेजा जा सकेगा। उल्लंघन की पुष्टि होने की स्थिति में चेतावनी, जुर्माना या कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

Home / Janjgir Champa / आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत मिलते ही 100 मिनट में होगी कार्रवाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो