scriptकरौली के मचेट गांव के सरकारी स्कूल में पानी की टंकी ढहने की जांच कागजों में रेंगती | A child was killed, a child wounded | Patrika News
करौली

करौली के मचेट गांव के सरकारी स्कूल में पानी की टंकी ढहने की जांच कागजों में रेंगती

Patrika Hindi News (@PatrikaNews) · Twitter

करौलीAug 01, 2018 / 06:08 pm

vinod sharma

A child was killed, a child wounded

करौली के मचेट गांव के सरकारी स्कूल में पानी की टंकी ढहने की जांच कागजों में रेंगती

करौली. मचेट गांव के राजकीय प्राथमिक स्कूल में पानी की टंकी ढहने के मामले की जांच अधिकारियों के कागजों में रेंग रही है। जिससे हादसे के दोषी अधिकारी व जनप्रतिनिधियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं हुई है। कार्रवाई के अभाव में लापरवाहों के हौसले बुलंद है। मांची पंचायत के मचेट गांव के राजकीय प्राथमिक स्कूल में ग्राम पंचायत ने पानी की टंकी का निर्माण कराया। लेकिन हैण्ड ओवर होने से पहले ही टंकी का उपयोग ग्रामीणों व विद्यार्थियों ने शुरू कर दिया। ६ जुलाई को टंकी ढह गई। जिससे एक बालक की मौत दो हो गई तथा दूसरा घायल हो गया। इससे जिला कलक्टर से लेकर जयपुर तक हडकम्प मच गया। सदर थाना में इसका मामला भी दर्ज हो गया। बाद में जिला परिषद के अधिशासी अभियंता तथा विकास अधिकारी के नेतृत्व में टंकी के निर्माण की क्वालिटी, हादसे के लिए जिम्मेदार व्यक्ति का नाम निर्धारित करने के लिए जांच समिति बनाई गई। लेकिन लगभग एक माह होने के बाद भी अभी जिम्मेदारों के खिलाफ कार्रवाई नहीं की गई। जांच के लिए निर्माण सामग्री के नमूने प्रयोगशाला में भेजे गए, जिनकी रिपोर्ट नहीं मिली है।
अध्यापकों व सचिव के खिलाफ कार्रवाई कर ठण्डे बस्ते में डाला
लगभग एक माह के दौरान भी जांच समिति हादसे के कारण तथा लापरवाह अधिकारी, कर्मचारी व जनप्रतिनिधियों को जिम्मेदारनहीं ठहरा सकी है। लेकिन स्कूल के दो अध्यापक व पंचायत के सचिव को निलंबित कर दिया गया। कर्मचारी संगठनों ने अध्यापक व शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई को गलत बताया, पर अधिकारियों ने किसी की नहीं सुनी। दो अध्यापकों व सचिव के निलंबन के बाद मामले को पूरी तरह से ठण्डे बस्ते में डाल दिया है। उल्लेखनीय है कि गत दिनों हुई जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक में मचेट गांव में टंकी ढहने का मामला प्रमुखता से उठा, तब जिला परिषद के सीईओ ने लापरवाहों के खिलाफ जल्द कार्रवाई का भरोसा दिलाया। लेकिन अभी तक किसी के खिलाफ कार्रवाई नहीं हुई है।
पुलिस को जांच रिपोर्ट का इंतजार
करौली सदर थाने के थानाधिकारी युधिष्ठर सिंह ने बताया कि क्वालिटी निर्माण की जांच के लिए नमूने प्रयोगशाला में भेजे गए हैं, अभी तक नमूनों की रिपोर्ट नहीं मिली है। उन्होंने बताया कि विकास अधिकारी से तथ्यात्मक जांच रिपोर्ट आनी है। इसके बाद ही पुलिस की आगे की जांच शुरू होगी।
बड़ों के खिलाफ कार्रवाई हो
अध्यापक और सचिव को निलंबित कर दिया, लेकिन वास्तविक जिम्मेदारों के खिलाफ कार्रवाई नहीं हुई है। टंकी के निर्माण में मापदण्ड़ों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई के लिए वे प्रयासरत है।
इन्दू देवी जाटव प्रधान करौली
मचेट के स्कूल में टंकी ढहने की मामले की जांच चल रही है, जल्द दी दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
गुलाब सिंह गुर्जर विकास अधिकारी करौली

Home / Karauli / करौली के मचेट गांव के सरकारी स्कूल में पानी की टंकी ढहने की जांच कागजों में रेंगती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो