scriptGood News: अब सब-स्टेशनों पर नहीं रोकनी पड़ेंगी ट्रेनें, राजस्थान के इस शहर में होने वाला है ऐसा काम | Patrika News
जोधपुर

Good News: अब सब-स्टेशनों पर नहीं रोकनी पड़ेंगी ट्रेनें, राजस्थान के इस शहर में होने वाला है ऐसा काम

Rajasthan News: जोधपुर सिटी रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों के बढ़ते दबाव से छुटकारा पाने के लिए दो नए प्लेटफॉर्म बनाने की योजना को अमली जामा पहनाने का काम शुरू हो गया है। इससे जुड़े टीआरडी इलेक्ट्रिकल वर्क की डिजाइन में संशोधन किया जा रहा है

जोधपुरApr 16, 2024 / 02:34 pm

Rakesh Mishra

Rajasthan News: जोधपुर सिटी रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों के बढ़ते दबाव से छुटकारा पाने के लिए दो नए प्लेटफॉर्म बनाने की योजना को अमली जामा पहनाने का काम शुरू हो गया है। इससे जुड़े टीआरडी इलेक्ट्रिकल वर्क की डिजाइन में संशोधन किया जा रहा है, सूत्रों के अनुसार यह कार्य भी जल्द ही पूरा किया जाएगा। रेलवे बोर्ड की मंजूरी के बाद नए प्लेटफॉर्म का काम गंभीरता से किया जा रहा है। जोधपुर रेल प्रशासन ने मुख्य रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों के लगातार बढ़ते दबाव को देखते हुए लंबे अरसे बाद दो नए प्लेटफॉर्म के निर्माण की योजना रेलवे बोर्ड को भेजी थी। इसके मंजूर होने के बाद क्रियान्वयन की तैयारी कर ली गई है।

करीब 5 माह पहले मंजूरी

जोधपुर रेल मंडल के सिटी रेलवे स्टेशन पर ट्रेनों के साथ यात्रीभार बढ़ता जा रहा है। ऐसे में कई साल से जोधपुर रेलवे स्टेशन पर प्लेटफॉर्म विस्तार की दरकार थी व जोधपुर मण्डल की ओर से कई बार प्रस्ताव भी भेजे गए। हाल ही करीब 5 माह पहले जोधपुर रेल मंडल की ओर से रेलवे बोर्ड को स्टेशन पर दो नए प्लेटफॉर्म विकसित करने के लिए नए सिरे से प्रस्ताव भेजे गए थे, जिसकी रेलवे बोर्ड ने मार्च माह में मंजूरी दी है।

राइकाबाग व महामंदिर पर रोकनी पड़ रही ट्रेनें

जोधपुर सिटी स्टेशन पर 5 प्लेटफॉर्म के अलावा 6 नम्बर पहले से है। यहां एक प्लेटफॉर्म बनने से दो लाइनें प्रयोग में आ सकेगी। इस तरह छह-सात नम्बर प्लेटफॉर्म तैयार हो जाएंगे। साथ ही, वर्तमान में ट्रेनों को सब-स्टेशनों पर रोकने की झंझट से भी मुक्ति मिलेगी। सिटी स्टेशन पर ट्रेनें खड़ी रहने से बाहर से जोधपुर आने वाली ट्रेनों को राइकाबाग, भगत की कोठी व महामंदिर सब-स्टेशनों पर रोकना पड़ रहा है।

जोधपुर सिटी स्टेशन

  • 70 जोड़ी ट्रेनों का प्रतिदिन आवागमन, जिसमें साप्ताहिक व नियमित ट्रेनें शामिल।
  • 45-50 हजार यात्रियों का प्रतिदिन आवागमन।
  • 05 प्लेटफॉर्म वर्तमान में है जोधपुर रेलवे स्टेशन पर।
  • 02 नए प्लेटफॉर्म विकसित करने के लिए रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेजा था।
सिटी स्टेशन पर नए प्लेटफॉर्म के विकास-विस्तार के काम को गंभीरता से किया जा रहा है। इससे जुड़े टीआरडी इलेक्ट्रिकल वर्क की डिजाइन में संशोधन किया जा रहा है, यह कार्य भी जल्द ही पूरा किया जाएगा।

Home / Jodhpur / Good News: अब सब-स्टेशनों पर नहीं रोकनी पड़ेंगी ट्रेनें, राजस्थान के इस शहर में होने वाला है ऐसा काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो