scriptRajasthan Rain Alert: बेहद सक्रिय हुआ पश्चिमी विक्षोभ, आज 17 जिलों में झमाझम बारिश का YELLOW ALERT जारी | Rajasthan Rain Alert: YELLOW ALERT issued for rain in 17 districts of Rajasthan | Patrika News
जोधपुर

Rajasthan Rain Alert: बेहद सक्रिय हुआ पश्चिमी विक्षोभ, आज 17 जिलों में झमाझम बारिश का YELLOW ALERT जारी

Rajasthan Rain Alert: पश्चिमी विक्षोभ की अति सक्रियता ने मारवाड़ में मानसून जैसा मौसम कर दिया। अब मौसम विभाग ने सोमवार को भी प्रदेश के कई जिलों में बारिश की संभावना जताई है।

जोधपुरNov 27, 2023 / 09:37 am

Rakesh Mishra

rain_alert.jpg
पश्चिमी विक्षोभ की अति सक्रियता ने मारवाड़ में मानसून जैसा मौसम कर दिया। अब मौसम विभाग ने सोमवार को भी प्रदेश के कई जिलों में बारिश की संभावना जताई है। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार आगामी तीन घंटों के भीतर बीकानेर, जोधपुर, अजमेर, नागौर, झुंझुनूं, चुरू, सीकर, बारां, कोटा, झालावाड़ा, जयपुर, दौसा, अलवर भरतपुर, धौलपुर, करौली, श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ जिलों में मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश हो सकती है। इन जिलों के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है।
संभाग के लगभग अधिकांश हिस्सों में बरसाती मौसम होने से दिन का तापमान सात से आठ डिग्री तक गिर गया। इससे दिन व रात के तापमान में 5 डिग्री का ही अंतर रहने से दिन में सर्दी तेज रही। लोगों को दिन में स्वेटर, शॉल व जैकेट पहनने पड़े। वहीं मथानिया में क्षेत्र में मावट की बारिश होने से किसानों के चेहरे खिल उठे। बारिश से रबी फसलों को जीवनदान मिला। मथानिया, रामपुरा भाटियान, जुड़, उम्मेद नगर, किरमसरिया, नेवरा रोड ,खुडियाला, मेवासा, गोपासरिया, कोतवाली, नेवरा रोड, नेवरा गांव, तेजा नगर, केरलानगर सहित समूचे क्षेत्र में रुक-रुक कर ढाई तीन घंटे तक हल्की बारिश का दौर जारी रहा। पूरे क्षेत्र में बारिया होने से रायड़ा, अरंडी, जीरा, ईसबगोल, गेहूं की फसलों को जीवनदान मिला है। प्रगतिशील किसान प्रमोद डागा ने बताया कि मावठ की बारिश के बाद अब आगामी एक-दो दिन तक कोहरा छाया रहेगा।
मौसम में बदलाव से कुछ लोगों में सर्दी-खांसी तो वैसे ही थी। अब एकदम से ठंडी हवाएं आने से इसका असर और बढ़ जाएगा। अगले तीन चार दिन तक लोग संभलकर रहे। एकदम से सर्दी में नहीं जाएं।
– डॉ. नवीन किशोरिया, फिजिशियन, एमडीएम अस्पताल जोधपुर

Home / Jodhpur / Rajasthan Rain Alert: बेहद सक्रिय हुआ पश्चिमी विक्षोभ, आज 17 जिलों में झमाझम बारिश का YELLOW ALERT जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो