scriptसांत समुंदर पार अमरीका में साकार हुई राजपुताने की संस्कृति | Rajput Samaj's Cultural and social Programme in USA | Patrika News
जोधपुर

सांत समुंदर पार अमरीका में साकार हुई राजपुताने की संस्कृति

राजपुती पोशाक व जोधपुरी साफे की रही शान, कालबेलिया व घुमर नृत्य ने बांधा समा, कैलिफोर्निया में रंगारंग कार्यक्रम मेल-2018 का आयोजन

जोधपुरMay 23, 2018 / 08:54 pm

Kanaram Mundiyar

Rajput Samaj's Cultural and social Programme in USA

Rajput Samaj’s Cultural and social Programme in USA

बासनी / जोधपुर .
आन-बान-शान की प्रतीक राजपुताने की संस्कृति सात समंदर पार अमरीका के सैनफ्रांसिको बे-एरिया कैलिफोर्निया में साकार हुई। अमरीका के विभिन्न शहरों में निवास करने वाले अप्रवासी राजपूत समाज के नवगठित संगठन राजपुताना रावला की मेजबानी में हाल ही राजसी-ठाठ बाट से रंगारंग कार्यक्रम ‘मेल-2018’ का आयोजन किया गया।

राजस्थान एसोसिएशन ऑफ नोर्थ अमेरीका (राना) के पूर्व अध्यक्ष राजसिंह नाथावत के संयोजन में आयोजित इस भव्य रंगारंग कार्यक्रम में शहनाई की धुनों पर राजपूती पोशाकों एवं स्वर्णाभूषणों से सजी-धजी राजपूत समाज की महिलाओं ने घूमर व गोरबंद पर शानदार सामूहिक नृत्य प्रस्तुत किया, तो लगा पूरा राजस्थान विशेष रूप से मारवाड़ अमरीका में अवतरित हो गया। वहीं पुरूष जोधपुरी सूट, ब्रिजस, अचकन व राजस्थानी साफे में नजर आए। तीन दिन चले इस भव्य कार्यक्रम में अमरीका में निवास करने वाले राजपूत समाज से जुड़े लोग परिवार सहित शरीक हुए। इस अवसर राजपुताना रावला संगठन का अगला आयोजन ‘मेल-2019’ अमरीका के टैक्सास शहर में आयोजित करने की घोषणा की गई।

‘मेल-2018’ कार्यक्रम के संयोजक एवं राना के पूर्व अध्यक्ष राजसिंह नाथावत ने बताया कि कैलिफोर्निया के सैन फ्रांसिस्को खाड़ी क्षेत्र में राजस्थान की राजपूताना संस्कृति के ऐतिहासिक उत्सव ‘मेल-2018’ में भाग लेने के लिए अमरीका के विभिन्न राज्यों से राजपूताना रावला संगठन के पदाधिकारी एवं अप्रवासी राजपूत परिवार बड़ी संख्या में शरीक हुए। रंगारंग सांस्कृतिक उत्सव में राजपुताना रावला संगठन से जुड़े राजपूत समाज के अमरीका में निवास करने वाले अप्रवासी परिवारों ने एक मंच पर एकत्र होकर कार्यक्रम में उत्साह से भागादारी निभाई। तीन दिन तक चले इस कार्यक्रम में राजस्थान की सांस्कृतिक विरासत एवं अपणायत से रू-ब-रू कराया गया। सभी परिवारों की महिलाएं सज-धज कर राजपूती परिवेश में पौशाकें और पुरूष जोधपुरी सूट, ब्रिजस एवं राजपूती आन-बान-शान के प्रति साफे पहनकर कार्यक्रम में शरीक हुए।
परंपराओं व रिवाजों से कराया रू-ब-रू
तीन दिन तक विभिन्न सत्रों में आयोजित भव्य रंगारंग कार्यक्रम के दौरान रावला संगठन के पदाधिकारियों कैलिफोर्निया के राजसिंह नाथावत, जयवद्र्धन सिंह भाटी़, संदीप सिंह शेखावत, हरनाथ सिंह राठौड़,चतरसिंह राठौड़, टेक्सास के नरेन्द्रंिसह राठौड़़ एवं पेंसिल्वेनिया के डॉ. दिलीप सिंह राठौड़ ने संगठन के उद्देश्यों से प्रतिभागियों को रू-ब-रू कराया। साथ ही राजपूतों की परंपराओं और रिवाजों तथा राजपूताओं के गौरवशाली इतिहास व उपलब्धियों, राजघरानों एवं वंशवाली के बारे में विस्तार से जानकारी दी। लंगा मांगणियार एवं राजस्थान से गए कलाकारों ने कालबेलिया, घुमर सहित अनेक राजस्थानी व मारवाड़ी गीत प्रस्तुत कर कार्यक्रम को परवान तक पहुंचाया।
आगामी कार्यक्रमों के लिए संरक्षक मण्डल गठित
कार्यक्रम संयोजक राजसिंह नाथावत ने बताया कि रावला संगठन के उद्देश्यों को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से इस अवसर पर आगामी कार्यक्रमों के संचालन के लिए रावला संगठन की ओर से संरक्षक मण्डल व कार्य समिति का गठन किया गया। चत्तर सिंह तंवर, डॉ.हरनाथ सिंह राठौड़, डॉ.दिलीप सिंह राठौड़, नरेन्द्रसिंह चेलवास एवं राजसिंह नाथावत को संगठन का संरक्षक मनोनीत किया गया।
‘मेल-2019 ‘ अमरीका के टेक्सास शहर में-
इसी प्रकार नरेन्द्रसिंह राठौड़ को कार्यकारी समिति का अध्यक्ष, डॉ.राजीव चौहान को उपाध्यक्ष, डॉ.जयवीर सिंह राठौड़ महासचिव, सुनयना शेखावत कोषाध्यक्ष एवं विनोद खंगारोत राठौड़ को सर्वसमिति से कार्यकारी समिति का सांस्कृतिक सचिव मनोनीत किया गया। इसी तरह सुनीता बीका को सदस्य सचिव वेस्ट, सुमन खंगारोत सदस्य सचिव ईस्ट, रीना राठौड़ को मीडिया सेक्रेटरी, प्राची राठौड़ को कम्युनिटी रिलेशनशिप सेक्रेटरी एवं अभिनय राठौड़ को आईटी सचिव मनोनीत किया गया। आगामी उत्सव ‘मेल-2019 ‘ अमरीका के टेक्सास शहर में आयोजित करने की घोषणा के साथ तीन दिवसीय रंगारंग कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो