scriptमुख्यमंत्री के आगमन का हो रहा बेसब्री से इंतजार, कस्बाईयों ने तैयार किये मांग पत्र, बदल सकती है यहां की सूरत | cm yogi can change face of kanachausi kanpur dehat | Patrika News
कानपुर

मुख्यमंत्री के आगमन का हो रहा बेसब्री से इंतजार, कस्बाईयों ने तैयार किये मांग पत्र, बदल सकती है यहां की सूरत

आज़ादी के बाद से कंचौसी कस्बा की सूरत जस की तस है। मंगलवार 25 सितम्बर को मुख्यमंत्री योगी अदित्यनाथ के आगमन को लेकर कस्बाई पूर्ण तैयारी में हैं, लोगों ने मांग पत्र तैयार कर लिये हैं।

कानपुरSep 24, 2018 / 06:16 pm

Arvind Kumar Verma

kanchausi

मुख्यमंत्री के आगमन का हो रहा बेसब्री से इंतजार, कस्बाईयों ने तैयार किये मांग पत्र, बदल सकती है यहां की सूरत

कानपुर देहात-जनपद के कंचौसी कस्बा स्थित दर्शन सिंह स्मृति महाविद्यालय में 25 सितंबर को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का कार्यक्रम सुनिश्चित हुआ है। कार्यक्रम को लेकर तैयारियां जोरों पर चल रही है। वहीं अपने प्रदेश के मुख्यमंत्री से कंचौसी क्षेत्र की जनता बहुत उम्मीदे लगाए इंतजार में बैठी है। उन्हें उम्मीद है कि दो जनपदों में बसे कंचौसी को एक जिला से जोड़ दिया जाएगा। साथ ही तमाम जन कल्याणकारी विकास योजनाओं के साथ-साथ कंचौसी को टाउन एरिया की सौगात मिल सकती है। इसके लिए कंचौसी वासियों ने मांग पत्र तैयार कर लिया है, जिसे वे मुख्यमंत्री को सौंप कर मांग करेंगे।
आज़ादी के बाद से अभी तक कंचौसी है अपूर्ण

दरअसल आज़ादी के बाद से औरैया व कानपुर देहात ज़िलों के भौगोलिक बंटवारे से आज तक कंचौसी कस्बा उबर नही पाया है, जिससे यहां के वाशिन्दे समय-समय पर एक ज़िले में जोड़े जाने को लेकर मांग उठाते रहे हैं। इसके पूर्व जनता की बेहद मांग पर इसकी पहल सपा शासनकाल में विधूना विधायक प्रमोद गुप्ता एलएस ने की थी, जिस पर कुछ कार्यवाही होने की उम्मीद जाएगी थी कि तभी चुनाव का शंखनाद हुआ और सत्ता परिवर्तन के साथ ही उम्मीदें धराशायी हो गयी थी। एक बार फिर प्रदेश के मुखिया सीएम योगी के कंचौसी की धरती पर आगमन को लेकर जनता की उम्मीदे हिलोरें मार रही है कि सीएम योगी की कृपा दृष्टि हो गई तो कंचौसी जैसे पिछड़े क्षेत्र का कायाकल्प हो सकता है।
ये है कंचौसी की स्थिति

दरअसल औरैया एवं कानपुर देहात दो जनपदों के बीच फसे कंचौसी कस्बा की आबादी करीब 30 हज़ार बताई गई है। जहां दो तहसीलें विधूना डेरापुर लगती है। वहीं दो ब्लाक सहार व झींझक की सीमाएं छूती हैं। चार ग्राम पंचायतें नौगवां, ढिकियापुर, बान व रानेपुर रसूलाबाद से बनकर ये कस्बा बसा हुआ है। देखा जाए तो कंचौसी से कानपुर देहात ज़िला मुख्यालय की दूरी 48 किमी है, वहीं कंचौसी से औरैया ज़िला मुख्यालय की दूरी मात्र 12 किमी. है। कंचौसी से डेरापुर तहसील की दूरी करीब 31 किमी. और कंचौसी से विधूना तहसील की दूरी 30 किमी. बताई गई है। कंचौसी से झींझक ब्लाक की दूरी 10 किमी तो कंचौसी से सहार ब्लाक की दूरी 25 किमी है। इसके अतिरिक्त कंचौसी में सरकारी तथा ग़ैर सरकारी कार्यालय, रेलवे स्टेशन, टेलीफोंन एक्सचेंज, पोंस्ट आफिस, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, दो इंटर कालेज, दो महाविधालय, एक बालिका विधालय, दो पुलिस चौकियां, दो बैंक शाखाएं सहित मंडी समित स्थित है।
होती रही नगर पंचायत बनाने की मांग

खासी आबादी होने के चलते कंचौसी कस्बे को एक ज़िले से जोंड़कर टाउन एरिया बनाने की मांग कई दशकों से जनता लगातार करती आ रही है। टाउन एरिया बनाने के पर्याप्त मानक होने पर कंचौसी कस्बा को औरैया ज़िले में जोड़कर टाउन का अधिकृत रूप देने के लिए अखिलेश यादव की सरकार ने कार्यवाही की थी। कई बार शासन के निर्देश पर दोनों ज़िलों के प्रशासनिक अधिकारियों ने सर्वे कर स्थलीय निरीक्षण किया। इसके बाद अपनी रिपोर्ट राजस्व परिषद के अधिकारियों को भेंज दी गई लेकिन आगे की कार्यवाही अधर में लटक गई। सत्ता परिवर्तन और स्थानीय दांवपेंच के चलते कंचौसी टाऊन एरिया की फ़ाइल ठंड़े बस्ते में डाल दी गई, जिससे जनता को एक बार फिर मायूसी हाँथ आई।
प्रतिनिधि मंडल देगा ज्ञापन

सीएम योगी के 25 सितंबर को कंचौसी दौरे को लेकर एक वार फिर कंचौसी कस्बा को टाऊन एरिया वनाए जाने की मांग जोर पकड़ने लगी है। इस संबंध में भाजपा समाज कल्याण प्रकोष्ठ के औरैया ज़िला अध्यक्ष गिरीश सिकरवार, लल्ला शुक्ला, मनोज पालीवाल अमित गुप्ता ने बताया कि सांसद देवेन्द्र सिहं भोले से मिलकर जनहित में सीएम योगी आदित्यनाथ को ज्ञापन देकर कंचौसी को टाऊन एरिया बनाए जाने की मांग की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो