scriptसर्दियों में भी जोधपुर में तांडव मचा रहा स्वाइन फ्लू, नहीं थम रहा मौत का सिलसिला | death due to swine flu in jodhpur | Patrika News
जोधपुर

सर्दियों में भी जोधपुर में तांडव मचा रहा स्वाइन फ्लू, नहीं थम रहा मौत का सिलसिला

तीन दिन में एमडीएम अस्पताल में स्वाइन फ्लू से चार मरीजों की मौत- दोनों मृतक नागौर जिले से
 

जोधपुरDec 10, 2017 / 03:01 pm

Abhishek Bissa

swine flu deaths

death due to swine flu, Swine Flu death, Swine flu in jodhpur, hospitals in jodhpur, mdm hospital jodhpur, jodhpur news

जोधपुर . जोधपुर में स्वाइन फ्लू का भयावह असर दिखने लगा है। साल २०१५ में स्वाइन फ्लू से हुई ३० मौतों के बाद इस बार आंकड़ा २०१७ में फिर बढऩे लगा है। मथुरादास माथुर अस्पताल में शनिवार को स्वाइन फ्लू वार्ड में भर्ती दो और मरीजों की मौत हो गई। जोधपुर में ३ दिनों के दौरान स्वाइन फ्लू से कुल ४ मौतें हो चुकी हैं। एेसे में चिकित्सा विभाग के बीमारी रोकने के तमाम तरह के प्रयास विफल नजर आ रहे हैं।

एमडीएम अस्पताल में सुबह नागौर जिले के रतनगढ़ जायल निवासी ४८ वर्षीय एक मरीज की मौत हो गई। वहीं इसी दिन दोपहर में २५ वर्षीय नागौर के आकाशवाणी केंद्र निवासी एक महिला ने स्वाइन फ्लू से दम तोड़ दिया था। इससे पहले शुक्रवार रात को लालसागर निवासी महिला और गुरुवार को खींवसर नागौर निवासी एक मरीज ने दम तोड़ा था। इस साल जोधपुर में ११६ मरीज स्वाइन फ्लू के सामने आ चुके हैं,इनमें से कुल १९ जनों की मौतें हो चुकी हैं। एेसे में जोधपुर शहर व जिले में कुल ७ मौत और १२ मौतें अन्य जिलों से आए मरीजों की हुई है। इनमें बाड़मेर, जैसलमेर , नागौर व पाली के स्वाइन फ्लू रोगी शामिल हैं।
खतरनाक वायरस मिशीगन

स्वाइन फ्लू हर दो से पांच सालों में अपना नया स्ट्रेन बदलता है। इस बार नए स्ट्रेन का नाम मिशीगन बताया जा रहा है। एेसे में साल २००९ के बाद लगातार सर्वाधिक मौतें २०१३ और २०१५ में हुईं हैं। हालांकि पिछले साल ४४ नए पॉजीटिव रोगी आए थे, जिनमें से एक मरीज की मौत हुई। हालांकि डॉ. एसएन मेडिकल से पूणे वायरोलॉजिकल लैब में स्वाइन फ्लू के नये वायरस स्ट्रेन की जांच के लिए कोई सैम्पल नहीं भेजा है।
समय पर इलाज जरूरी

मौत के कारण जानने के लिए यह जरूरी है कि रोगी ने अपना टइलाज कब शुरू किया है। क्योंकि समय पर लक्षण पहचानने के बाद उपचार आवश्यक है। इसके अलावा मौत में अन्य बीमारियां भी कारण रहती हैं।

डॉ. अरविंद माथुर, पूर्व प्रिंसिपल, डॉ. एसएन मेडिकल कॉलेज, जोधपुर

Home / Jodhpur / सर्दियों में भी जोधपुर में तांडव मचा रहा स्वाइन फ्लू, नहीं थम रहा मौत का सिलसिला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो