script6 हजार राम और 11 सौ हनुमान के लिए पुष्पक विमान तैयार, राम जन्म भूमि की मिट्टी का होगा छिड़काव | Ramotsav: Pushpak viman ready for 6 thousand Ram and 11 hundred Hanuman | Patrika News
कानपुर

6 हजार राम और 11 सौ हनुमान के लिए पुष्पक विमान तैयार, राम जन्म भूमि की मिट्टी का होगा छिड़काव

विश्व हिंदू परिषद के रामोत्सव कार्यक्रम में 6 हजार बालस्वरूप में श्री राम और 1100 हनुमान पुष्पक विमान में विराज आएंगे तो एक अलग ही छटा बिगड़ेगी। बालस्वरूप हनुमान और श्री राम 6 हजार गांव का प्रतिनिधित्व करेंगे। जो बनवासी रूप में लोगों को दर्शन देंगे। कार्यक्रम में कानपुर के आसपास के जिलों को भी शामिल किया गया है।

कानपुरApr 17, 2022 / 09:07 am

Narendra Awasthi

6 हजार राम और 11 सौ हनुमान के लिए पुष्पक विमान तैयार, राम जन्म भूमि की मिट्टी का होगा छिड़काव

6 हजार राम और 11 सौ हनुमान के लिए पुष्पक विमान तैयार, राम जन्म भूमि की मिट्टी का होगा छिड़काव

विश्व हिंदू परिषद आज होने वाले कार्यक्रम में रामलला के रूप में 6000 बच्चे के साथ मंच पर गिरा देंगे। उनके साथ होंगे 11 सौ हनुमान के बाल स्वरूप जिसकी तैयारी पूरी हो चुकी है आज विश्व हिंदू परिषद के साथ राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ बजरंग दल और भाजपा के पदाधिकारी व कार्यकर्ता शामिल होंगे। बैठने के लिए विशाल पुष्पक विमान के रूप में मंच बनाया गया है जो लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र है।इसके अतिरिक्त देश के विभिन्न हिस्सों से ऋषि मुनि के साथ संत महात्मा भी कार्यक्रम में शामिल होंगे। कार्यक्रम में 21 जिलों से लगभग डेढ़ लाख लोगों की उपस्थिति रहेगी।

कानपुर के निराला नगर स्थित स्थित रेलवे ग्राउंड में आज विश्व हिंदू परिषद का रामोत्सव कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। जिसकी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। आज शाम 4:00 बजे से होने वाले कार्यक्रम के लिए आयोजकों में विशेष उत्साह है। कार्यक्रम स्थल पर सेल्फी पॉइंट बनाया गया है। लोगों को सनातनी झांकियां भी देखने को मिलेंगी। कार्यक्रम स्थल पर राम जन्मभूमि से लाई गई मिट्टी का छिड़काव किया जाएगा। ड्रोन के माध्यम से रामलला के बाल स्वरूप पर पुष्पों की बारिश होगी। कार्यक्रम स्थल पर 3 स्टेज बनाए गए हैं। जिसमें मुख्य स्टेज पुष्पक विमान होगा। जिसके दोनों तरफ दो अन्य स्टेज होंगे। जिसमें एक साधु संतों के लिए जबकि दूसरा सांस्कृतिक कार्यक्रम के लिए बनाया गया है।

यह भी पढ़ें

अदालत का निर्णय: हत्या के जुर्म में पिता-पुत्र सहित सात को आजीवन कारावास की सजा

6 हजार से ज्यादा गांव की भागीदारी हो रही कार्यक्रम में

विश्व हिंदू परिषद के कार्यक्रम को लेकर लोगों में उत्साह है जहां पर 6000 गांव की भागीदारी हो रही है प्रत्येक गांव से श्री राम के बाल रूप में बच्चे शामिल होंगे। इनमें 300 राम और 50 हनुमान के रूप में युवा प्रति भाग लेंगे। पदाधिकारियों ने बताया कि सभी के ड्रेस तैयार हो गए हैं। कार्यक्रम को भव्यता देने के लिए बजरंग दल, सेवा भारती, संस्कार भारती, दुर्गा वाहिनी सहित संघ परिवार से जुड़े सभी अनुषांगिक संगठन योगदान कर रहे हैं। कार्यक्रम में महाराष्ट्र से संगीत टीम आ रही है जो युद्ध वाद्य यंत्रों का प्रदर्शन करेगी। जो लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र होगा। कार्यक्रम में फतेहपुर का कमालगंज, फर्रुखाबाद, बुंदेलखंड, अयोध्या सहित देश के अन्य कई भागों की सहभागिता हो रही है।

Home / Kanpur / 6 हजार राम और 11 सौ हनुमान के लिए पुष्पक विमान तैयार, राम जन्म भूमि की मिट्टी का होगा छिड़काव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो