scriptteachers transfer spoiled health of government schools | शिक्षकों के ट्रांसफर ने बिगाड़ी सरकारी स्कूलों की सेहत, यहां 13 स्कूलों में शिक्षक ही नहीं | Patrika News

शिक्षकों के ट्रांसफर ने बिगाड़ी सरकारी स्कूलों की सेहत, यहां 13 स्कूलों में शिक्षक ही नहीं

-कटनी जिले में शिक्षकों के ट्रांसफर ने बिगाड़ी सरकारी स्कूलों की सेहत
-अफसरों ने शिक्षकों के ट्रांसफर के दौरान नहीं दिया ध्यान
-यह तक नहीं देखा कि कितने स्कूल हो रहे शिक्षक विहीन
-बहोरीबंद विकासखंड के 13 स्कूल शिक्षक विहीन
-कई जगह ऐसे हीं हैं हालात
-एक कमरे में 3-3 कक्षाएं लगाने को विवश प्राइमरी शिक्षक

कटनी

Published: December 04, 2021 02:04:05 pm

कटनी. कोरोना संक्रमण के खतरे के बीच भले ही मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री आधी क्षमता के साथ स्कूल की कक्षाएं लगाने की हिदायत दे रहे हैं। लगातार लोगों से सतर्कता बरतने की अपील भी की जा रही है। लेकिन हालात ये हैं कि, सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की कमी के कारण मुख्यमंत्री की मंशा पर भी सवालिया निशान लग रहा है।

News
शिक्षकों के ट्रांसफर ने बिगाड़ी सरकारी स्कूलों की सेहत, यहां 13 स्कूलों में शिक्षक ही नहीं

कटनी जिले के बहोरीबंद विकासखंड अंतर्गत माध्यमिक शाला ककरेहटा के इस स्कूल को देखकर ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि, यहां कक्षा छठवीं,सातवीं और आठवीं के बच्चे एक ही कक्ष में बैठकर पढ़ने के लिए इसलिए विवश हैं कि, इस स्कूल में शिक्षकों की बेहद कमी है। आठवीं के छात्र अनसुल बर्मन, सातवीं के छात्र आशीष बर्मन आठवीं के शिवकुमार रजक, आठवीं के देव कुमार लोधी छटवीं के सौरभ लोधी ने बताया कि, हमारे स्कूल में शिक्षक नहीं हैं। प्राथमिक शाला के सर कभी, कभी पढ़ा देते हैं। अतिथि मैडम हैं, वो भी कभी-कभी पढ़ा देती हैं।

पढ़ें ये खास खबर- MP का लाल मणिपुर में शहीद : पूर्व सरपंच का इकलौता बेटा अपने दो मासूम बच्चों को छोड़ गया

प्राथमिक शाला के प्रधान अध्यापक आर एस कश्यप ने बताया कि, मुझे माध्यमिक शाला का प्रभारी बनाया गया है। चूंकि, ग्रामर सभी क्लासों में एक ही होती हैं। इसलिए तीनों क्लास को साथ बैठाकर ग्रामर पढ़ा रहा था। कमोबेश यही स्थिति विकासखंड के दूसरे स्कूलों की है, खासबात ये है कि, जुलाई माह में हुए ट्रांसफर के दौरान अफसरों ने मनमाफिक शिक्षकों की पदस्थापना कर दी। अब हालात ये हैं कि, कई स्कूलों में 10 बच्चों पर 2 शिक्षक हैं, तो कई स्कूल ऐसे भी हैं जहां सबसे ज्यादा बच्चे हैं, लेकिन उन्हें पढ़ाने के लिए शिक्षक नहीं है।

बहोरीबंद के बीआरसी शिक्षकों की कमी की जानकारी उच्चाधिकारियों को देने की बात तो कह रहे हैं, लेकिन शायद शिक्षा विभाग के डीईओ पी पीसिंह उनके पत्र पर विचार करने के लिए भी गंभीर नहीं हैं।

13 स्कूल बिना शिक्षक

बहोरीबंद विकासखंड के माध्यमिक शाला संसारपुर, हाई स्कूल रामपाटन, माध्यमिक शाला बरही रामपाटन ,नवीन माध्यमिक शाला ककरेहटा, नवीन माध्यमिक शाला, चाँदनखेड़ा, कन्या माध्यमिक शाला बाकल, नवीन माध्यमिक शाला खमतरा, नवीन माध्यमिक शाला अमाड़ी, माध्यमिक शाला खम्हरिया, माध्यमिक शाला पहरुआ, नवीन माध्यमिक शाला जुजावल, नवीन माध्यमिक शाला पटना मढ़िया, नवीन माध्यमिक शाला हाथीभार शामिल हैं।

पढ़ें ये खास खबर- शनिश्चरी अमावस्या पर महाकाल के दर्शन करने पहुंचे गृहमंत्री, बताई ओमिक्रोन को लेकर सरकार की तैयारी


बहोरीबंद विकासखंड जे शासकीय प्राथमिक और माध्यमिक शाला में 22 हजार 760 छात्र-छात्राएं हैं, इन्हें पढ़ाने के लिए 30 बच्चों के मान से 758 शिक्षक होने चाहिए तो 281 शिक्षक ही हैं। दूसरी ओर शासकीय हाई व हायर सेकेंडरी स्कूल में 9 हजार 179 छात्रों में 305 शिक्षकों की जरूरत के बीच 209 शिक्षक ही हैं। शिक्षकों की कमी पर बीईओ अशोक झरिया डीईओ को जानकारी देने की बात कह रहे हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.