एमओटी में अव्यवस्था, खेड़ा उपकेंद्र पर मिला ताला

एमओटी में अव्यवस्था, खेड़ा उपकेंद्र पर मिला ताला

Anil dattatrey | Updated: 04 Jun 2019, 10:20:53 PM (IST) Karauli, Karauli, Rajasthan, India

Disorder in MOT, found on Khera sub-center.

एएनएम को नोटिस, वार्ड प्रभारियों दी हिदायत,राज्य स्तरीय दल ने चिकित्सालय का किया निरीक्षण

हिण्डौनसिटी.
सरकारी अस्पतालों में चिकित्सा सेवाओं के सुद्रढ़ीकरण के लिए निरीक्षण कार्यक्रम के तहत चिकित्सा एवं स्वास्थ्य निदेशालय के दल ने मंगलवार को राजकीय चिकित्सालय का निरीक्षण किया। इस दौरान अस्पताल के मिनी ऑपरेशन थियेटर(एमओटी) में अव्यवस्था मिली। वहीं खेड़ा गांव के स्वास्थ्य उपकेंद्र के बंद मिलने पर एएनएम को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।


दो दिवसीय निरीक्षण कार्यक्रम के दूसरे दिन मंगलवार को चिकित्सा एवं स्वस्थ्य निदेशालय के हेल्थ मैनेजर नीरज शर्मा व डॉ. पंकज ग्रोवर ने करौली के बाद हिण्डौन क्षेत्र के चिकित्सालयों को निरीक्षण किया। सुबह करीब 11 बजे राजकीय चिकित्सालय पहुंची निदेशालय की टीम ने प्रसूति गृह यूनिट का निरीक्षण किया। स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. जल सिंह खटाना व यूनिट प्रभारी मंजूलता शर्मा ने सुविधा और संसाधनों से लैस प्रसूति सेवाओं की जानकारी दी। पीएमओ डॉ. नमोनारायण मीणा ने एसएनसीयू यूनिट का निरीक्षण कराया और हाल ही में आधा दर्जन से अधिक कम वजन के नवजातों के स्वस्थ कर घर भेजने के बारे बताया। इसके अलावा निरीक्षण दल ने सभी वार्डों की निरीक्षण कर नर्सिंग अधीक्षक कमलेश शर्मा से जानकारी ली। दल ने खास तौर पर नि:शुल्क दवा योजना व नि:शुल्क जांच योजना की व्यवस्थाओं व संचालन को देखा। इस दौरान एमओटी प्रभारी को साफ सफाई सहित यूनिट की व्यस्थाओं को ओर दुरुस्त करने के निर्देश दिए। इससे पूर्व करौली से हिण्डौन आते समय रीठोली, खेड़ा व फुलवाड़ा स्वास्थ्य उपकेंद्र का भी निरीक्षण किया। खेड़ा गांव के उपकेंद्र पर सुबहि 10.30 बजे ताला लगा मिला।


मौके से अभियंता को दिए निर्देेश-
शिशु वार्ड में दीवारों पर टाइल उखड़ी देख निरीक्षण दल ने नाराजगी जताई और संसाधनों के साथ वार्ड प्रभारी बृजेश शर्मा को कक्षों की भी देखरेख करने की बात कही। टीम सदस्य नीरज शर्मा ने मौके से एनएचएम के भरतपुर स्थित अभियंता को टाइल्स लगवा दीवारों की मरम्मत कराने को कहा। वहीं वार्ड में रोगियों एयर कंडीशन के भलीभांति ठंडक देने के लिए खिड़कियों पर पर्दे लगाने के निर्देश दिए।


सूरौठ में खरीदवाए चार कूलर-
सूरौठ कस्बे के चिकित्सालय में गर्मी में रोगी व चिकित्साकर्मियों को तपिश भरे माहौल में मिले। ऐसे में निरीक्षण दल ने उच्चाधिकारियों से चर्चा कर मौके पर चार कूलर खरीदवाए। ताकि रोगियों को अकुलाहट भरे माहौल में उपचार लेना नहीं पड़े।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned