scriptप्रयोग कर रहा रोडवेज और सजा मिलेगी इन यात्रियों, पढ़ें कहीं आप तो नहीं इसमें शामिल | Experiment to roadways | Patrika News
जोधपुर

प्रयोग कर रहा रोडवेज और सजा मिलेगी इन यात्रियों, पढ़ें कहीं आप तो नहीं इसमें शामिल

रोडवेज के नित नए प्रयोग से यात्रियों की मुसीबत बढ़ेगी। क्योकि अब रोडवेज ने नया फरमान जारी कर दिया कि बस को चालक व परिचालक मनमर्जी से होटलों व ढाबों पर नहीं रोक पाएंगे। एेसे में बस पहले बस स्टैण्ड फिर होटल-ढाबो पर रोकेगी।

जोधपुरApr 25, 2017 / 09:56 am

dinesh rathore

रोडवेज के नित नए प्रयोग से यात्रियों की मुसीबत बढ़ेगी। क्योकि अब रोडवेज ने नया फरमान जारी कर दिया कि बस को चालक व परिचालक मनमर्जी से होटलों व ढाबों पर नहीं रोक पाएंगे। एेसे में बस पहले बस स्टैण्ड फिर होटल-ढाबो पर रोकेगी। इस कारण सवारियों का अधिक समय खर्च होगा। इधर, रोडवेज अधिकारियों का तर्क है कि चालक व परिचालक अधिकारियों को गुमराह नहीं कर सकेंगे। इसके तहत कूपन को चालक व परिचालक डिपो में वापसी पर मार्ग परिपत्र के साथ लगाएंगे। एेसा नहीं करने पर चालक व परिचालक से क्रमश एक-एक हजार रुपए डिपो में जमा कराने होंगे। प्रबंधक संचालन राकेश चौधरी ने बताया कि निगम के इस आदेश से डिपो की आय बढेगी साथ ही यात्रियों को भी बेहतर सुविधाएं मिल पाएगी। सीकर डिपो की ओर से 50 से ज्यादा बसें रात्रि में लम्बी दूरी के लिए रवाना होती है। प्रत्येक बस में औसतन 52 से 60 तक यात्री होते हैं। इनमें कई बसें तो आते और जाते समय हॉल्ट करती है। मुख्यालय की इस कवायद की पालना होने पर रोजाना करीब ढाई हजार से ज्यादा यात्रियों को इसका फायदा होगा। साथ ही निगम की आय में इजाफा हो जाएगा।
Read:

रोडवेज कर्मियों की दबंगई : पहले मारी टक्कर, पीछा किया तो डिपो में तोड़ी वैन

यह है कारण 

लम्बी दूरी वाले मार्गों पर कई बार तो होटल या ढाबे एेसे होते हैं जहां आस-पास कोई अन्य होटल नहीं होने से यात्रियों को मनमर्जी से रुपए देने पड़ते हैं। इसके अलावा कई बार सवारियां उठाने व जल्दबाजी के चक्कर में चालक तय स्टैंड पर भी बसों को नहीं रोकते हैं। जिससे निगम को हानि होती है।
Read:

रोडवेज बस में सफर करने वालों के लिए राहत भरी खबर

एक माह तीन आदेश

रोडवेज मुख्यालय की ओर से घाटा पाटने की कवायद के लिए पिछले एक माह में तीन आदेश आए हैं। इन आदेशों ने डिपो के कर्मचारियों की नींद उड़ा दी है। चालक व परिचालकों ने बताया कि मुख्यालय ने कुछ दिन पहले रोडवेज बस मे ंसाफ-सफाई के लिए स्टाफ को दोषी माना है। साथ ही पद के विपरीत काम करने वाले चालकों को रूट पर ही चलने के आदेश दिया था। इसके अलावा रोजाना स्टाफ को सुबह पौने दस बजे और शाम पौने छह बजे व्हाट्सअप से हाजिरी मुख्यालय में देने के आदेश दिए हैं। इससे कई लोग तो अवकाश लेकर चले गए हैं जिससे उन्हें ड्यूटी नहीं करनी पडे़।
Read:

RAJASTHAN : यहां चली ट्रेन, अब लें इस रूट पर सफर का मजा

समय- समय पर होगी जांच

रोडवेज की बसों को चालक व परिचालक केवल उन्हीं ढाबों या होटलों पर रोकते हैं जहां उन्हें फ्री में खाना मिलता है। अधिकारियों की लम्बे समय से शिकायत मिल रही थी कि चालकों की इस प्रवृत्ति के कारण यात्रियों को ज्यादा रुपए देकर भी गुणवत्ताहीन सामग्री मिलती है। एेसे में निगम ने इन अनुबंधित ढाबो की समय- समय पर खाद्य निरीक्षक से जांच की जाएगी। इसके अलावा मुख्यालय की टीम इन होटलों पर दरों की सूची की मॉनीटरिंग करेंगे।
मुख्यालय ने यह आदेश दिया है इसकी पालना के लिए सभी डिपो में लम्बी दूरी के चालक व परिचालकों को पाबंद कर दिया गया है। मुख्यालय के आदेश की पालना नहीं करने पर सख्त कार्रवाई के निर्देश हैं।
रवि सोनी, मुख्य प्रबंधक, रा.रा.प.प.नि.लि.

Home / Jodhpur / प्रयोग कर रहा रोडवेज और सजा मिलेगी इन यात्रियों, पढ़ें कहीं आप तो नहीं इसमें शामिल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो