scriptlemon price: भीषण गर्मी के बीच नींबू की कीमतों ने लगाई डबल सेंचुरी, खरीदने से पहले सौ बार सोच रहे लोग | Rajasthan News: The price of one kg lemon reached Rs 200 in Bhopalgarh, Jodhpur | Patrika News
जोधपुर

lemon price: भीषण गर्मी के बीच नींबू की कीमतों ने लगाई डबल सेंचुरी, खरीदने से पहले सौ बार सोच रहे लोग

lemon price: तेज गर्मी की वजह से इस बार नींबू की उपज कम होने एवं इसके विपरीत मांग दोगुनी होने से इसकी कीमत भी इन दिनों आसमान छू रही है।

जोधपुरMay 22, 2024 / 11:07 am

Rakesh Mishra

lemon price

lemon price

lemon price: भोपालगढ़ क्षेत्र सहित पूरे मारवाड़ में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है और इस आग उगलते सूरज से राहत के लिए ग्रामीण इलाकों में अन्य शीतल पेय की जगह नींबू शिकंजी ही ग्रामीणों की पहली पसंद बनी हुई है, ताकि इससे गर्मी में कुछ तो चैन मिले, लेकिन इस भीषण गर्मी ने सामान्य जनजीवन को प्रभावित करने के साथ ही नींबू की कीमतें भी बढ़ा दी है। आसमान छूती नींबू की कीमतों की वजह से आम लोगों के लिए शिकंजी भी अब दूर की कौड़ी बनकर रह गई है।

तेज गर्मी का दौर जारी

गौरतलब है कि इन दिनों पड़ रही भीषण गर्मी से ग्रामीण इलाकों में भी सामान्य जनजीवन बुरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है। तेज गर्मी व उमस के प्रकोप से दोपहर होने से पहले ही लोग अपने जरूरी कामकाज निपटाकर घरों व कार्यस्थलों पर कैद हो जाते हैं। साथ ही पंखा, कूलर व एसी आदि चलाकर एवं शीतल जल के साथ फलों का रस, छाछ, लस्सी आइसक्रीमव नींबू की शिकंजी आदि खा-पीकर राहत पाने का जतन करते हैं। लेकिन इन दिनों नींबू की ऊंची कीमतों के कारण लोग अब शिकंजी के स्वाद को ही तरस गए हैं।

इतनी पहुंची कीमत

तेज गर्मी की वजह से इस बार नींबू की उपज कम होने एवं इसके विपरीत मांग दोगुनी होने से इसकी कीमत भी इन दिनों आसमान छू रही है। वैसे एक महीने पहले तक 80 से 100 रुपए प्रतिकिलो व पखवाड़े भर पहले सवा सौ से डेढ़ सौ रुपए किलो तक बिकने वाला नींबू इन दिनों बाजार में 200 रुपए प्रति किलो तक बिक रहा है। तेज गर्मी से इस फल के सूखने पर रस भी कम निकलता है। इस कारण दो सौ रुपए किलो तक के महंगे दाम में बिक रहे नींबू खरीदने को लेकर अब तो खास व अमीर वर्ग के लोग भी हिचकिचाते हैं। वहीं महंगे दामों की वजह से गर्मी से परेशान आम आदमी नींबू शिकंजी के स्वाद व इसे पीकर गर्मी से राहत पाने को ही तरस गया है।
एक महीने पहले तक नींबू के भाव प्रति किलो 100 रुपए थे, लेकिन गर्मी बढ़ने के साथ ही इसकी कीमतों में भी बढ़ोतरी हो रही है। पखवाड़े भर पहले सवा सौ-डेढ़ सौ रुपए किलो बिकने वाला नींबू अब 200 रुपए कीमत में बिक रहा है। इस पर अधिकांश लोग आकर मोल-भाव करके ही चले जाते हैं वैसे इन दिनों जोधपुर की मंडियों से ही नींबू 170 से 180 रुपए प्रति किलो आ रहा है।

Hindi News/ Jodhpur / lemon price: भीषण गर्मी के बीच नींबू की कीमतों ने लगाई डबल सेंचुरी, खरीदने से पहले सौ बार सोच रहे लोग

ट्रेंडिंग वीडियो