scriptयुवा निभाएं राजनीति में अपनी भूमिकाÓ | Youth play its role in politics " | Patrika News
झालावाड़

युवा निभाएं राजनीति में अपनी भूमिकाÓ

– पत्रिका के चेंज मेकर अभियान के तहत हुआ विद्यार्थी सम्मेलन

झालावाड़Apr 15, 2018 / 09:13 pm

Youth play its role in politics "

झालावाड़


झालावाड़.युवाओं को भी राजनीति में शुचिता और देश के विकास के लिए अग्रणी भूमिका निभानी चाहिए। प्रबंधन, चिकित्सा, वकालत और अन्य क्षेत्रों में कार्यरत नौजवान भी अपने अनुभव से देश के विकास में भागीदार बन सकते हैं। यह बात रविवार को ‘चेंज मेकरÓ अभियान के तहत तीन घंटे चले ‘वी द चेंजमेकर्सÓविद्यार्थी सम्मेलन में सामने आई। राजकीय पीजी कॉलेज व मेडिकल कॉलेज के विद्यार्थियों ने सियासी मैदान में युवाओं के उतरने से लेकर राजनीति की सफाई के कई तरीके व बदलाव के लिए तैयार होने की बात कही। सम्मेलन तीन सत्रों में चला इसमें प्रथम सत्र में हालात बदलना जरूरी क्यों हंै, दूसरे सत्र में बदलाव का तरीका क्या होगा, तीसरे सत्र में चेंजमेकर्स को जोडऩे की जिम्मेदारी पर बात की गई। कार्यक्रम की शुरूआत रेजिडेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ.मुकेश सामोता ने तीनों सत्रों में होने वाली चर्चा की जानकारी देकर की।
परिचर्चा: युवा बदलेगा देश का भविष्य
१.राजस्थान पत्रिका को बहुत-बहुत धन्यवाद की राजनीति में युवाओं की सोच व भूमिका को लेकर एक अभियान चलाया है। जब से हम स्कूल में प्रवेश लेते है तब से हर अभिभावक कहते हैं कि आपको इंजीनियर बनना है, डॉक्टर बनना है। यह कोई नहीं कहता है बेटा राजनीति में भविष्य बनाना है। अब युवाओं को जागरूक होकर अपनी जिम्मेदारी निभानी होगी। राजनीति से भाई-भतिजावाद को दूर कर साफ छवि के लोगों को आगे लाना होगा।
डॉ.सत्यवीर ङ्क्षसह, पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष एबीबीएस पीजी, मेडिकल कॉलेज, झालावाड़।
२.आज राजनीति में सच्चाई कहीं नजर नहीं आ रही है। राजनेता कई वादे करते हैं, लेकिन पूरे नहीं होते हैं। अपराधी प्रवृति के लोग भी राजनीति में है। इस लिए आज हालात बदलाने की जरुरत है। इसके लिए साफ छवि के युवाओं को आगे आना होगा। युवा देश का भविष्य है।
डॉ.मुकेश कुमार सामोता, अध्यक्ष रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन मेडिकल कॉलेज।
३.आधुनिकीकरण जरुरी है। राजनीति में भी एक क्राईट एरिया होना चाहिए। नेताओं की क्वालिफिकेशन तय हो। देश में हर दो-तीन महीने में चुनाव हो रहे हैं। इससे देश के करोड़ो रुपय का नुकसान होता है। चुनाव आयोग इस दिशा में भी सोचे। राजनेता ऐसा हो जो आमजन की परेशानी समझ सकें। किसानों की फसले लोकल स्तर पर ही बेचने की व्यवस्था होनी चाहिए। किसान खुशहाल होगा तभी देश प्रगति करेगा।
उत्कर्ष, एबीबीएस छात्र।
४.युवाओं को स्वयं को जागरूक होना होगा। तभी राजनीति में सुधार संभव हो पाएगा। जनहीत के मुद्दों को युवाओं को उठाने के लिए चेंजमेकर की जिम्मेदार लेनी होगी।
चन्द्रेश कंवर, प्रसिडेंट, एमबीबीस।
५.युवा जैसा सोचता है वैसा ही करता भी है। आज युवाओं को सही दिशा में सोचने की जरुरत है। युवा देश की राजनीति के बारे में सोचे निश्चित रूप से बदलाव होगा।
दिनेश सुमन, छात्रसंघ अध्यक्ष पीजी महाविद्यालय,झालावाड़।
६.आज राजनीति में वंशवाद हावी है। युवाओं को राजनीति से पर्दा उठाना होगा। जनप्रतिनिधि के चयन में यह देखा जाए कि उसकी योग्यता क्या है, अपराधिक भूमिका तो नहीं है। अब समय बदल रहा है स्वयं को जागरूक होना होगा।
अक्षय गोयल, छात्र एबीबीएस फाइनल।
७. आजादी के बाद से लेकर अभी तक बहुत बदलाव हुए है। हम नेताओं पर आरोप प्रत्यारोप लगाते है कि यह नहीं किया वह नहीं किया। सोसायटी जो चाहे वह हो सकता है। लेकिन जनता आवाज उठाती ही नहीं है। इसके चलते राजनेता राजनीति का फायदा उठाते हैं, वह सोचते है कोई बात होगी तो चारदिन बाद स्वत: सामान्य स्थिति हो जाएगी।लेकिन अब युवाओं को देश के विकास के लिए जिम्मेदारी लेनी होगी।
उमंग गोसाई, एबीबीएस छात्रा।
८. आज नेता विकास की जगह पाटियों में एक दूसरे की टांग खिंचाई ज्यादा करते हैं। अनुभव से ज्यादा कुछ नहीं होगा। पढ़े-लिखे साफ छवि के युवाओं को राजनीति में आना होगा।हर भारतीय यह सोचे के मैं पहले भारतीय हॅू बाद में जाति, धर्म। तभी राष्ट्रपिता गांधी का सपना पूरा होगा।
अरोमा दौलतानी, एबीबीएस छात्रा।

९.वर्तमान में लोकतंत्र रसातल में पहुंच गया है।भारत का भविष्य युवाओं के हाथ में है। युवाओं में जोश होता है उनकी शक्ति को सही दिशा में लगाई जाएं। जातिवाद व धर्म की राजनीति समाप्त हो। नेता अपने पूरे कार्यकाल का हिसाब देंवे। तभी बदलाव संभव है।
नीकिता राठौर, एबीबीएस छात्रा।
१०. आज राजनीति में सोशल मीडिया का दुरूपयोग किया जा रहा है। युवाओं को भ्रमित किया जाता है। लेकिन युवाओं को जागरूक रहकर अपना फैसला स्वयं लेना होगा। तभी देश की राजनीति में बदलाव संभव है।
धीरज, एमबीबीएस छात्र।
११. चिकित्सा सेवा के साथ युवा राजनीति में आकर भी देश सेवा कर सकते हैं। देश के लिए युवाओं को आगे आना होगा।
भवानीसिंह, एबीबीबीएस छात्र।
१२.महाराष्ट्र में किसानों ने बदलाव के लिए शांत तरीके से एक संदेश दिया है। युवा भी देश में राजनैतिक बदलाव ला सकते हैं।
अजीत भिंडा, एबीबीएस छात्र।

Home / Jhalawar / युवा निभाएं राजनीति में अपनी भूमिकाÓ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो