script Weather Report: जनवरी और फरवरी में कितनी पड़ेगी ठंड, मौसम विभाग ने दी ऐसी बड़ी जानकारी | This time there will be less cold in Jodhpur, cold wave will also last for 2 days instead of 4 | Patrika News

Weather Report: जनवरी और फरवरी में कितनी पड़ेगी ठंड, मौसम विभाग ने दी ऐसी बड़ी जानकारी

locationजोधपुरPublished: Dec 09, 2023 10:53:19 am

Submitted by:

Rakesh Mishra

Weather Report: सूर्यनगरी में इस साल सर्दी कम पड़ेगी। दिन का तापमान सामान्य से दो से तीन डिग्री अधिक रहेगा। रात का पारा भी सामान्य भी अधिक रहेगा। शीतलहर भी कम चलेगी।

fog.jpg
weather report सूर्यनगरी में इस साल सर्दी कम पड़ेगी। दिन का तापमान सामान्य से दो से तीन डिग्री अधिक रहेगा। रात का पारा भी सामान्य भी अधिक रहेगा। शीतलहर भी कम चलेगी। जोधपुर व आसपास के क्षेत्रों में दिसम्बर और जनवरी में औसतन चार दिन शीतलहर चलती है, जिसके घटकर दो से ढाई दिन होने की संभावना है।
मौसम विभाग के अनुसार ऋतु में यह बदलाव वैश्वित तापमान के कुछ अधिक होने और प्रशांत महासागर में अलनीनो की स्थिति होने के कारण आया है। भारतीय मौसम विभाग ने हाल ही में देश में दिसम्बर से लेकर फरवरी तक के मौसम का दीर्घावधि पूर्वानुमान जारी किया था, जिसमें देश के उत्तरी और उत्तरी-पश्चिमी हिस्से में सर्दी कम पडऩे की संभावना जताई थी।
यह भी पढ़ें

Weather Forecast: विंड पैटर्न में बदलाव, 48 घंटे में बदलेगा राजस्थान में मौसम का मिजाज, जानें बारिश को लेकर ताजा अपडेट

रातें रहेगी ठंडी, दिन में आराम रहेगा
मौसम विभाग के अनुसार सर्वाधिक बदलाव दिन के तापमान में होगा। दिन का तापमान सामान्य से दो से तीन डिग्री अधिक रहेगा यानी दिन में सूरज चमकता रहेगा। रात का तापमान सामान्य से कुछ ही अधिक होगा यानी रातें तो ठंडी रहेगी। जनवरी और फरवरी में फिर भी सर्दी रहेगी, लेकिन दिसम्बर गर्म रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार जोधपुर सहित पश्चिमी राजस्थान में दिसम्बर में तापमान सामान्य से अधिक रहेगा। प्रदेश के दक्षिणी, पूर्वी और उत्तरी हिस्से में दिसम्बर अपेक्षाकृत कम गर्म रहेगा।

ट्रेंडिंग वीडियो