scriptDengue Alert: राजस्थान में बढ़ा डेंगू का खतरा, पांच हजार से ज्यादा मरीज आए सामने | Alert dengue Case Increased in Rajasthan, seasonal diseases malaria, chikungunya also spread | Patrika News
झुंझुनू

Dengue Alert: राजस्थान में बढ़ा डेंगू का खतरा, पांच हजार से ज्यादा मरीज आए सामने

Dengue Alert: प्रदेश में बदलते मौसम के साथ ही डेंगू के लगातार केस बढ़ रहे हैं। साथ ही अन्य मौसमी बीमारियां भी पैर पसार रही हैं।

झुंझुनूSep 22, 2023 / 12:48 pm

Kirti Verma

dengue.jpg

Dengue havoc in jabalpur

चिड़ावा/झुंझुनूं। Dengue Alert: प्रदेश में बदलते मौसम के साथ ही डेंगू के लगातार केस बढ़ रहे हैं। साथ ही अन्य मौसमी बीमारियां भी पैर पसार रही हैं। स्थिति यह है कि प्रदेश में पिछले आठ महीने में डेंगू के पांच हजार से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। चिकित्सा विभाग की रिपोर्ट के अनुसार छह लोगों की डेंगू से मौत हो चुकी है। इसके अलवा मलेरिया के 1, 455 तथा चिकनगुनिया के 119 केस सामने आए हैं।


जयपुर, कोटा, झुंझुनूं में सबसे ज्यादा
प्रदेश के कुछ जिलों में डेंगू के केस लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इसमें जयपुर, कोटा, झुंझुनूं, सीकर, अलवर, बाड़मेर, उदयपुर, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर में दो सौ से ज्यादा मरीज सामने आ चुके हैं। वहीं सिरोही, बांसवाड़ा, जालौर, जैसलमेर में दस से कम केस मिले हैं।

यह भी पढ़ें

राजस्थान में डेंगू का नया स्ट्रेन डी 2 बना खतरा, सबसे ज्यादा असर इन जिलों में



यहां हुई डेंगू से मौत
डेंगू से अब तक छह लोगों की मौत बताई गई है। इसमें जयपुर में दो, दौसा, झुंझुनूं, कोटा और टोंक में एक-एक मरीज की डेंगू से मौत मानी गई है। मलेरिया और चिकनगुनियां से कोई मौत नहीं हुई।

डेंगू की रोकथाम के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है। संभावित जगहों पर फॉगिंग भी करवाई जा रही है।
डॉ.अनिल लांबा, बीसीएमओ, चिड़ावा

यह भी पढ़ें

Dengue in Rajasthan: 5 सालों में बढ़ा डेंगू का कहर, सरकारी दावों की खुली पोल



https://youtu.be/0cMrmlcEkfo

Hindi News/ Jhunjhunu / Dengue Alert: राजस्थान में बढ़ा डेंगू का खतरा, पांच हजार से ज्यादा मरीज आए सामने

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो