scriptकोराना से मिले निजात तो कृषि मंडी में लौटे बहार | karauli | Patrika News
करौली

कोराना से मिले निजात तो कृषि मंडी में लौटे बहार

गुढ़ाचन्द्रजी. पहले चिलचिलाती धूप में फसल बुआई, फिर अच्छी उपज के लिए बारिश का इंतजार। जब जरूरत पड़ी तब बरसात नहीं और जब फसल पकी तो कुदरत का ओलों के साथ बरसात रूपी कहर। जैसे-तैसे फसल बचाई तो रबी फसलों की लावणी के लिए मजदूरों का नहीं मिलना और मिले तो देनी पड़ रही मुंह मांगी मजदूरी। जैसे-तैसे फसल तैयार की तो अब कोरोना के कहर से फसल मंडी का मुंह तक भी नहीं देख पाई।

करौलीMar 31, 2020 / 08:39 pm

Jitendra

कोराना से मिले निजात तो कृषि मंडी में लौटे बहार

karauli

गुढ़ाचन्द्रजी. पहले चिलचिलाती धूप में फसल बुआई, फिर अच्छी उपज के लिए बारिश का इंतजार। जब जरूरत पड़ी तब बरसात नहीं और जब फसल पकी तो कुदरत का ओलों के साथ बरसात रूपी कहर। जैसे-तैसे फसल बचाई तो रबी फसलों की लावणी के लिए मजदूरों का नहीं मिलना और मिले तो देनी पड़ रही मुंह मांगी मजदूरी। जैसे-तैसे फसल तैयार की तो अब कोरोना के कहर से फसल मंडी का मुंह तक भी नहीं देख पाई। इससे दूसरों की भोजन की थाली सजाने वाला अन्नदाता खुद ही अब अपने परिवार के पालने के लिए दूसरों के मुंह की ओर ताक रहा है।
धरती पुत्रों की तकदीर के लेख में अब कोरोना का कहर टूट रहा है। किसानों को आय का दुगना करने का दावा करने वाली केन्द्र की भाजपा सरकार व किसानों के हित में मीठी-मीठी बातें कर सत्ता में लौटने वाली राज्य की कांग्रेस सरकार भी किसानों का भला नहीं कर पाई। तमाम चुनावी वादे भी सिर्फ दिखावा साबित हो रहे हैं। कर्ज माफी व फसली ऋण के नाम पर भी किसानों को छकाया गया।
१ अप्रेल से समर्थन मूल्य पर गेहूं, चना व सरसों की खरीद के लिए १८ मार्च से पंजीयन कराना था। लेकिन टोकन जारी करने में कम्प्यूटर बाबा ने किसानों के साथ आंख मिचौली की। चार दिन बाद ही कोरोना वायरस के चलते प्रधानमंत्री ने देश में लॉकडाउन कर दिया। इसके साथ ही कृषि विभाग ने भी अग्रिम आदेशों तक पंजीयन के साथ खरीद पर रोक लगा दी। इससे किसान अब अपने आपको हर बार की तरह ठगा महसूस कर रहा है। ये हर साल की कहानी है। इससे पहले जब किसानों को फसल बुवाई के समय कर्ज माफी के साथ फसल ऋण की आवश्यकता थी तब सरकार ने धोखा कर दिया। बैंकों ने भी किसानों को ऋण नहीं दिया। किसानों ने साहूकारों से कर्ज लेकर बुवाई की। इसके बाद किसानों ने जैसे-तैसे फसल तैयार की तो अब फसल कोरोना के चलते बिक नहंी पा रही है।
कोरोना के कारण सरकार ने खरीद पर लगाई रोक
नादौती सहकारी समिति के सचिव कैलाश चंद का कहना है कि कोरोना वायरस के चलते सरकार ने अग्रिम आदेश तक समर्थन मूल्य की खरीद पर रोक लगा दी है। स्थिति सामान्य होने पर ही पता चल पाएगा।

Home / Karauli / कोराना से मिले निजात तो कृषि मंडी में लौटे बहार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो