scriptकार्रवाई के लिए अजब प्रस्ताव: ढाई टन कचरे की हो कटौती न हो पुनर्रावृत्ति | MSW's arbitrariness in katni | Patrika News
कटनी

कार्रवाई के लिए अजब प्रस्ताव: ढाई टन कचरे की हो कटौती न हो पुनर्रावृत्ति

डोर-टू-डोर कचरा उठाने वाली कंपनी एमएडब्ल्यू द्वारा मिट्टी खोदकर बढ़ाया जा रहा था वजन

कटनीMay 22, 2022 / 09:52 pm

balmeek pandey

katni nagar nigam

katni nagar nigam

कटनी. शहर में लोगों के घरों से निकलने वाले कचरे और शहर के डंपिंग प्वाइंटों पर एकत्रित कचरे का उचित निपटान करने वाली एमएसडब्ल्यू प्रा. लि. कंपनी की गजब मनमानी चल रही है। अनुबंध शर्तों का पालन न करने के साथ ही हर दिन दर्जनों टन कचरा मिट्टी व सिल्ट से बढ़ाया जा रहा है। यह पूरा खेल नगर निगम के अफसरों की मिलीभगत, निगरानी करने वाली स्वतंत्र एजेंसी की सांठगांठ से चल रहा है। कंपनी द्वारा मनमाफिक कचरा बढ़ाकर हर माह कई लाख रुपये नगर निगम से भुगतान भी प्राप्त कर रही है। हाल ही में एमएसडब्ल्यू द्वारा अमीरगंज क्षेत्र में जेसीबी से मिट्टी खोदकर कचरा प्लांट वजन बढ़ाने के लिए भेजी जा रही थी।
शहर के जागरुक लोगों ने फोटो-वीडियो बनाकर नगर निगम के अधिकारियों को मामले की शिकायत की। जिस पर नगर निगम ने कंपनी पर कार्रवाई की रस्म अदायगी शुरू की है। इस कार्रवाई में कंपनी को पूरी तरह से बचाने की कोशिश स्वतंत्र एजेंसी, नगर निगम के नोडल अधिकारियों द्वारा की जा रही है। बता दें कंपनी की इस गंभीर मनमानी को पत्रिका द्वारा 16 मई के अंक में ‘जेसीबी से मिट्टी खोदकर पहुंचाया जा रहा कचरा प्लांटÓ नामक शीर्षक से उजागर किया, जिसके बाद ननि के अधिकारी हरकत में आए और जांच शुरू कराई है। बता दें कि यह पहली मर्तबा नहीं है, आए दिन इस तरह की मनमानी का बड़ा खेल चल रहा है।

स्वतंत्र एजेंसी की कार्यप्रणाली पर सवाल
इतने बड़े गंभीर मामले में एमएसडब्ल्यू की निगरानी करने वाली स्वतंत्र एजेंसी पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं। इस मामले में इन्डीपेंडेंट इंजीनियर युगल दुबे ने कहा कि एमएसडब्ल्यू द्वारा जेसीबी से मिट्टी खोदकर कचरा की मात्र बढ़ाने के मामले में हमारे द्वारा प्रस्ताव बनाकर नगर निगम को भेजा गया है। ढाई टन मिट्टी कचरे के वजन से कटौती करने कहा है और इस तरह की घटना की पुनर्रावृत्ति न हो यह कहा गया है। अब सवाल यह उठता है कंपनी द्वारा खुलेआम गंभीर मनमानी बरती गई, जिसे नगर निगम व स्वतंत्र एजेंसी ने पकड़ा भी, इसके बाद इस तरह से मात्र ढाई टन कचरे की कटौती करना अपने आप में एक बड़ा सवाल है।

इनका कहना है
मेरे पास अभी एमएसडब्ल्यू द्वारा की गई गड़बड़ी मामले में कार्रवाई संबंधी फाइल नहीं आई है। मामला गंभीर है। स्वतंत्र एजेंसी द्वारा यदि कार्रवाई के लिए ठीक प्रस्ताव नहीं बनाया गया है तो उस पर भी कार्रवाई करेंगे। कंपनी द्वारा मिट्टी खोदकर प्लांट भेजने के मामले में बड़ी पैनाल्टी की कार्रवाई की जाएगी।
सत्येंद्र सिंह धाकरे, आयुक्त नगर निगम।

Home / Katni / कार्रवाई के लिए अजब प्रस्ताव: ढाई टन कचरे की हो कटौती न हो पुनर्रावृत्ति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो