scriptझालावाड़ के इस कॉलेज में हिन्दुस्तान स्काउट के नाम पर हो रही ‘वसूली’ | 'Recovery' taking place in the name of Hindustan Scout in this college | Patrika News
झालावाड़

झालावाड़ के इस कॉलेज में हिन्दुस्तान स्काउट के नाम पर हो रही ‘वसूली’

निजी कॉलेज संचालक 12 सौ की जगह ले रहे 25 सौ रुपए

झालावाड़Feb 26, 2021 / 11:26 pm

mukesh gour

झालावाड़ के इस कॉलेज में हिन्दुस्तान स्काउट के नाम पर हो रही 'वसूली'

झालावाड़ के इस कॉलेज में हिन्दुस्तान स्काउट के नाम पर हो रही ‘वसूली’

हरिसिंह गुर्जर
झालावाड़. कोरोना महामारी के बाद आर्थिक परेशानी से जूझ रहे अभिभावकों पर निजी संचालिक ओर बोझ लाद रहे हैं। इधर, शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय (बीएसटीसी) में छात्रों से हिन्दुस्तान स्काउटिंग के नाम पर मनमानी राशि की वसूली की जा रही है। जिला मुख्यालय के पास मुंडेरी में स्थित निर्मल शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान के विद्यार्थियों ने बताया कि सरकारी स्काउट में मात्र 1200 रुपए फीस ली जाती है, जबकि निजी कॉलेज संचालक एनजीओ द्वारा संचालित हिन्दुस्तान स्काउट एंड गाइड्स के नाम पर 2500 रुपए ले रहे हैं, उसमें भी विद्यार्थियों को कोई सुविधा नहीं दे रहे हैं।
read also : बदमाशों ने पिकअप चालक का अपहरण कर बंदूक के जोर पर 90 हजार लूटे

सूत्रों ने बताया कि शिक्षक प्रशिक्षण पाठ्यक्रम (बीएसटीसी) में स्काउट कोर्स जरूरी है। इसके बाद प्रमाण पत्र बीकानेर जाते हैं तब डिग्री मिलती है। इसके लिए 7 दिवसीय प्रशिक्षण अनिवार्य है। लेकिन शिक्षा विभाग द्वारा ऐसे कोर्स की मॉनिटरिंग नहीं होने से विद्यार्थियों का शोषण किया जा रहा है। इस ओर उच्चाधिकारियों का कोई ध्यान नहीं है। शिविर में सभी स्काउट गाइड को ड्रेस में आना होता है, लेकिन यहां कोई ड्रेस नहीं दी गई है। छात्र कॉलेज की तरह ही आते हैं और चले जाते हैं। जबकि ये शिविर आवासीय है। जिसमें दोनों समय का भोजन सहित नाश्ता देना होता है। ऐसा नहीं होने से जिले के मनोहरथाना, भवानीमंडी, डग, बकानी से आने वाले विद्यार्थियों को भूखे ही वापस गांव जाना पड़ता है।
read also : Narcotics Bureau big news..10515 किलो अवैध मादक पदार्थों को जलाकर नष्ट किया
शिकायत आई थी, जांच के लिए अधिकारी को भेजा था, लेकिन मौके पर बच्चे नहीं मिले। एक मार्च को फिर बच्चे आएंगे तो पूछताछ करेंगे। नियमानुसार शुल्क नहीं लेने पर कार्रवाई करेंगे। कार्रवाई के लिए आगे प्रस्ताव भेजेंगे।
पुरूषोत्तम माहेश्वरी, डीईओ, झालावाड़
read also : पश्चिम बंगाल में बनेगी भाजपा की सरकार : कैलाश विजयवर्गीय

पैसे स्काउट वाले ले रहे हैं, इसके बारे में मुझे पता नहीं है। शिविर तो चल रहा है।
बाबूलाल, प्रिन्सीपल, निर्मल मॉन्टेसरी शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान मुंडेरी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो