scriptप्रशासन का बुलडोजर ही शायद हो गया पंचर तभी तो छह माह से अतिक्रमणकारियों को दे रहे खुला अभयदान | The administration's bulldozer probably got punctured, that is why it | Patrika News
जांजगीर चंपा

प्रशासन का बुलडोजर ही शायद हो गया पंचर तभी तो छह माह से अतिक्रमणकारियों को दे रहे खुला अभयदान

शासकीय भूमियों में हुए अवैध कब्जा को ढहाने या तो प्रशासन का बुलडोजर ही पंचर हो चुका है या फिर अतिक्रमण पर बुलडोजर चढ़ाने शायद अफसरों को किसी शुभ मुहूर्त का इंतजार है।

जांजगीर चंपाMar 04, 2024 / 09:54 pm

Anand Namdeo

प्रशासन का बुलडोजर ही शायद हो गया पंचर तभी तो छह माह से अतिक्रमणकारियों को दे रहे खुला अभयदान

प्रशासन का बुलडोजर ही शायद हो गया पंचर तभी तो छह माह से अतिक्रमणकारियों को दे रहे खुला अभयदान

बात यहां जिला मुख्यालय से लगे ग्राम पंचायत सरखों की हो रही है। जहां राजस्व भूमि में अतिक्रमण की शिकायत होने पर 30 नवंबर 2022 को जांच पर पहुंचे खुद राजस्व विभाग ने ही 53 लोगों के द्वारा अवैध कब्जा करने की पुष्टि की थी। इसके बाद ग्राम पटवारी के माध्यम से बेजाकब्जाधारियों को बेदखली नोटिस भी थमाया गया मगर अतिक्रमण हटाने कार्रवाई करने आज तक कोई अधिकारी नहीं पहुंचे। राजस्व विभाग के अधिकारियों ने कभी बल की कमी, कभी वीआईपी का दौरा कार्यक्रम का हवाला देते हुए पूरे छह माह निकाल दिए मगर प्रशासन का बुलडोजर आज तक नहीं यहां पहुंचा। राजस्व विभाग के अफसर केवल तारीख पर तारीख निकालते रह गए।

फिर शिकायतों पर कार्रवाई की उम्मीद कैसे होगी


जहां अतिक्रमण की बकायदा पुष्टि हो चुकी है वहां छह माह बाद भी कब्जा हटाने में जिम्मेदार प्रशासन का ऐसा रवैया होगा तो अन्य शासकीय भूमियों से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई होने की उम्मीद करना भी बेमानी होगी जहां की शिकायत हुई होगी। विडंबना यह है कि ऐसी स्थिति तब है जब समय सीमा की बैठक हो या फिर राजस्व विभाग के अफसरों की बैठक, हर बैठकों में जिला प्रशासन की ओर से शासकीय भूमियों को अतिक्रमणकारियों से मुक्त कराने कड़ी से कड़ी कार्रवाई करने बात जरूर कही जाती है। इतना ही नहीं इसमें लापरवाही बरतने वाले जिम्मेदार विभाग पर भी कार्रवाई करने की चेतावनी भरा निर्देश जारी होता है लेकिन धरातल में यह बातें सच्चाई से कोसों दूर है। कार्रवाई का आदेश केवल सरकारी कागजों तक सिमट कर रह जा रहा है।

हर जनदर्शन में अतिक्रमण की शिकायत


अतिक्रमण की समस्या जिलेभर में इस तरह बढ़ती जा रही है कि हर सप्ताह होने वाले कलेक्टर जनदर्शन में शासकीय भूमि में अतिक्रमण की संबंधित कई शिकायत पहुंच रही है। ग्रामीण ही नहीं बल्कि गांव के जनप्रतिनिधियों को खुद शिकायत करनी पड़ रही है जो इस बात को पुख्ता कर रही है कि अतिक्रमणकारियों को अभयदान दिया जा रहा है। सोमवार 4 मार्च को लेकर ग्राम सिवनी की सरपंच अवैध कब्जा हटवाने की मांग लेकर पहुंची थी। इसी तरह कई ग्रामीण भी यही समस्या लेकर पहुंचे थे। जिस पर कार्रवाई करने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित कर दिया गया।

अतिक्रमण हटाने दर्जनों बार अधिकारियों से गुहार लगा चुके हैं। अतिक्रमण हटाने में पंचायत पूरा सहयोग करने तैयार है। इसक बाद भी अवैध कब्जा पर कार्रवाई करने जिला प्रशासन ध्यान नहीं दे रहा।
लोचन साव, सरपंच सरखों

Hindi News/ Janjgir Champa / प्रशासन का बुलडोजर ही शायद हो गया पंचर तभी तो छह माह से अतिक्रमणकारियों को दे रहे खुला अभयदान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो