scriptविश्व हिन्दू परिषद के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष ने राम मंदिर निर्माण को लेकर दिया बड़ा बयान | VHP International President Vishnu Sadashiv Kokje Statement ayodhya | Patrika News
जोधपुर

विश्व हिन्दू परिषद के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष ने राम मंदिर निर्माण को लेकर दिया बड़ा बयान

https://www.patrika.com/rajasthan-news/
 

जोधपुरJul 15, 2018 / 03:27 am

rajesh walia

जोधपुर.

विश्व हिन्दू परिषद के अन्तरराष्ट्रीय अध्यक्ष विष्णु सदाशिव कोकजे ने कहा कि हिन्दुओं के कल्याण करने ठेका केवल विहिप के पास नहीं है। कोई भी संगठन बनाकर काम कर सकता है। शनिवार को विहिप कार्यालय में आयोजित प्रेस वार्ता में प्रवीण तोगडि़या की ओर से नए हिन्दू संगठन बनाने के बारे में उन्होंने कहा कि पिछले 10 साल तक विहिप के सर्वे सर्वा रहे प्रवीण तोगडि़या ने कभी नहीं कहा कि उनके मन के विपरित संगठन में कार्य हो रहा है। हमें अभी तक उनका उद्देश्य स्पष्ट नहीं हुआ है कि वे हिन्दू समाज के दृष्टिकोण में क्या बदलाव लाना चाहते हैं। उनके नए संगठन का प्रस्ताव पारित कर उद्देश्य सामने आएगा तभी हम कुछ कह सकते है। मूलत: विहिप में अधिकारी बदले है लेकिन संगठन के उद्देश्य में कोई बदलाव नहीं आया है।
मंदिर निर्माण के लिए फैसले का इंतजार

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण पर सरकार की ओर से कानून बनाए जाने की आवश्यकता पर उन्होंने कहा कि सरकार यदि कोई कानून बनाती है तो इलाहाबाद हाईकोर्ट का जो निर्णय है उसे अपास्त करना होगा। इलाहाबाद हाइकोर्ट ने जो हिन्दुओं के हक में जो फैसला दिया उसे निरस्त करवाना होगा। सरकार कोई भी कानून बनाएगी तो उस कानून को न्यायालय में चुनौति दी जा सकती है। लोग कहते है सरकार पर दबाव बनाकर कानून बनाना चाहिए। कानून बनाने के बाद अन्तत: कोर्ट में सिद्ध करना पड़ेगा कि जो हम जो बोल रहे है उसमे सच्चाई है। यह मुकदमा समाप्ति के कगार पर है इसे समाप्त कर नया कानून बनाने में जल्दबाजी ठीक नहीं है। विहिप यह सोचती है कि हमको फैसला आने का इंतजार करना चाहिए। हमें उम्मीद है फैसला हमारे हक में आएगा। अगर पक्ष में फैसला आया तो कानून बनाने की जरूरत ही नहीं होगी। ये संवैधानिक प्रकिया है हमने कभी भी नहीं कहा कि हम संविधान के विपरित जा कर कोई काम करेंगे। इसका जवाब भाजपा और मोदी देंगे।
राजनीति विषयों पर विहिप नहीं सोचती
सरकार के पिछले चार साल में काम काज पर पूछे सवाल पर कोकजे ने कहा कि इसका जवाब जनता को भाजपा और सरकार देगी। राजनीति से विहिप का कोई संबंध नहीं है। विहिप तो कहती है मोदी और भाजपा से अच्छा कोई मिलता हो तो बताइए। हिन्दू समाज को क्या चाहिए वो हिन्दू समाज तय करेगा। यदि उसे कोई अच्छा विकल्प मिलेगा तो वह उसके साथ जाएगा। मोदी की ईमानदारी पर कोई शक नहीं है। यदि किसी कारण से कोई काम नहीं कर पा रहे तो इसका जवाब वही देंगे। नहीं जवाब देंगे तो परिणाम भी वहीं भुगतेंगे। राजनीति विषयों पर विहिप बिलकुल भी नहीं सोंचती है।
मुकदमे को गति मिलने लगी है

उन्होंने कहा कि मंदिर मामले में हम संविधान के अनुरूप ही काम करेंगे विहिप की कोशिशों के बाद न्यायालय ने आदेश दिया कि राम मंदिर मामले में हम पक्षकारों के अलावा किसी की बात नहीं सुनेंगे और नए अभिलेख नहीं लेंगे । इलाहाबाद हाइकोर्ट में जो अभिलेख है उसी पर निर्णय करेंगे। सारे हस्तक्षेप की याचिकाएं खारिज कर दी गईं । इसके बाद मुकदमे को गति मिलने लगी है।
संविधान के अनुरूप ही काम करेंगे
उन्होंने कहा कि हमें सितम्बर अंत तक राम मंदिर फैसले की उम्मीद इसीलिए है क्योंकि बेंच के अध्यक्ष जस्टिस दीपक मिश्रा 2 अक्टूबर को सेवानिवृत्त होने वाले है। मंदिर निर्माण के लिए कार सेवा जैसी स्थिति आने पर कोकजे ने कहा कि संविधान के विरोध में काम करने वाले घोषणा कर काम नहीं करते हैं। हम कभी संविधान के खिलाफ अथवा न्यायपालिका के खिलाफ जाकर कोई कार्य नहीं करेंगे। संविधान के अनुसार जो अधिकार हमारे हैं वही रहेंगे। हमारे संविधान के अनुरूप ही हम काम करेंगे।

Home / Jodhpur / विश्व हिन्दू परिषद के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष ने राम मंदिर निर्माण को लेकर दिया बड़ा बयान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो