scriptकमीशन के लालच में प्रसूताओं की जान से खिलावाड़ करना आशाओं केा पड़ा भारी | Shock notice to three Asha workers in katni | Patrika News
कटनी

कमीशन के लालच में प्रसूताओं की जान से खिलावाड़ करना आशाओं केा पड़ा भारी

तीन आशाओं को शोकाज नोटिस जारी, होगी सेवा समाप्ति की कार्रवाई

कटनीFeb 16, 2019 / 06:12 pm

balmeek pandey

negligence in treatment of pregnant women in Katni Hospital

negligence in treatment of pregnant women in Katni Hospital

कटनी. जिला अस्पताल में प्रसूताओं की जान से खिलवाड़ करने वाली आशाओं के खिलाफ अब स्वास्थ्य विभाग सख्त रवैया अपनाने जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने तीन आशाओं के खिलाफ शोकाज नोटिस जारी कि है। शाहनगर की दो आशा कार्यकर्ताओं के खिलाफ प्रसूता व उसके परिजनों को सरकारी अस्पताल से प्राइवेट अस्पताल ले जाने और एक आशा को बगैर चिकित्सक की सलाह के मेडिकल से दवा दिलाए जाने पर शोकाज जारी किया है। तीन दिवस के अंदर यदि आशाओं द्वारा शोकाज का उचित जवाब नहीं दिया जाता तो सेवा समाप्ति की कार्रवाई की जाएगी। उल्लेखनीय है कि जिला अस्पताल में बगैर काम के आशा कार्यकर्ताओं का गिरोह डटा रहता है। जबकि आशा कार्यकर्ता का काम सिर्फ इतना है कि वे प्रसूता को ओपीडी में लोकर भर्ती कराने की प्रक्रिया कराने के बाद वापस चली जाएं। लेकिन दिनभर केसों को अपने नाम पर दर्ज कराने, भर्ती मरीजों को प्राइवेट में ले जाने के प्रयास में जुटी रहती हैं। इससे जहां भोले-भाले मरीज व उनके झांसे में आकर नुकसान उठा रहे हैं तो वहीं जान से खिलवाड़ किया जा रहा है।

यह है मामला
10 फरवरी को बहोरीबंद क्षेत्र के ग्राम अमरगढ़ निवासी संगीता लोधी प्रसव पीड़ा पर जिला अस्पताल में भर्ती हुई थी। इस दौरान 12 फरवरी को हालत में सुधार न होने पर जबलपुर रेफर कर दिया गया था। इस दौरान शाहनगर की आशा कार्यकर्ता लक्ष्मी राय और सीमा बेन ने अपने जाल में फंसाया। उन्हें प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराने का झांसा दिया और दुस्साहस करते हुए एंबुलेंस से उतारकर प्रसूता को ऑटो तक में बैठा लिया। इसी प्रकार 14 फरवरी को ग्राम अंडिया निवासी सुग्गो बाई कोल को ग्राम घंघरीखर्दु की आशा कार्यकर्ता सीता गौतम द्वारा मेडिकल से 1500 रुपये की बगैर चिकित्सक के लिखे दवाएं दिलवाई गईं। इस लापरवाही पर तीनों को शोकाज जारी किया गया है।

इनका कहना है
जिला अस्पताल में भर्ती प्रसूताओं को आशा कार्यकर्ताओं द्वारा प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराने के लिए दबाव बनाए जाने एवं बगैर चिकित्सक की अनुमति व सलाह के दवा दिलाए जाने के मामले में तीन आशा कार्यकर्ताओं को नोटिस जारी किया गया है। जवाब उचित न होने पर सेवा समाप्ति की कार्रवाई की जाएगी।
घनश्याम मिश्रा, डीपीएम।

Home / Katni / कमीशन के लालच में प्रसूताओं की जान से खिलावाड़ करना आशाओं केा पड़ा भारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो