scriptToll Tax on Expressway: बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे की तय हुईं Toll Tax दरें, 25 फीसदी मिलेगी छूट, देखिए पूरी List | Bundelkhand Expressway Toll Tax Rate Announced see list after 25 percent discount | Patrika News

Toll Tax on Expressway: बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे की तय हुईं Toll Tax दरें, 25 फीसदी मिलेगी छूट, देखिए पूरी List

locationजालौनPublished: Aug 06, 2022 10:59:33 pm

Submitted by:

Snigdha Singh

Toll Tax on Bundelkhand Expressway: बुंदेलखंड में टोल टैक्स की दरे तय हो गई हैं। हालांकि टोल टैक्स कब से देना होगा ये तय नहीं हुआ।

 Bundelkhand Expressway Toll Tax Rate Announced see list after 25 percent discount

Bundelkhand Expressway Toll Tax Rate Announced see list after 25 percent discount

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुभारंभ किए गए बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे पर टोल की दर तय कर दी गई है। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण ने फिलहाल 25 प्रतिशत की छूट के साथ इन दरों को तय कर दिया है। टोल कब से लगेगा अभी यह तय नहीं है। बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे पर फर्राटा भरने वाले वाहनों के लिए टोल की दर तय कर दी गई है। बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे पर 610 रुपये का टोल तय किया है। फिलहाल तो दरें 25 प्रशित छूट के साथ तय की गईं हैं। बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर कार के जरिए चित्रकूट से इटावा तक सफर करना चाहते हैं तो आपको एक तरफ के 610 रुपये खर्च करने होंगे। यह एक्सप्रेसवे पर लगने वाला टोल है।
उत्तर प्रदेश एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण ने बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे पर टोल की दरें तय की हैं। फिलहाल 25 प्रतिशत की छूट कुल 296 किलोमीटर लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे पर टोल में फिलहाल 25 प्रतिशत छूट देने का फैसला किया गया है। इस पर कुल टोल टैक्स 812 रुपये पर 25 प्रतिशत की छूट मिलेगी। इसके बाद टोल 610 रुपया होगा। इस पर कार और हल्के वाहन के लिए 2.45 पैसा प्रति किलोमीटर तथा मिनी बस के लिए 3.90 पैसा प्रति किलोमीटर की दरें की गई हैं। इस पर टोल को लेकर आगरा-लखनऊ और बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे टोल प्रबंधन आपस में जुड़ेंगे।
यह भी पढ़े – राखी की लाज निभाओ मेरे बांके बिहारी लाल, पूरी करो आस, नंबर से भर दो Answer sheet
वाहनों व टोल की जानकारी होगी उपलब्ध
आगरा-लखनऊ व बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर टोल प्रबंधन सिस्टम आपस में जुड़ेगा। बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे आगरा लखनऊ एक्सप्रेसवे पर ग्राम कुदरैल इटावा पर खत्म होता है। बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे से बड़ी संख्या में वाहन यहां से आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे पर आते हैं। इसी तरह इस एक्सप्रेस वे से आ रहे वाहन चित्रकूट, महोबा जाने के लिए बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे जा रहे हैं। इन दोनों पर आने वाले वाहन व टोल वसूली से अपडेट दोनों एक्सप्रेस वे के टोल प्लाजा को देने के लिए यह निर्णय लिया गया है।

25 फीसदी छूट के बाद
वाहन की श्रेणी — टोल दरें
कार, जीप, वैन या हल्का वाहन — 610
हल्के व्यावसायिक वाहन मिनी बस — 965
बस या ट्रक — 1935
भारी निर्माण कार्य मशीन — 2965
विशाल आकार वाहन — 3795

ट्रेंडिंग वीडियो