scriptट्रेनों में टिकट चेकिंग का काम हुआ अब हाइटेक, ऑनलाइन पेमेंट भी स्टार्ट | Patrika News
जोधपुर

ट्रेनों में टिकट चेकिंग का काम हुआ अब हाइटेक, ऑनलाइन पेमेंट भी स्टार्ट

क्यू आर कोड से पेमेंट सीधे रेलवे के खाते में

जोधपुरMay 22, 2024 / 09:51 pm

Amit Dave

जोधपुर।

रेलवे ने ट्रेनों में टिकट जांच में तैनात टीटीई का कार्य पेपरलेस बनाने की दिशा में एक कदम और बढ़ाते हुए ऑनलाइन पेमेंट का नवाचार शुरू किया है। इसके तहत कागज पर प्रिंट होने वाले रिजर्वेशन चार्ट को रेलवे ने पहले ही हाइटेक करते हुए इसे टीटीई को उपलब्ध कराई गई एचएचटी (हैंड हेल्ड टर्मिनल) मशीन में समायोजित कर दिया, जिससे ट्रेन में आरक्षित टिकटों की जांच ऑनलाइन हो रही है। अब चलती ट्रेन में ऑनलाइन पेमेंट के सिस्टम ने टिकट जांच के साथ-साथ लेन-देन का काम भी आसान बना दिया है। जोधपुर डीआरएम पंकज कुमार सिंह ने बताया कि टीटीई की एचएचटी मशीन से चलती ट्रेन में ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा से कैशलेस ट्रांजेक्शन विजन को बढ़ावा मिलेगा ।

जोधपुर मंडल पर 300 हैंड हेल्ड टर्मिनल

सीनियर डीसीएम विकास खेड़ा ने बताया कि जोधपुर मंडल पर टीटीई के पास पहले से उपलब्ध करीब 300 हैंड हेल्ड टर्मिनल में मौजूद ऑनलाइन पेमेंट के लिए क्यू आर कोड को अपडेट कर दिया गया है। जिससे आरक्षित कोचों में कार्यरत टीटीई ने डिजिटल पैमेंट लेना शुरू कर दिया है। इसके लिए टीटीई का संबधित ट्रेन में कार्य के लिए कंप्यूटर में साइन ऑन होना जरूरी होगा।

क्यू आर कोड से पेमेंट सीधा रेलवे के खाते में

ट्रेन में पैसेंजर्स से लिया गया ऑनलाइन पेमेंट सीधा रेलवे बुकिंग में ट्रांजेक्ट होता है और एचएचटी मशीन में इसका रिकॉर्ड भी रहता है।

Hindi News/ Jodhpur / ट्रेनों में टिकट चेकिंग का काम हुआ अब हाइटेक, ऑनलाइन पेमेंट भी स्टार्ट

ट्रेंडिंग वीडियो