scriptकार्तिक पूर्णिमा को जगमाएंगे शहर के पवित्र जलाशय परिसर, तुलसी विवाह की रहेगी धूम | deepdan at water bodies of jodhpur on kartik poornima | Patrika News
जोधपुर

कार्तिक पूर्णिमा को जगमाएंगे शहर के पवित्र जलाशय परिसर, तुलसी विवाह की रहेगी धूम

देव दिवाली कार्तिक पूर्णिमा मंगलवार को मनाई जाएगी। इसी दिन एक माह से चले रहे कार्तिक स्नान व देव प्रबोधिनी एकादशी से शुरू भीष्म पंचक व्रत का भी पारणा किया जाएगा और तुलसी विवाह की धूम रहेगी।

जोधपुरNov 11, 2019 / 12:45 pm

Harshwardhan bhati

deepdan at water bodies of jodhpur on kartik poornima

कार्तिक पूर्णिमा को जगमाएंगे शहर के पवित्र जलाशय परिसर, तुलसी विवाह की रहेगी धूम

जोधपुर. देव दिवाली कार्तिक पूर्णिमा मंगलवार को मनाई जाएगी। इसी दिन एक माह से चले रहे कार्तिक स्नान व देव प्रबोधिनी एकादशी से शुरू भीष्म पंचक व्रत का भी पारणा किया जाएगा और तुलसी विवाह की धूम रहेगी। कार्तिक पूर्णिमा को तीर्थ स्थलों पर पवित्र स्नान-दीपदान का विशेष महात्म्य होता है और राजस्थान पत्रिका के सामाजिक सरोकार कार्यक्रम के तहत विभिन्न संस्थाओं व क्षेत्रवासियों के सहयोग से शहर के प्रमुख प्राचीन पवित्र जलाशयों के मेहराबदार घाट पर दीपदान किया जाएगा।
प्रभु प्रेमी संघ जोधपुर की ओर से जूना पीठाधीश्वर अवधेशानंद का जन्म दिवस मंगलवार को प्रकाशोत्सव के रूप में मनाया जाएगा। संघ के नरेश जाजड़ा ने बताया कि शाम 5.30 बजे सिवांचीगेट गढ्ढी स्थित शिवदत्त स्मारक परिसर में भक्ति संध्या व संघ सदस्यों की ओर से पांच हजार एक दीप प्रज्ज्वलित किए जाएंगे।
जैन चातुर्मास का समापन, होंगे चैत्यवंदन
कार्तिक पूर्णिमा को जैन मंदिरों व उपासरों में चातुर्मास विराजित जैन-साधु-साध्वीवृंद के सान्निध्य में चैत्य वंदन कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। जोधपुर में चातुर्मास विराजित जैन साधु, संत और साध्वीवृंद चातुर्मास पूर्ण होने पर गाजे-बाजों के साथ चातुर्मास स्थल परिवर्तन करेंगे।
अरना-झरना पर होगा कार्तिक मेला
शहर के निकटवर्ती ग्राम मोकलावास के पास पौराणिक महत्व के तीर्थ स्थल अरना-झरना में कार्तिक पूर्णिमा को मेले का आयोजन होगा। कार्तिक पूर्णिमा को अरणा तीर्थ के जलकुंड में स्नान के बाद शिव पूजन से समस्त पापों से मुक्त होने की लोकमान्यता के चलते जोधपुर संभाग के जिलों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु भाग लेते हैं।

Home / Jodhpur / कार्तिक पूर्णिमा को जगमाएंगे शहर के पवित्र जलाशय परिसर, तुलसी विवाह की रहेगी धूम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो