scriptकानपुर-कन्नौज समेत मंडल के लिए मोहर्रम का मास्टर प्लान तैयार, होगी कड़ी सुरक्षा, तलवार, लाठी-डंडे पर रोक | Master plan of Muharram ready for the division including Kanpur-Kannauj security will be tight in UP | Patrika News
कानपुर

कानपुर-कन्नौज समेत मंडल के लिए मोहर्रम का मास्टर प्लान तैयार, होगी कड़ी सुरक्षा, तलवार, लाठी-डंडे पर रोक

Alert for Muharram: उत्तर प्रदेश में मोहर्रम के साथ साथ आगामी त्योहारी में अमन शांति बरकार रखने के लिए यूपी पुलिस जुट गई है। संवदनशील जिलों में मास्टर प्लान तैयार हुआ।
 

कानपुरAug 07, 2022 / 11:29 am

Snigdha Singh

Master plan of Muharram ready for the division including Kanpur-Kannauj security will be tight in UP

Master plan of Muharram ready for the division including Kanpur-Kannauj security will be tight in UP

मोहर्रम को लकर उत्तर प्रदेश पुलिस पहले से ही अलर्ट हो गई है। खासकर संवेदनशील जिलों के लिए पुलिस ने मास्टर प्लान तैयार किया है। बीेते दिनों कानपुर और कन्नौज में हुई हिंसा के बाद पुलिस सख्त है। पुलिस आयुक्त बीपी जोगदण्ड ने आगामी त्यौहारों में शहर के अमन-चैन के लिये मास्टर प्लान तैयार किया। आयुक्त ने सभी प्रमुख अधिकारियों और समेत थाना प्रभारीयों समेत चौकी प्रभारियों संग बैठक की। बैठक में उन्होंने गंगा जमुनी तहजीब पर किसी प्रकार की आंच ना आने पाए इसके लिये निर्देश दिये। उन्होने पुलिस अधिकारियों को मोहर्रम में निकलने वाले जुलूस के लिये भी तैयारियां रखने के निर्देश दिये। रूट डायवर्जन और जाम समेत आवारा पशुओं के मुद्दे को भी उन्होंने गंभीरता से लेते हुए इसपर भी होमवर्क करने की बात कही। सख्त लहजे में उन्होंने कहा ड्यूटी से कटने वालों को कड़ी कार्रवाई के लिये भी उन्होंने तैयार रहने के निर्देश दिये।
आगामी त्यौहारों सावन, रक्षाबंधन, आजादी का अमृत महोत्सव समेत मोहर्रम एवं अन्य त्यौहारों में सुरक्षा इंतजामों के मद्देनजर नवनियुक्त पुलिस आयुक्त बीपी जोगदण्ड ने बैठक की। सुरक्षा संबंधी बैठक में उनके साथ जेसीपी आनंद प्रकाश तिवारी, अपर पुलिस आयुक्त आनंद कुलकर्णी समेत तीनों जोन के डीसीपी, एसीपी समेत सभी थाना प्रभारी और चौकी प्रभारी मौजूद रहे। पुलिस आयुक्त ने मोहर्रम के त्यौहार पर निकलने वाले ताजिया जुलूस की जानकारी ली। जुलूस के दौरान तलवारों, डंडों आदि जैसे हथियारो के प्रयोग पर प्रतिबंध लगाने की बात कही। किसी भी सरकारी इमारत पर काले झंडे नहीं फहराने देने को कहा। पुलिस कर्मियों को रूट मार्च करते रहने के निर्देश दिये। जिस जगह हथियारों का प्रयोग होता हो उन लोगों की जानकारी एकत्र रखने की भी बात कही। इसके साथ ही पुलिसकर्मियों की सुरक्षा के लिये भी पर्याप्त इंतजाम की बात कही।
यह भी पढ़े – Toll Tax on Expressway: बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे की तय हुईं Toll Tax दरें, 25 फीसदी मिलेगी छूट, देखिए पूरी List

बनेगी क्यूआरटी टीम, लगेगी बैरीकेडिंग

बैठक में थाना प्रभारी को क्षेत्र में क्यूआरटी टीम बनाने के निर्देश दिये गए। उन्होंने कहा कि जुलूस के दौरान बैरीकेडिंग के पर्याप्त इंतजाम किये जाएं। जुलूस शांतिपूर्ण तरीके से निकलवाना की जिम्मेदारी सभी उठाएं। इस दौरान अगर कोई किसी प्रकार की गलत सूचना या संदिग्ध गतिविधि करे तो पुलिस को उसकी सूचना दें। बताने वाले का नाम गोपनीय रखा जाएगा।
ड्रोन व छतों से निगरानी, सुरक्षा इंतजामों से लैस रहेंगे पुलिसकर्मी

पुलिसकर्मियों को हर स्थिति से निपटने के लिये तैयार रहने के निर्देश दिये गए। मिश्रित आबादी वाले इलाकों में ड्रोन से निगरानी रखने व छतों पर पुलिसकर्मीयों को तैनात करने के निर्देश दिये गए। पुलिसकर्मियों के पास एंटी राइट गन, गैस गन, बॉडी प्रोटेक्टर समेत अन्य सुरक्षा इंतजाम रखने के निर्देश दिये गए। इसके साथ ही सभी धर्मों के प्रार्थना स्थलों की निगरानी रखने और ड्यूटी के दौरान लापरवाही करने लोगों पर सख्त कार्रवाई की बात कही।

Home / Kanpur / कानपुर-कन्नौज समेत मंडल के लिए मोहर्रम का मास्टर प्लान तैयार, होगी कड़ी सुरक्षा, तलवार, लाठी-डंडे पर रोक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो