scriptचुनिंदा दुकानों पर ही कर ली समानीकरण की इतिश्री | Selectors of the equation | Patrika News
झालावाड़

चुनिंदा दुकानों पर ही कर ली समानीकरण की इतिश्री

खाद्य आपूर्ति विभाग ने एक समान आवंटन के दिए थे आदेश

झालावाड़Jul 20, 2018 / 01:42 pm

arun tripathi

चुनिंदा दुकानों पर ही कर ली समानीकरण की इतिश्री

Selectors of the equation

गोविन्द शर्मा
झालावाड़. भले ही खाद्य आपूर्ति विभाग ने जनवरी से राशन की दुकानोंं पर समानीकरण के तहत एक समान आवंटन व्यवस्था लागू करने के आदेश दिए थे लेकिन इसे औपचारिकता कर चुनिंदा दुकानों पर ही समानीकरण की इतिश्री कर ली है। इसके तहत एक समान यूनिट कर गेहूं का आवंटन डीलरों को करना था।
रसद विभाग को एक पंचायत की दो दुकानों को एक समान आवंटन करना था लेकिन जिले के भवानीमंडी नगरपालिका क्षेत्र, झालरापाटन नगरीय क्षेत्र समेत झालावाड़ शहर में समानीकरण व्यवस्था का जमकर मखौल उड़ाया जा रहा है।
गांवों में भी यही हाल
ग्रामीण क्षेत्रों में भी विभाग द्वारा एक ही ग्राम पंचायत की दो दुकानों पर एक डीलर को ज्यादा तो दूसरे डीलर को कम आवंटन करने से समानीकरण आदेश की अवहेलना की जा रही है। इस कारण विभागीय आदेश का विभाग के अधिकारी ही माखौल उड़ा रहे हैं।
इसलिए दिए थे आदेश
रसद विभाग ने छह माह पहले समानीकरण के आदेश इसलिए दिए थे ताकि राशन डीलरों को एक समान आवंटन हो सके एवं कमीशन भी मिल सके। लेकिन डीलरों की मांग अनुसार एक समान आवंटन एवं समान यूनिट करना था।
प्रति क्विंटल 125 रुपए कमीशन
गौरतलब है कि राज्य सरकार ने प्रति क्विंटल 125 रुपए कमीशन कर रखा है। रसद विभाग द्वारा अंत्योदय कार्ड पर 35 किलो एवं अन्य पात्र परिवारों को प्रति यूनिट 5 किलो गेंहू का वितरण 2 रुपए की दर से होता है।

यह है मामले……..
केस-1
झालरापाटन नगरपालिका क्षेत्र की दुकान एफपीएस कोड़ 1812 पर राशन डीलर को विभाग द्वारा 99.85 क्विंटल का आवंटन किया जाता है। जिसका कुल यूनिट1833 है।
केस-2.
झालरापाटन नगरपालिका क्षेत्र की दुकान एफपीएस कोड़ 1145 दुकान पर विभाग द्वारा महज 3445 किलो गेंहू आवंटन होता है। जिसका यूनिट 607 एवं अन्त्योदय कार्ड राशन कार्ड मात्र 12 ही है।
केस-3
भवानीमंडी नगरीय क्षेत्र की दुकान एफपीएस कोड़ 2968के राशन डीलर को विभाग 38.35 क्व्ंिाटल का आवंटन करता है। जबकि 17 अन्त्योंदय कार्ड समेत 871 ही यूनिट है।
केस-4.
झालावाड़ नगर परिषद क्षेत्र की दुकान एफपीएस कोड़ 2319 राशन डीलर को 110.20 क्विंटल आवंटन होता है,जिस पर 30 अन्त्योदय कार्ड एवं 1814 यूनिट है।
्र केस-5.
झालावाड़ नगर परिषद क्षेत्र की दुकान एफपीएस कोड़ 2123 डीलर को विभाग द्वारा 28.10 क्विंटल आवंटन होता है जबकि 3 अन्तोदय कार्ड एवं 552 यूनिट ही है।
केस-6.
भवानीमंडी नगरीय क्षेत्र की दुकान एफपीएस कोड़ 2795 को विभाग119.68 क्विंटल का आवंटन करता है, जबकि इस दुकान पर 52 अन्त्योंदय राशन कार्ड एवं 1862 यूनिट है।

यह बोले जिम्मेदार……
इस मामले को दिखवाकर जल्द रसद विभाग के अधिकारियों से जांच करवाने के लिए बोलेंगे।
भवानीसिंह पालावात, एडीएम झालावाड़

Home / Jhalawar / चुनिंदा दुकानों पर ही कर ली समानीकरण की इतिश्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो