scriptबीडीके अस्पताल के बीमार सिस्टम का एसएमएस की तर्ज पर होगा इलाज | Medical system will improve in BDK hospital | Patrika News
झुंझुनू

बीडीके अस्पताल के बीमार सिस्टम का एसएमएस की तर्ज पर होगा इलाज

राजस्थान पत्रिका में राजकीय भगवानदास खेतान अस्पताल में मरीजों को होने वाली परेशानियों को लगातार उजागर कए जाने के बाद अस्पताल प्रबंधन ने यहां एसएमएस की तर्ज पर मरीजों को सुविधा मुहैया कराने का फैसला किया है।

झुंझुनूMar 16, 2024 / 12:41 pm

Jitendra

बीडीके अस्पताल के बीमार सिस्टम का एसएमएस की तर्ज पर होगा इलाज

बीडीके अस्पताल के बीमार सिस्टम का एसएमएस की तर्ज पर होगा इलाज

जिला मुख्यालय स्थित जिले के सबसे बड़े राजकीय भगवानदास खेतान अस्पताल के बीमार सिस्टम को एसएमएस जयपुर की तर्ज पर सुधारने की कवायद शुरू कर दी गई है। इससे अस्पताल में रोजाना हजारों की संख्या में आने वाले मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं मिलने की उम्मीद है। राजस्थान पत्रिका में राजकीय भगवानदास खेतान अस्पताल में मरीजों को होने वाली परेशानियों को लगातार उजागर कए जाने के बाद अस्पताल प्रबंधन ने यहां एसएमएस की तर्ज पर मरीजों को सुविधा मुहैया कराने का फैसला किया है। प्रबंधन की ओर से सुविधाओं के विस्तार करने के प्रस्ताव तैयार किए गए हैं। इन प्रस्तावों पर एक सप्ताह के दौरान अमल शुरू कर दिया जाएगा। इससे आने वाले दिनों में अस्पताल में मरीजों की लंबी कतार कम ही देखने को मिलेंगी।
एसएमएस की तर्ज पर होंगे मरीजों के सैंपल कलेक्शन

आने वाले दस दिन में बीडीके अस्पताल में सवाई मानसिंह अस्पताल जयपुर की तर्ज पर मरीजों के सैंपल कलेक्शन किए जाएंगे। वर्तमान में बीडीके अस्पताल की लैब में सैंपल कलेक्शन के लिए मरीजों की कतार लगी रहती है। अस्पताल प्रबंधन की ओर से अब लैब में सैंपल लेने की बजाए आउटडोर के सामने वाली बने जाळनुमा भवन में सैंपल काउंटर स्थापित किए जाएंगे। ओपीडी में चिकित्सकों को दिखाने के तुरंत बाद इन काउंटरों पर मरीज जांच के लिए ब्लड समेत अन्य सैंपल दे सकेंगे।
दो पर्ची काउंटर बढ़े, और बढ़ेंगे

बीडीके अस्पताल में पर्र्ची काउंटरों पर मरीजों की लंबी लाइनें लगी रहती हैं। इनमें आधे मरीजों का पर्ची के लिए देरी से नंबर आने की वजह से बिना चिकित्सकों केे दिखाए ही बैरंग लौटना पड़ता है। बीडीके में चार काउंटरों पर मरीजों के लिए पर्ची काटी जाती थी। हाल ही में यहां पर दो काउंटर और बढ़ाए गए हैं। एक सप्ताह के दौरान और पर्ची काउंटर बढ़ाए जाएंगे।
इनका भी होगा विस्तार

अस्पताल की एमसीएच विंग में बंद पड़े कोटेज वार्ड भी खोले जाएंगे। इसके अलावा अस्पताल के कई भवनों में शौचालय भी बंद पड़े हैं। इन्हेें भी मरीजों के लिए खोला जाएगा। वहीं, पार्किंग की व्यवस्था को भी दुरूस्त किया जाएगा।
रोजाना तीन हजार, महीने में आते 60 हजार मरीज

अस्पताल में रोजाना पांच हजार से अधिक लोगाों का आवागमन रहता है। इनमें तीन हजार मरीज रोजाना चिकित्सकों को दिखाने के लिए आते हैं। महीने मेें 60 हजार मरीजों की ओपीडी रहती है।

इनका कहना है….

मरीजों को परेशानी नहीं हो, इसके लिए अस्पताल में एसएमएएस की तर्ज पर सुविधाएं विकसित के प्रस्ताव तैयार किए गए हैं। आने वाले कुछ दिनों में मरीजों की जांच के लिए सैंपल ओपीडी के सामने बने भवन में लिए जाएंगे। आउटडोर में चिकित्सक को दिखाने के बाद मरीज बाहर निकलते ही यहां पर बनाए जाने वाले काउंटरों पर सैंपल दे सकेगा। दो पर्ची काउंटर बढ़ा दिए हैं और बढ़ाए जाएंगे। दवा काउंटर भी बढ़ाने का फैसला है। अस्पताल में अन्य सुविधाओं का विस्तार भी किया जाएगा।
संदीप पचार, पीएमओ बीडीके अस्पताल (झुंझुनूं)

Hindi News/ Jhunjhunu / बीडीके अस्पताल के बीमार सिस्टम का एसएमएस की तर्ज पर होगा इलाज

ट्रेंडिंग वीडियो