scriptइस साल बढ़ गए ठेके के रेट, आतिशबाजी बाजार में लगी महंगाई की आग | Fireworks market becomes expensive due increase contract rates | Patrika News
झांसी

इस साल बढ़ गए ठेके के रेट, आतिशबाजी बाजार में लगी महंगाई की आग

झांसी के क्राफ्ट मेला मैदान में ठेके की दरों ने की सीमा पार हो गई है। जिसके चलते आतिशबाजी बाजार में लगेगी महंगाई की आग।4 लाख रुपए प्रतिदिन किराए पर लिया क्राफ्ट मेला मैदान। पिछले साल 1.75 लाख रुपए आए थे रेट।

झांसीNov 03, 2023 / 06:34 am

Ramnaresh Yadav

Fireworks Market

मार्केट के रेट बढ़ने से पटाखा बाजार हुआ महंगा।

क्राफ्ट मेला मैदान के लिए मांगी गई ऑनलाइन दरो ने सीमा पार कर दी है। इसका टेंडर लेने के लिए 8 ठेकेदारों ने निविदा डाली, लेकिन एक ठेकेदार ने 4 लाख रुपए प्रतिदिन दर डालकर सभी को हैरान कर दिया। पिछले साल से लगभग ढाई गुना अधिक दर आने से तय हो गया है कि इस बार या तो आतिशबाज दुकान नहीं लगाएंगे या आतिशबाजी में महंगाई की आग लगेगी।

एक फर्म ने मचा दिया घमासान

झांसी विकास प्राधिकरण द्वारा वैसे तो क्राफ्ट मेला मैदान की दर प्रतिदिन 25 हजार रुपए तय की है, लेकिन आतिशबाजी बाजार के लिए मैदान की बुकिंग ऑनलाइन बोली के माध्यम से तय की जाती है। दीपावली से पहले लगने वाले इस आतिशबाजी बाजार के लिए इस साल 8 ठेकेदारों ने निविदाएं डाली लेकिन एक फर्म ने 4 लाख रुपए प्रतिदिन के रेट डालकर घमासान मचा दिया है। पिछले साल यह मैदान 1.75 लाख रुपए प्रतिदिन किराए पर दिया गया था। उस समय भी दुकानदारों ने महंगे किराए का विरोध किया था, जबकि अबकी बार रेट अधिक होने के कारण दुकानदारों के सामने मुश्किल खड़ी हो जाएगी। अगर दुकानदार अधिक किराया चुकाकर आतिशबाजी बेचेंगे तो इसका असर आतिशबाजी की कीमतों पर पड़ेगा और लोगों को महंगी आतिशबाजी खरीदनी होगी।

डीएम की नहीं आई चिट्ठी

झांसी विकास प्राधिकरण द्वारा 6 से 12 नवम्बर तक आतिशबाजी बाजार सजाने का ठेका किया है, जिससे माना जा रहा था कि इस बार 6 से 7 दिन तक पटाखों की बिक्री की जाएगी, लेकिन जिलाधिकारी ने इस पर आपत्ति लगा दी और 3 दिन ही आतिशबाजी की बिक्री करने के निर्देश दिए। जेडीए में अब तक डीएम की चिट्टी नहीं पहुंची है, जिससे संशय की स्थिति बन गई है।

Home / Jhansi / इस साल बढ़ गए ठेके के रेट, आतिशबाजी बाजार में लगी महंगाई की आग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो