scriptindira gandhi canal closure : कैनाल में पंजाब कल छोड़ेगा पानी…छह जून को जोधपुर पहुंचेगा | indira gandhi canal closure | Patrika News
जोधपुर

indira gandhi canal closure : कैनाल में पंजाब कल छोड़ेगा पानी…छह जून को जोधपुर पहुंचेगा

इंदिरा गांधी नहर में पंजाब 30 मई को पानी छोड़ेगा। यह पानी 6 जून को शाम या 7 जून को सुबह जोधपुर पहुंच जाएगा। प्रदेश में 70 दिन नहरबंदी के बाद अब पानी की आवक सुचारू हो जाएगी।

जोधपुरMay 28, 2023 / 09:47 pm

hanuman galwa

indira gandhi canal closure : कैनाल में पंजाब कल छोड़ेगा पानी...छह जून को जोधपुर पहुंचेगा

indira gandhi canal closure : कैनाल में पंजाब कल छोड़ेगा पानी…छह जून को जोधपुर पहुंचेगा

कैनाल में पंजाब कल छोड़ेगा पानी…छह जून को जोधपुर पहुंचेगा
अभी कायलाना-तख्तसागर और सुरपुरा बांध लबालब…पेयजल संकट टला

जोधपुर. इंदिरा गांधी नहर में पंजाब 30 मई को पानी छोड़ेगा। यह पानी 6 जून को शाम या 7 जून को सुबह जोधपुर पहुंच जाएगा। प्रदेश में 70 दिन नहरबंदी के बाद अब पानी की आवक सुचारू हो जाएगी। अभी कायलाना-तख्तसागर और सुरपुरा बांध लबालब भरे हैं। जोधपुर में पहली बार नहरबंदी के दौरान शहर में न तो पेयजल संकट गहराया और न ही टैंकरों से जलापूर्ति की कोई जरूरत पड़ी।
रविवार को जयपुर में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुबोध अग्रवाल ने इंदिरा गांधी नहरबंदी के दौरान पेयजल स्थिति की समीक्षा की। बैठक में अधिकारियों से पश्चिमी राजस्थान विशेषकर जोधपुर शहर में स्थिति की जानकारी ली गई।
हरि के बैराज से कल आएगा पानी

पंजाब सरकार की ओर से आश्वस्त किया गया है कि 30 मई की शाम को हरि के बैराज से इंदिरा गांधी नहर में जल प्रवाहित किया जाएगा। पेयजल की प्राथमिकता के आधार पर सभी प्रभावित क्षेत्रों में पूर्व निश्चित तारीख तक इंदिरा गांधी नहर को पानी पंहुचाया जाएगा।
1.80 करोड आबादी को पानी

इंदिरा गांधी नहर पर आधारित समस्त 10 जिलों के 49 शहर एवं 8294 गांवों की लगभग 1.80 करोड आबादी पीने के पानी के लिए इंदिरा गांधी नहर पर आश्रित है। नहरबंदी के दौरान इस आबादी को पानी की आपूर्ति नहर में पोडिंग और जलाशयों में संग्रहित पानी से की गई।
—————

नहरबंदी के दौरान पिछले साल गहराए पेयजल संकट से सबक लेते हुए इस बार जल प्रबंधन को बेहतर बनाया गया। अभी कायलाना-तख्तसागर और सुरपुरा बांध अपनी पूरी क्षमता के अनुरूप भरे हैं। नहर में पोंडिंग सिस्टम से पानी संचय का प्रयोग भी सफल रहा। इस बार पेयजल संकट का सामना नहीं करना पड़ा।
– नीरज माथुर, मुख्य अभियंता, पीएचईडी, जोधपुर

Home / Jodhpur / indira gandhi canal closure : कैनाल में पंजाब कल छोड़ेगा पानी…छह जून को जोधपुर पहुंचेगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो