scriptइस बार स्कूलों में 21 जून को नहीं मनेगा योग दिवस, जानिए क्या है वजह | this time yog divas will not celebrate in school due to vacations | Patrika News

इस बार स्कूलों में 21 जून को नहीं मनेगा योग दिवस, जानिए क्या है वजह

locationझाबुआPublished: Jun 11, 2019 04:32:18 pm

झाबुआ सहित प्रदेशभर के सरकारी स्कूलों में अब 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस नहीं मनाया जाएगा।

yog

इस बार स्कूलों में 21 जून को नहीं मनेगा योग दिवस, जानिए क्या है वजह

झाबुआ. झाबुआ सहित प्रदेशभर के सरकारी स्कूलों में अब 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस नहीं मनाया जाएगा। इसकी वजह स्कूल शिक्षा विभाग का एक आदेश है। इसमें भीषण गर्मी के चलते ग्रीष्मावकाश 16 जून से बढ़ाकर 23 जून कर दिए हैं। दरअसल पूर्व में सभी सरकारी स्कूलों में ग्रीष्मावकाश 1 मई से 16 जून तक निर्धारित किए गए थे। चूंकि इन दिनों दिन का तापमान 43 डिग्री तक पहुंच गया है। ऐसे में स्कूल शिक्षा विभाग की सचिव जयश्री कियावत ने एक नया आदेश जारी करते हुए बच्चों के लिए ग्रीष्मावकाश 16 जून से बढ़ाकर 23 जून कर दिया। अब सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूल 24 जून को खुलेंगे। खास बात यह है कि आदेश सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में समान रूप से लागू रहेगा।
must read : 35 मिनट की झमाझम बारिश से तरबतर हुआ MP का यह शहर, लोगों के चेहरे पर आई खुशी

तेजी से बढ़ता जा रहा है तापमान

मानसून आने से पूर्व जून माह में तापमान तेजी से बढ़ता जा रहा है। सोमवार को अधिकतम तापमान 43 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं न्यूनतम तापमान भी अब तक का सर्वाधिक 31.4 डिग्री पर पहुंच गया। ऐसे में यदि जल्दी स्कूल खुल जाते तो गर्मी की वजह से बच्चों की सेहत पर असर पड़ता। लिहाजा शासन ने ग्रीष्मावकाश के दिन बढ़ा दिए।
must read : कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष के लिए जमकर उठापटक, दो मंत्रियों पर कमल नाथ और सिंधिया में असमंजस

तीन सालों से मन रहा योग दिवस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में 27 सितंबर 2014 को दुनियाभर में योग दिवस दिवस मनाने का आह्वान किया था। इसके तीन महीने बाद 11 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र में 177 सदस्य देशों ने 21 जून को योग दिवस मनाए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी। पहली बार 21 जून 2015 को योग दिवस मनाया गया था। इसी के चलते प्रदेश की पूर्व भाजपा सरकार ने भी सरकारी स्कूलों में भी योग दिवस मनाने के आदेश दिए थे। तीन साल से ये कार्यक्रम निर्बाध रूप से चल रहा था।
must read : कलेक्टर के अफसरों को सख्त निर्देश, बोले- अब सीएम हेल्प लाइन पर करो फोकस

शिक्षकों के अवकाश खत्म

हालांकि सरकारी स्कूलों के शिक्षकों के अवकाश खत्म हो गए हैं और सोमवार से उनके स्कूल खुल गए। बच्चों के आने तक वे स्कूल से जुड़े अन्य कामकाज निपटाएंगे। रजिस्टर बनाने के साथ अन्य शैक्षणिक गतिविधयों को अंजाम देंगे।
स्कूल 24 जून से खुलेंगे

बच्चों के लिए ग्रीष्मावकाश 23 जून तक कर दिए हैं और स्कूल 24 जून से खुलेंगे। ऐसे में 21 जून को योग दिवस नहीं मना पाएंगे। इसे लेकर शासनस्तर से भी किसी तरह के आदेश नहीं मिले हैं। जो बच्चे एडमिशन के लिए आएंगे उन्हें और स्टॉफ को साथ लेकर योग दिवस मनाया जा सकता है।
आयशा कुरैशी, बीईओ, झाबुआ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो