scriptकरोड़ों की कीमत से कानपुर में बनना शुरू समुद्र ‘बीच’, अब यहां होंगी मुंबई-चेन्नई जैसी खास ये सुविधाएं | Kanpur Artificial Sea prepared by crores of Amount Know specialties | Patrika News
कानपुर

करोड़ों की कीमत से कानपुर में बनना शुरू समुद्र ‘बीच’, अब यहां होंगी मुंबई-चेन्नई जैसी खास ये सुविधाएं

Kanpur News: यदि आप समुद्र का मजा लेना चाहते हैं तो मुम्बई या चेन्नई जैसा जगहों में जाने की जरूरत नहीं है। अब कानपुर में ही समंदर का मजा आ जाएगा।

कानपुरMay 16, 2022 / 08:53 am

Snigdha Singh

अब समुद्र का मजा लेने के लिए कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं है। अब कानपुर में ही मुम्बई और चेन्नई के तरीके कृत्रिम समुद्र तैयार किया जा रहा है। करोड़ो का होगा ये कृत्रिम समंदर। प्रदेश का पहला कृत्रिम समंदर बनने जा रहा है। यहां बच्चों से लेकर बुजुर्गों के लिए खेल, खाने आदि मनोरंजन होगा। कानपुर के सबसे अधिक विजिटिंग प्लेस गंगा बैराज में ये प्रोजेक्ट तैयार किया मंडलायुक्त डॉ राजशेखर ने। पत्रिका से बातचीत के दौरान कानपुर मंडल के डॉ राजशेखर ने कहा कि जल्द ही शहरियों के लिए मनोरंजन का बड़ा तोहफा होगा। आप भी फोटो में देखिए प्रदेश का पहला कानपुर में बन रहा कैसा होगा कृत्रिम समंदर का नजारा। यहां पर खास सुविधाएं उपलब्ध होंगी। अधिकारियों ने बताया कि जल क्रीड़ा केंद्र में कुल 47 नाव उपलब्ध होंगे। जिसमें 41 नाव के लिए अनुबंध हो चुका है। जिसमें 38 नाव को जल क्रीड़ा केंद्र के लिए उपलब्ध कराई जा चुकी हैं। शेष तीन नाव 25 मई तक जल क्रीड़ा केंद्र पहुंच जाएंगे।
ऐसे तैयार हो रहा कृत्रिम समुद्र का प्रोजेक्ट

सिंचाई विभाग द्वारा बना वोट क्लब अब तक आम जनता के लिए नहीं खोला जा सका। बनी झोपड़िया खराब होने लगी। इसलिए वहां अब कृत्रिम समंदर तैयार होगा। सुरक्षा को देखते हुए तय क्षेत्रफल पानी को एकत्रित किया जाएगा। इससे न तो गंगा में गंदगी होगी और न डूबने का डर। बनाए जा रहे जल क्रीड़ा केंद्र में करीब 50 नाव से लोगों की बोटिंग कराई जाएगी। बोटिंग कराने के लिए लाइफ सेविंग जैकेट से लेकर एक टीम सक्रिय भी रहेगी। मंडलायुक्त राजशेखर ने कहा कि पूरी तरह से तो नहीं लेकिन इस गर्मी से लोगों लिए बोट क्लब खुल जाएगा। इसमें शहर की बड़ी बड़ी संस्थाएं भी सहयोग दे रही है। इस कृत्रिम समंदर में लाइट, म्यूजिक, खाना आदि सुविधाएं मिलेंगी।
यह भी पढ़े – सौ करोड़ का कानपुर में बनेगा Mall, जानिए कितना बड़ा और क्या होंगी नई सुविधाएं

मुम्बई चेन्नई जैसा होगा नजारा

गंगा बैराज में अभी भी लोगों के लिए मैगी और बोटिंग जैसी सुविधाएं उपलब्ध हैं। लेकिन अब ये सुविधाएं प्रशासन, केडीए और नगर निगम द्वारा मुहैया कराई जाएंगी। यहां बीच के स्टाइल में म्यूजिकल इवनिंग, वॉर राइडिंग होंगी। इसके साथ ही बच्चे हो या बड़े बुजुर्ग स्वीमिंग की व्यवस्था भी। लोगों के लिए लजीज व्यंजनों के सटॉल भी लगाए जाएंगे। सिचाई विभाग द्वारा बने बोट क्लब मालटीव का एहसास कराएगा। लाइटिंग से म्यूजिक की खास सिस्टम लगाया जाएगा। बर्थडे पार्टी हो या खास आयोजन यहां धूमधाम से मना सकते हैं।
इन जरूरतमंदों को भी मिलेगी मदद

कृत्रिम समंदर बनने पर जरूरतमंदों को रोजगार के मौके भी मिलेंगे। यहां स्पोर्ट्स स्टॉल लगाने से लेकर खाने के स्टॉल भी लगा सकेंगे। इसके लिए तय धनराशि विभाग को देना होगा। इसके लिए नगर निगम से संपर्क कर सकते हैं। मंडलायुक्त के अनुसार यहां छोटे छोटे पटरी दुकानदारों को फायदा मिलेगा। गंगा बैराज में रोजोना कम से कम 1-2 हजार लोग पहुंचते हैं। खास मौकों पर ये संख्या 10 हजार भी पहुंच जाती है। यहां पर इस नए प्रोजेक्ट से मनोरंजन के साथ साथ जरूरतमंदों को आय का स्रोत भी मिलेगा।
करोड़ो का है प्रोजेक्ट

बोट क्लब शहरियों के लिए करोड़ो की कीमत से तैयार हुआ। इसके आर्टफीशियल समंदर का रूप दिया जा रहा है। यहां इलहाबाद से लेकर इटावा तक के लोगों को घूमने का एक नया स्थान मिलेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो