scriptपान मसाला कारोबारी हरिओम ट्रेडर्स में जीएसटी का छापा, कई घंटे तक चली पड़ताल | GST raid on pan masala trader in katni | Patrika News
कटनी

पान मसाला कारोबारी हरिओम ट्रेडर्स में जीएसटी का छापा, कई घंटे तक चली पड़ताल

टीम ने शटर बंद कर की जांच, देर रात तक चला स्टॉक का मिलान, खंगाले दस्तावेजकर अपवंचन का है मामला, सेंट्रल जीएसटी

कटनीApr 10, 2024 / 10:22 pm

balmeek pandey

पान मसाला कारोबारी हरिओम ट्रेडर्स में जीएसटी का छापा, कई घंटे तक चली पड़ताल

पान मसाला कारोबारी हरिओम ट्रेडर्स में जीएसटी का छापा, कई घंटे तक चली पड़ताल

कटनी. कर अपवंचन की आशंका को लेकर सेंट्रल जीएसटी की टीम ने कोतवाली थाना क्षेत्र अंतर्गत पान मसाला कारोबारी के यहां छापेमारी की है। टीम ने मंगलवार शाम कार्रवाई शुरू की, जो देररात तक चलती रही। उक्त जांच-कार्रवाई हरिओम ट्रेडर्स के यहां की जा रही है। टीम कारोबार से जुड़े हुए आवश्यक दस्तावेज खंगाल रही है।
जानकारी के अनुसार सुभाष चौक से विश्वकर्मा पार्क मार्ग पर संचालित होने सुरेश आहूजा की पान मसाला फर्म हरिओम ट्रेडर्स के यहां पर आधा दर्जन से अधिक सेंट्रल जीएसटी भोपाल-जबलपुर की टीम के अधिकारियों ने छापेमारी की है। कार क्रमांक एमपी 20 टीए 0960 से टीम पहुंची, टैक्स चोरी की आशंका पर टीम दस्तावेज खंगाल रही है। वहीं जीएसटी की इस कार्रवाई के बाद से हडक़ंप मचा रहा। आसपास के कारोबारी अपनी-अपनी शटर बंद कर गायब हो गए।

दुकान छोडकऱ लापता कारोबारी
बताया जा रहा है कि जैसे ही जीएसटी की टीम पान मासाला कारोबारी के फर्म में दाखिल हुई और कारोबारी को भनक लगी तो वह फर्म छोडकऱ लापता हो गया। अधिकारी कर्मचारियों से कारोबार के संबंध में पूछताछ करते रहे। काफी देर तक कारोबारी के फर्म में न होने से टीम को जांच में असुविधा का सामना करना पड़ा। बताया जा रहा है कि काफी देर बाद जब कारोबारी पहुंचा तो जांच आगे बढ़ी।

स्टॉक का हो रहा मिलान
सेंट्रल जीएसटी की टीम द्वारा स्टॉक वेरीफिकेशन किया जा रहा है। खबर लिखे जाने तक फर्म के अंदर स्टोर पान मसाला का मिलान किया गया। कारोबारी से खरीदी-बिक्री से संबंधित दस्तावेज जब्त करते हुए मिलान किया जा रहा है, ताकि कर अपवंचन की मिलान किया जा सके।

शंटर बंद कर जांच
जीएसटी की टीम जब हरिओम ट्रेडर्स में जांच करने के लिए पहुंची तो कुछ देर के बाद शटर बंद कर ली गई, काफी देर तक जांच चलती रही। जब यहां पर मीडिया पहुंची तो आधी-अधूरी शटर खोली गई। शटर बंद करके जांच करने से कई प्रकार के सवाल खड़े हो रहे हैं। जांच करने पहुंचे अधिकारी कुछ भी कहने से बचते रहे। उनका कहना था कि जांच चल रही है, जांच रिपोर्ट के बाद ही कुछ बता पाएंगे।

व्यापक पैमाने पर कारोबार
शहर से गुटखा-पान मसाले का बड़े व्यापक पैमाने पर कारोबार हो रहा है। पूर्व में झंडा बाजार, इलाहाबाद बैंक के समीप सहित अन्य कई कारोबारियों के यहां पर बड़ी कार्रवाई हो चुकी है। टैक्स चोरी कर बड़ा कारोबार किया जाता है।

वर्जन
वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में जयदयाल रोड स्थित पान मसाला कारोबारी के यहां जांच की जा रही है। स्टॉक का मिलान किया जा रहा है। कितने का कर अपवंचन है व क्या गड़बड़ी की जा रही है इसकी जानकारी बुधवार को प्रेस रिलीज जारी कर दी जाएगी। अभी जांच के संबंध में कुछ नहीं बता पाएंगे।
बृजेश यादव, जीएसटी जांच अधिकारी।

Home / Katni / पान मसाला कारोबारी हरिओम ट्रेडर्स में जीएसटी का छापा, कई घंटे तक चली पड़ताल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो