scriptINTERNATIONAL YOGA DAY-2018: डायबिटीज से मुक्ति को करे ये दो काम | international yoga day-2018: yoga is fruitful in diabetes | Patrika News
झांसी

INTERNATIONAL YOGA DAY-2018: डायबिटीज से मुक्ति को करे ये दो काम

INTERNATIONAL YOGA DAY-2018: डायबिटीज से मुक्ति को करे ये दो काम

झांसीJun 18, 2018 / 04:55 pm

BK Gupta

international yoga day-2018: yoga is fruitful in diabetes

INTERNATIONAL YOGA DAY-2018: डायबिटीज से मुक्ति को करे ये दो काम

झांसी। डायबिटीज (मधुमेह) एक घातक रोग है। इसे साइलेंट किलर का भी नाम दिया जाता है। यह दबे पांव हमारे शरीर को अपनी जकड़ में ले लेता है और फिर धीरे-धीरे शरीर को एकदम से जैसे खोखला सा करता चला जाता है। डायबिटीज लोगों की आंखों और किडनी को सबसे ज्यादा प्रभावित करता है। इसके साथ ही पूरा शरीर धीरे-धीरे मुश्किल में पड़ता जाता है। इससे मुक्ति में योग क्रियाएं बेहद कारगर साबित होती हैं। इसमें भी खासकर कपाल भांति प्राणायाम और मंडूक आसन का नियमित अभ्यास डायबिटीज से मुक्ति का मार्ग प्रशस्त करते हैं। इसलिए इन दोनों ही चीजों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत रहती है। यह जानकारी यहां इंटरनेशनल योगा डे के अवसर पर आयोजित पांच दिवसीय योग शिविर के दूसरे दिन पतंजलि हरिद्वार से प्रशिक्षित योगाचार्य श्याम बुधौलिया ने दी। यह शिविर यहां पर लक्ष्मी व्यायाम मंदिर में आयोजित किया जा रहा है।
इनको किया गया सम्मानित

पतंजलि योग समिति, भारत स्वाभिमान, महिला संगठन, किसान संगठन और पतंजलि युवा शक्ति, चिकित्सालय और मेगा स्टोर के तत्वावधान में इस शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इस शिविर के दूसरे दिन पतंजलि से जुड़े चिरगांव के जयपाल सिंह, सिद्धेश्वर मंदिर के आचार्य हरिओम पाठक और व्यापारी नेता संजय पटवारी अतिथि के रूप में मौजूद रहे। इस अवसर पर अतिथियों को पतंजलि परिवार की ओर से इंजीनियर रविकांत दुबे ने शॉल ओड़ाकर सम्मानित किया। इस दौरान अतिथियों ने योग के महत्व के बारे में बताया। इस दौरान कहा गया कि नियमित रूप से योग करते रहने से लोगों को लाइफ स्टाइल डिसीज में लाभ मिलता है। इससे ब्लडप्रेशर और मोटापा के साथ ही तमाम तरह की तकलीफों में लाभ पहुंचता है।
खानपान का भी रखना होता है ध्यान

इस दौरान बताया गया कि शरीर को स्वस्थ रखने के लिए खानपान पर भी ध्यान देना होता है। इस दौरान बताया गया कि डायबिटीज में मिठाई और चावल जैसी चीजों से दूर रहने की सलाह दी जाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो