scriptकार्तिक पूर्णिमा पर बाणगंगा मेले में उमड़े श्रद्धालु् | Banganga fair in Bilara | Patrika News
जोधपुर

कार्तिक पूर्णिमा पर बाणगंगा मेले में उमड़े श्रद्धालु्

कार्तिक पूर्णिमा के पवित्र अवसर पर यहां बाणगंगा के घाट पर सैकड़ों श्रद्धालुओं ने डुबकी लगाई।

जोधपुरNov 12, 2019 / 11:30 pm

pawan pareek

Banganga fair in Bilara

कार्तिक पूर्णिमा पर बाणगंगा मेले में उमड़े श्रद्धालु्

बिलाड़ा (जोधपुर) . कार्तिक पूर्णिमा के पवित्र अवसर पर यहां बाणगंगा के घाट पर सैकड़ों श्रद्धालुओं ने डुबकी लगाई और अपने पूर्वजों को अघ्र्य अर्पण कर गंगामाई मंदिर के दर्शन किए। इस अवसर पर यहां मेला में हाट लगा। इसमें ग्रामांचल की महिलाओं ने घरेलू सामग्री की खरीदी की।
कार्तिक पूर्णिमा पर यहां पवित्र बाणगंगा स्थल पर मंगलवार को तडक़े से ही श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला शुरू हो गया। और यहां महिलाओ एवं पुरुषों के घाटों को नलकूप के जरिए भरवाया गया जहां लोगों ने स्नान किया। इसके बाद यहां गंगामैया, नौ सतियों, शिव मंदिर में देवी-देवताओं के दर्शन किए तथा मेले में जमकर खरीदी की।
हाट पर घरेलू सामान की जमकर बिक्री हुई। मेले में सुरक्षा व्यवस्था के लिए चौकी प्रभारी एवं जवान तैनात पर रहे। काफी संख्या में महिला पुलिस भी तैनात की गई। मेले में आए लोगों ने गोशालाओं में चारा डलवाया और दान-पुण्य किए। वही विश्वकर्मा समाज की ओर से गोशाला में लापसी खिलाई गई।
लवेरा बावड़ी. कार्तिक पूर्णिमा का पर्व श्रद्धा एवं उल्लास से मनाया। इस उपलक्ष्य में चारभुजा मंदिर में पूजा अर्चना के साथ प्रसाद वितरण किया। शाम को घरों में मिट्टी के दीपक जलाए गए। पूर्णिमा पर श्रद्वालुओं ने तीर्थराज पुष्कर के साथ ही हरिद्वार में गंगा स्नान कर सुख समृद्धि की मंगल कामना की।
वहीं पांच दिवसीय पंच तिथियां पर्व के समापन पर महिलाओं ने चारभुजा मंदिर मंदिर में दीपक जलाते हुए तुलसी परिक्रमा की तत्पश्चात चारभुजा नाथ की आरती में भाग लेते हुए स्वस्थ जीवन की कामनाएं की।ऌ

Home / Jodhpur / कार्तिक पूर्णिमा पर बाणगंगा मेले में उमड़े श्रद्धालु्

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो