scriptमार्ग न होने पर डेढ़ किमी पैदल चलकर अफसर ने जानी गांव की हकीकात, सुनी लोगों की समस्या, मुर्गी से आय बढ़ाने चर्चा | Jila Panchayat CEO inspects rural areas in katni | Patrika News
कटनी

मार्ग न होने पर डेढ़ किमी पैदल चलकर अफसर ने जानी गांव की हकीकात, सुनी लोगों की समस्या, मुर्गी से आय बढ़ाने चर्चा

विगत दिवस जिला पंचायत सीइओ जगदीश चंद्र गोमे ढीमरखेड़ा की ग्राम पंचायत कचनारी पहुंचे। निर्माण कार्यों का जायजा लेने एप्रोच मार्ग नहीं होने के बाद भी ग्रामीणों के साथ डेढ़ किलोमीटर पैदल चलकर सीइओ कचनारी के आश्रित करौंदी गांव पहुंचे।

कटनीFeb 12, 2020 / 10:01 am

balmeek pandey

Jila Panchayat CEO inspects rural areas in katni

Jila Panchayat CEO inspects rural areas in katni

कटनी. विगत दिवस जिला पंचायत सीइओ जगदीश चंद्र गोमे ढीमरखेड़ा की ग्राम पंचायत कचनारी पहुंचे। निर्माण कार्यों का जायजा लेने एप्रोच मार्ग नहीं होने के बाद भी ग्रामीणों के साथ डेढ़ किलोमीटर पैदल चलकर सीइओ कचनारी के आश्रित करौंदी गांव पहुंचे। गांव के निर्माण कार्यों का जायजा लिया। इसके अलावा गांव में बन रहे प्रधानमंत्री आवासों और शौचालयों को देखा। 31 मार्च की अवधि में पीएम आवासों को पूर्ण कराने और शौचालय में सीट छपाई, वॉशबेसिन सही जगह पर लगवाने रोजगार सहायक एवं हितग्राही को जिला सीईओ ने दिए। ग्रामीणों को आवागमन में परेशानी देख एप्रोच रोड के लिए ग्राम पंचायत को वन विभाग के साथ संबंधित कार्यालयों में प्रस्ताव भेजने कहा। गांव भ्रमण के दौरान सीसी रोड में नाली न होने पर संबंधित उपयंत्री और ग्राम पंचायत को प्राक्कलन के अनुसार परीक्षण कर निर्माण कराने कहा। गांव में गंदगी देख जिला सीइओ ने नाराजगी जताई। उन्होंने ग्राम पंचायत के रोजगार सहायक मुकेश बड़कड़े को पूरे ग्राम की साफ-सफाई, शासकीय भवनों की पुताई सहित सभी कार्य पूरे हो जाएं नहीं तो कार्रवाई तय है। इस दौरान जनपद सीइओ केके पांडेय, एसबीएम जिला समन्वयकआनंद पांडेय, बीपीओ योगेंद्र असाटी, ब्लॉक समन्वयक नवीन साहू, मनरेगा अधिकारी सुरेन्द्र श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी व ग्रामीण मौजूद रहे। उल्लेखनीय है कि गांवों की समस्या को लेकर पत्रिका ने प्रमुखता से उजागर किया। जिसके बाद अधिकारियों ने विकास की योजना पर काम करने निर्देश दिए हैं।

 

कलेक्टर एवं प्रशासक की नगर विकास को लेकर दो टूक, कहा ट्रांसपोर्ट नगर बसाहट में लापरवाही बरदास्त नहीं, समय पर करें काम

 

करौंदी में लगाई रात्रि चौपाल
इसके बाद कचनारी पंचायत के आश्रित गांव करौंदी गांव पहुंचकर जिला पंचायत सीइओ जगदीश चंद्र गोमे ने रात्रि चौपाल लगाई। चौपाल में सीइओ ने ग्रामीणों से ग्राम को स्वच्छ रखने कहा। शौचालय निर्माण होते ही शौचालयों का उपयोग करने, खुले में शौच न करने, कूड़ा कचरा निपटान के लिए नाडेप निर्माण संबधी चर्चा किया। ग्रामीणों से रूबरू होकर जिला सीइओ ने लोगों की समस्याओं को जाना। मनरेगा में 14 श्रमिकों की मजदूरी लंबित होने पर सीईओ गोमे ने जनपद एवं ग्राम पंचायत से प्रतिवेदन प्रस्तुत करने को कहा। ताकि संबंधित श्रमिकों की मजदूरी मिल सके साथ ही लापरवाही बरतने वाले अधिकारी- कर्मचारियों के खिलाफ कार्यवाही हो। बीपीएल सूची में पात्र व्यक्तियों के नाम न होने की शिकायत पर सचिव और पटवारी को कैंप लगाकर आवेदन प्राप्त कर उनका परीक्षण करने कहा। सीइओ ने कहा कि पेंशन योजना के भी पात्र हितग्राहियों को लाभ दिया जाए। हरिजन बस्ती के विकास अनुसूचित जाति के अंतर्गत बस्ती विकास, स्कूल एवं आंगनवाड़ी केंद्र कार्य योजना तैयार कर प्रस्ताव देने कहा।

 

टेली-लॉ योजना से गांव में एक्सपर्ट से मिल रही मुफ्त कानूनी सलाह, सीएससी इ-गवर्नेंस के माध्यम से जिले में शुरू हुआ नवाचार

 

मुर्गी पालन पर की चर्चा
ग्रामीणों की मांग पर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने और आमदनी के स्रोत बढ़ाने मुर्गी पालन एवं एनआरएलएम के अंतर्गत पशु शेड निर्माण व स्व सहायता समूह को जागृत कर महिलाओं की सहभागिता के लिए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश जनपद सीइओ को दिए। ग्रामीणों को बिजली बिल की समस्या पर सीइओ गोमे ने विद्युत विभाग के अधिकारियों से फोन पर बात कर आवश्यक कार्यवाही करने कहा। अवैध शराब की बिक्री पर रोक लगाने के लिए ग्राम पंचायत की प्रस्ताव तैयार करने कहा। जाने के बाद क्या काम हुआ इसके लिए ग्राम पंचायत कचनारी को दो दिनों के भीतर जिला पंचायत से नेट कनेक्टिविटी करते हुए ग्रामीणों से रूबरू कराकर प्रगति की जानकारी से अवगत कराने के निर्देश रोजगार सहायक को दिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो