scriptमेले में आयुर्वेद के साथ होम्योपैथी और यूनानी पद्धति से भी हो रहा उपचार | Treatment with Homeopathy and Greek Methodology with Ayurveda in the | Patrika News
करौली

मेले में आयुर्वेद के साथ होम्योपैथी और यूनानी पद्धति से भी हो रहा उपचार

www.patrika.com

करौलीMar 08, 2019 / 11:56 am

Dinesh sharma

karauli hindi news

मेले में आयुर्वेद के साथ होम्योपैथी और यूनानी पद्धति से भी हो रहा उपचार

करौली. आयुर्वेद विभाग की ओर से यहां माथुर स्टेडियम में आयोजित किए जा रहे संभागी स्तरीय आरोग्य मेले में तीन पद्धतियों से रोगियों का उपचार किया जा रहा है। मेले में आयुर्वेद के अलावा होम्योपैथी और यूनानी चिकितसक भी सेवाएं दे रहे हैं। विभाग के उपनिदेशक सुनीत जैन ने बताया कि मेले में विशेष रूप से रोगी पंचकर्म एवं एक्यूप्रेशर का लाभ उठा रहे हैं। वहीं मेला स्थल पर स्वस्थ्य जीवन शैली अपनाने के लिए प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया है।
इसमें दिनचर्या, ऋतुचक्र, आहार-विहार, योगासनों, प्रणायाम कि प्रदर्शनी है। मेले में गुरुवार को क्षेत्र के प्रसिद्ध संत मौनी बाबा एवं जिला सैनिक कल्याण अधिकारी सागरमल सैनी भी पहुंचे और मेला स्थल का अवलोकन किया।
मेला में डॉ. संकर्षण वशिष्ठ, डॉ. प्रमोद कुमार, डॉ. नन्दकुमार, डॉ. सुनील शर्मा, डॉ. सुरेन्द्र गुर्जर, डॉ. सुरेश अटल, कम्पाउण्डर कमलेश गुप्ता सहित अन्य अपनी सेवाएं दे रहे हैं। इसी प्रकार होम्योपैथिक चिकित्सक राजेन्द्र शर्मा ने बताया कि मेले में रोगियों का होम्योपैथी पद्धति से भी उपचार किया जा रहा है। यूनानी चिकित्सा शिविर के प्रभारी डॉ. निसार अहमद खां ने बताया कि शिविर में विभिन्न रोगियों का यूनानी पद्धति से उपचार किया जा रहा है।
अस्पताल की यूनिटों को ट्रान्सफर नहीं करने की मांग
करौली. यहां के प्रमुख लोगों ने अतिरिक्त जिला कलक्टर को ज्ञापन सौंप राजकीय अस्पताल से महत्वपूर्ण यूनिटों को यथावत रखने की मांग की है। ज्ञापन में बताया कि सरकार अस्पताल को मण्डरायल रोड स्थित नए भवन में ट्रान्सफर करने पर आमदा है, लेकिन आमजन इसके खिलाफ है। उन्होंने आईसीयू, आपातकालीन, डायलिसीस तथा ट्रोमा सेंटर को यथावत रखने की मांग की है।
ज्ञापन में डीबी सिविल रिट पीटीशन का उल्लेख भी किया है। ज्ञापन देने वालों में गुर्जर महासभा के जिलाध्यक्ष हाकिम सिंह गुर्जर,राजीव करौली, जीतेन्द्र सिंह पिचानौत, अफजाल कुरैशी आदि शामिल थे। इस दौरान अन्ना आन्दोलन समिति के सदस्य राजीव शर्मा ने बताया कि मांग पूरी नहीं होने पर आन्दोलन किया जाएगा।

Home / Karauli / मेले में आयुर्वेद के साथ होम्योपैथी और यूनानी पद्धति से भी हो रहा उपचार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो