scriptसंस्कृति एवं जांजगीर की पहचान है जाज्वल्यदेव लोक महोत्सव : प्रभारी मंत्री चौधरी | Jajwalyadev Folk Festival is the identity of culture and Janjgir: Mini | Patrika News
जांजगीर चंपा

संस्कृति एवं जांजगीर की पहचान है जाज्वल्यदेव लोक महोत्सव : प्रभारी मंत्री चौधरी

जिले में आयोजित तीन दिवसीय जाज्वल्यदेव लोक महोत्सव एवं एग्रीटेक कृषि मेला का शुभारंभ वित्त, वाण्रिज्य कर, आवास एवं पर्यावरण योजना आर्थिक एवं सांख्यिकी एवं जिले के प्रभारी मंत्री ओपी चौधरी ने किया।

जांजगीर चंपाFeb 10, 2024 / 09:42 pm

Sanjay Prasad Rathore

संस्कृति एवं जांजगीर की पहचान है जाज्वल्यदेव लोक महोत्सव : प्रभारी मंत्री चौधरी

संस्कृति एवं जांजगीर की पहचान है जाज्वल्यदेव लोक महोत्सव : प्रभारी मंत्री चौधरी

शुभारंभ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि चौधरी ने कहा कि जाज्वल्यदेव लोक महोत्सव एवं एग्रीटेक कृषि मेला जांजगीर-चांपा जिले का प्रतिष्ठा पूर्ण आयोजन है। यह महोत्सव हमारे संस्कृति एवं जांजगीर की पहचान है। हम विकसित भारत की संकल्पना को सकार करने के लिए मोदी के गांरटी के तहत एक विजन छत्तीसगढ़ के रूप में कार्य कर रहें है। आठ हप्तो के हमारी अल्पकालिक सरकार में ही हमने किसानों से लेकर युवाओं तक के लिए सकारात्मक कार्य किये हैं। हमने 25 दिसम्बर को सुशासन दिवस के मौके पर ही राज्य के 12 लाख से अधिक किसानों को 37 सौ करोड़ से अधिक का बोसन का वितरण किया गया था। पहली कैबिनेट में हमने 18 लाख आवासों को स्वीकृति प्रदान करते हुए गरीबो को छाव देने के प्रयास किया है। इसके लिए हमने अनुपूरक बजट में 3800 करोड़ एवं कल की बटज में 7000 करोड़ का प्रावधान रखें हैं। कृषि उन्नति योजना के लिए 10 हजार करोड़, घर-घर तक स्वच्छ जल मिले इसके लिए हमने जल जीवन मिशन के लिए 4500 करोड़ एवं महतारी वंदन के लिए 3 हजार करोड़ का प्रावाधान किया गया है। युवाओं को बेहतर भविष्य एवं दिशा देने के लिए रायपुर के नालंदा के तर्ज पर राज्य के 22 जगहों में डिजिटल लाईब्रेरी बनाने का लक्ष्य रखा गया है। जिसमें से निश्चित रूप से जांजगीर-चांपा में भी हम बेहतर लाईब्रेरी बनायेंगे। इसके साथ स्थनीय विधायकों एवं जन प्रतिनिधियों ने विभिन्न मांग रखे। जिस पर श्री ओपी चौधरी ने पूर्ण आश्वासन देते हुए 5 वर्षाें में ही सभी मांग को पूर्ण करने के लिए आश्वस्त किये। मलखम्भ के प्रदर्शन करने वाले युवाओं को 25000 रूपए देने की घोषणा की गई। पूर्व विधायक नारायण चंदेल ने संबोधित करते हुए कहा कि जाज्वल्यदेव लोक महोत्सव की शुरूआती पृष्ठ भूमि एवं उद्देश्यों को रेखाकिंत किया। साथ ही विधायक ब्यास कश्यप ने जिले के विकास हेतु मेडिकल कालेज सहित अन्य मांगों को अपने विचार रखें। कलेक्टर श्री आकाश छिकारा ने प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए जिले में चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाओ और नवाचार के संबंध में जानकारी दी। उन्हें स्वागत उदबोधन में कहा कि मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की मंशानुरूप जिले में शासन की जनकल्याणकारी समस्त योजनाओं का क्रियान्वयन सतत रूप से जा रहा है। एक माह में ही जिले में शिक्षा, स्वास्थ्य, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, महिला बाल विकास सहित विभिन्न विभागों की योजनाओं के कार्यों के साथ नवाचार कार्य किया गया है। जिले में आयुष्मान कार्ड 74.1 प्रतिशत से बढ़कर 85 प्रतिशत हो गई है। सिकल सेल, परीक्षण में 32 वीं रैक से 8वीं रैंक तक पहुंची है। टीबी अभियान में 365 सक्रिय टीबी रोगियों में से 365 टीबी रोगियों को निक्षय मित्र बनाया गया। जिले में मिशन 40 डे के माध्यम से बोर्ड कक्षा के परिणामों में सुधार करने के लिए, महत्वपूर्ण विषयों के कवरेज पर ध्यान देने के साथ एक पुनरीक्षण पाठ्यक्रम शुरू किया है। तो वहीं बोलेगा बचपन के माध्यम से मंच के डर और झिझक, दिन के विचार, दिन की महत्वपूर्ण खबरें, सामान्य ज्ञान तथ्य आदि के बारे में बताते हैं। पुस्तक दान महाभियान की विशेष पहल शुरू की। लोगों के सहयोग से एकत्रित पुस्तकें की गई, इन पुस्तकों का उपयोग कर कचहरी चौक में एक पुस्तकालय खोलने की योजना बनाई जा रही है। इस अवसर पर अपर कलेक्टर एस पी वैद्य, जिला पंचायत आर के खुंटे, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनिल सोनी सहित समस्त विभागों के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।
2734 हितग्राहियों को 4 करोड़ 10 लाख 18 हजार रुपए वितरण किया गया

विभिन्न योजनाओं 2734 हितग्राहियों को 4 करोड़ 10 लाख 18 हजार रुपए वितरण किया गया। इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा टी बी के प्रति जागरूकता संदेश देने के लिए पोषण रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। जिले में शैक्षणिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए यूनिसेफ के साथ मिलकर क्या सीखा एवं विनोबा फाउंडेशन के साथ एमओयू भी किया गया। इसके साथ ही जाज्वल्या पत्रिका के 2024 के संस्करण का विमोचन किया गया। मुख्य मंच से सैनिक अग्निवीर भर्ती में निःशुल्क प्रशिक्षण प्रदान करने वाले पूर्व सैनिकों का सम्मान किया गया है। इनके द्वारा 800 लोगो की भर्ती में 220 लोगो का चयन हुआ है। साथ ही ओडीएफ प्लस के बेहतर कार्य करने के लिए जिला पंचायत को भी सम्मानित किया गया। इस अवसर पर जांजगीर विधायक व्यास कश्यप, पामगढ़ विधायक शेषराज हरबंश, पूर्व सांसद कमला देवी पाटले, पूर्व विधायक नारायण चंदेल, पूर्व विधायक सौरभ सिंह, पूर्व विधायक अंबेश जांगड़े, जिला पंचायत अध्यक्ष श्निता यशवंत चंद्रा, जिला पंचायत उपाध्यक्ष राघवेंद्र प्रताप सिंह, श्गलाब चंदेल, श्न जयपुरिया, श्विद्या सिदार, अमर सुल्तानिया, सुमित प्रताप सिंह, श्रीमती प्रीति देवी, प्रशांत सिंह आशुतोष गोस्वामी, शेखर चंदेल, प्रशांत सिंह एवं कलेक्टर आकाश छिकारा सहित अन्य जनप्रतिपिनिधि गण, अधिकारी-कर्मचारी, बड़ी संख्या में नागरिकजन उपस्थित थे।

Hindi News/ Janjgir Champa / संस्कृति एवं जांजगीर की पहचान है जाज्वल्यदेव लोक महोत्सव : प्रभारी मंत्री चौधरी

ट्रेंडिंग वीडियो